कल पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की घोषणा! 13 जिलों में होने हैं चुनाव, कई जिले हो सकते हैं बाहर

Edited By Isha, Updated: 13 Oct, 2022 11:04 AM

announcement of second phase of panchayat elections tomorrow

हरियाणा में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की घोषणा 14 अक्तूबर हो सकती है। राज्य चुनाव आयोग की ओर से दूसरे चरण के 13 जिलों में चुनाव को लेकर तैयारी की जा रही हैं लेकिन इस चरण में भी कई जिले बाहर हो सकते हैं। सूत्रों की मानें तो हिसार सहित कई जिलों में...

चंडीगढ़  : हरियाणा में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की घोषणा 14 अक्तूबर हो सकती है। राज्य चुनाव आयोग की ओर से दूसरे चरण के 13 जिलों में चुनाव को लेकर तैयारी की जा रही हैं लेकिन इस चरण में भी कई जिले बाहर हो सकते हैं। सूत्रों की मानें तो हिसार सहित कई जिलों में चुनाव प्रक्रिया तीसरे चरण में पूरी हो सकती है।  बीते दिनों पहले चरण में भिवानी, झज्जर, यमुनानगर, जींद, कैथल, नूंह, पंचकूला, महेंद्रगढ़ और पानीपत में चुनाव की घोषणा की गई थी। इन जिलों में 14 अक्तूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होनी है जहां 30 अक्तूबर और 2 नवम्बर को मतदान होगा। जबकि अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, नारनौल, चरखी दादरी व गुरुग्राम के लोगों को चुनावी घोषणा का इंतजार है।

चुनाव से जुड़े अफसरों और कर्मियां के तबादलों पर रहेगी रोक: धनपत
हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के चलते आदर्श आचार संहिता लागू है, इस दौरान चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर रोक रहेगी। आदर्श आचार संहिता के संबंध में मुख्य सचिव की ओर से सभी प्रशासनिक विभागाध्यक्षों को पत्र जारी करके अवगत भी करवा दिया है। धनपत सिंह ने कहा कि प्रदेश में पंचायत चुनाव अलग-अलग चरणों में करवाए जाएंगे। पहले चरण में 9 जिलों नामत:, भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में मतदान होगा। इन जिलों में जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के लिए 30 अक्तूबर तथा सरपंच व पंच पद के लिए 2 नवम्बर को मतदान होगा। नामांकन प्रक्रिया 14 अक्तूबर से शुरू होगी। धनपत ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के दौरान इन जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में कोई नई स्कीम, नए प्रोजैक्ट आदि की घोषणा, किसी भी भवन, प्रोजैक्ट आदि का उद्घाटन अथवा आधारशिला नहीं रखी जा सकती। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष पंचायती चुनाव करवाना आयोग का मुख्य लक्ष्य है।

सर्वसम्मति से चुने गए सदस्यों को प्रोत्साहन राशि देगी सरकार
हरियाणा सरकार ने 30 अक्तूबर और 2 नवम्बर को होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायतों, सरपंच, पंच, जिला परिषदों व पंचायत समितियों के सदस्यों को प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस आशय के एक प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। प्रस्ताव के अनुसार पंचायत चुनावों में सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायतों को 11 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा, सर्वसम्मति से चुने जाने वाले सरपंच तथा पंच को क्रमश: 5 लाख रुपए व 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इसी प्रकार, सर्वसम्मति से चुने जाने वाले जिला परिषदों के सदस्यों तथा पंचायत समितियों के सदस्यों को क्रमश: 5 लाख रुपए व 2 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि सर्वसम्मति से होने वाले चुनाव समाज में भाईचारा और एकता को बढ़ावा देते हैं। चुनावी झगड़े नहीं होते, साथ ही चुनावी खर्च भी कम हो जाता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!