मुकेश अंबानी ने कहा हम भारत में ग्लोबल महत्वाकांक्षा वाले एकमात्र न्यूज़ नेटवर्क

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 29 Aug, 2024 06:39 PM

we are a news network in india with global ambitions mukesh ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की 47वीं एजीएम के दौरान, अंबानी ने कहा कि फ़र्स्टपोस्ट भारत से एक निर्णायक ग्लोबल न्यूज़ स्टेशन बन गया है

गुड़गांव, ब्यूरो : लायंस इंडस्ट्रीज़ की 47वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) के दौरान, चेयरमैन मुकेश अंबानी ने नेटवर्क18 के न्यूज़ बिजनेस की असाधारण प्रगति और रणनीतिक वृद्धि को उजागर किया। अपने संबोधन में अंबानी ने कहा, “हमारा न्यूज़ बिजनेस नए ऊंचाइयों को छू रहा है। यह हमारी उच्च गुणवत्ता की पत्रकारिता पर ध्यान केंद्रित करने के कारण है। हम सामान्य और व्यापार न्यूज़ दोनों में प्रमुख हैं। हम भारत में ग्लोबल महत्वाकांक्षा वाले एकमात्र नेटवर्क हैं। न्यूज़18 चुनाव न्यूज़ के लिए भारत का शीर्ष टीवी नेटवर्क था। 4 जून को, गिनती के दिन, इसकी पहुंच आईपीएल फाइनल से लगभग 50% अधिक थी सीएनबीसी-टीवी18 की बजट दिवस पर 82% दर्शक हिस्सेदारी थी। यह इसकी साप्ताहिक प्रदर्शन के अनुसार है। सीएनएन-न्यूज़18 अक्सर सभी अन्य चैनलों को मिलाकर भी बेहतर प्रदर्शन करता है। यह पिछले दो वर्षों से नंबर एक पर है,” उन्होंने कहा।

 

 

नेटवर्क18 के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के बारे में विस्तार से बताते हुए, अंबानी ने कहा, “मनीकंट्रोल एक उन्नत फिनटेक प्रदाता के रूप में रूपांतरित हो रहा है जो भारत और इसके बाहर उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा और विश्लेषण प्रदान करता है। इसकी गति और सटीकता बेजोड़ है। इसके 70 मिलियन यूनिक विज़िटर्स हैं। हमारी प्रीमियम सेवा, एमसी प्रो, के अब 8,50,000 से अधिक भुगतान करने वाले सब्सक्राइबरों के साथ उपलब्ध है। यह इसे ग्लोबली शीर्ष-10 सब्सक्रिप्शन साइट में और भारत में सबसे बड़ी बनाता है। फर्स्टपोस्ट एक ग्लोबल्ली न्यूज़ पॉवरहाउस बन रहा है। पिछले 12 महीनों में इसके सब्सक्राइबर दोगुना से अधिक हो गया है। जुलाई में, फर्स्टपोस्ट ने 127 मिलियन वीडियो व्यूज दर्ज किए। यह ग्लोबल्ली पीर्स के बीच छठे स्थान पर है। फर्स्टपोस्ट भारत से ग्लोबल न्यूज़ स्टेशन बनने के लिए शीर्ष प्रतिभाओं की भर्ती कर रहा है।” अंबानी ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि यह समय है कि भारत, जो दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, अपनी आवाज़ उठाए और प्रभावशाली ग्लोबल मीडिया में अपनी उचित जगह बनाए।”

 

मनीकंट्रोल, जो भारत का प्रमुख प्लेटफॉर्म है पैसे, बाजारों, और व्यापार समाचार के लिए, बाजार पर हावी रहता है। फिनटेक क्षेत्र में अपने पदचिह्न का विस्तार करते हुए, मनीकंट्रोल अब व्यक्तिगत वित्त उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें व्यक्तिगत लोन और फिक्स्ड डिपॉजिट शामिल हैं। मनीकंट्रोल के 7 करोड़+ दैनिक उपयोगकर्ता अब व्यक्तिगत लोन प्राप्त कर सकते हैं, फिक्स्ड डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं, अपने म्यूचुअल फंड और स्टॉक्स पोर्टफोलियो को ट्रैक कर सकते हैं, सभी बैंक खातों का प्रबंधन कर सकते हैं, क्रेडिट स्कोर जांच सकते हैं, और भी बहुत कुछ। इन नई सेवाओं के साथ, मनीकंट्रोल प्रो भी उपलब्ध है।

 

जिसमें 8.5 लाख से अधिक भुगतान करने वाले सब्सक्राइबर हैं, मनीकंट्रोल की स्थिति को सभी वित्तीय जरूरतों के लिए प्रमुख स्टेशन के रूप में मजबूत करता है। नेटवर्क18 का फर्स्टपोस्ट भारत का सबसे तेजी से बढ़ता ऑनलाइन वीडियो न्यूज़ प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसने 18 महीनों से भी कम समय में 5 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त किए हैं। इसका यूट्यूब चैनल ने 110 मिलियन+ वीडियो व्यूज दर्ज किए, जिससे यह बीबीसी न्यूज़, अल जज़ीरा इंग्लिश, स्काई न्यूज़, डीडब्ल्यू और अन्य प्रमुख वैश्विक न्यूज़ प्लेटफॉर्म्स को पीछे छोड़ चुका है। (यूट्यूब व्यूअरशिप डेटा विद्ल्क़ द्वारा, मार्च 2024)

 

न्यूज चैनल, सीएनबीसी-टीवी18 ने 92.5% बाजार हिस्सेदारी के साथ बिजनेस न्यूज श्रेणी में नेतृत्व बनाए रखा। नेटवर्क18 के न्यूज18 नेटवर्क का हिस्सा सीएनएन-न्यूज18 ने लगातार दो वर्षों से नंबर एक अंग्रेजी समाचार चैनल के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है। इसका हिंदी न्यूज़ चैनल, न्यूज़18 इंडिया, भी हिंदी न्यूज़ सेगमेंट में दो वर्षों से अधिक समय से प्रमुख बना हुआ है।  न्यूज़18 भारत की जनरल इलेक्शंस 2024 के दौरान देश भर के उपभोक्ताओं द्वारा पसंद किए गए नेटवर्क के रूप में उभरा, यह तथ्य दर्शाता है कि गिनती के दिन नेटवर्क की पहुंच आईपीएल फिनाले की तुलना में लगभग 50% अधिक थी। न्यूज़18 नेटवर्क हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में 16 न्यूज़ चैनलों का एक समूह संचालित करता है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!