हैंडओवर के अभाव में धूल फांक रहा नवनिर्मित आई.टी.आई. भवन

Edited By kamal, Updated: 19 Jun, 2019 10:53 AM

due to lack of handover the newly constructed iti the building

कुलां जाखल मार्ग पर गांव म्योंद भाखड़ा नहर पुल के निकट सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर क्षेत्र में एकमात्र औद्योगिक...

जाखल(बृजपाल): कुलां जाखल मार्ग पर गांव म्योंद भाखड़ा नहर पुल के निकट सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर क्षेत्र में एकमात्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन निर्माण करने की पहल की गई है। नवीन भवन बनकर पूरी तरह से तैयार है। यहां तक कि करीब साढ़े 3 माह पूर्व इसका उद्घाटन भी कर दिया गया है। यही नहीं, राज्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पंचकूला ने उक्त आई.टी.आई. में प्रशिक्षु के लिए सीटें भी अलाट कर दी गई। अलाट की गई सीटों पर दाखिला के लिए प्रवेश जुलाई से शुरू होने हैं, परंतु अभी तक भवन को आई.टी.आई. विभाग के हैंडओवर नहीं किया गया है।

ऐसे में छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। भवन निर्माण के बाद भी आई.टी.आई. का संचालन निष्पादित नहीं होने से क्षेत्रीय लोगों में असंतोष है। जाखल व कुलां उपतहसील क्षेत्र में तकनीकी संस्थानों के अभाव को मद्देनजर रखते हुए वर्तमान विधायक सुभाष बराला के प्रयास से वर्ष 2015 में जाखल क्षेत्र के गांव म्योंद में पुलिस चौकी के साथ भाखड़ा नहर किनारे मुख्य मार्ग पर आठ करोड़ रुपए की लागत से स्वर्ण जयंती औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के स्थापना को स्वीकृति मिली थी।

इसके बाद करीब साढ़े 3 वर्ष में कार्य मुकम्मल होने उपरांत प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा साढ़े 3 माह पूर्व 3 मार्च 2019 को इसका लोकार्पण किया गया था। परंतु इसके बाद भी अभी तक हैंडओवर के अभाव में आई.टी.आई. का संचालन अधर में पड़ा है। बेशक संबंधित अधिकारियों द्वारा इस वर्ष के शैक्षणिक सत्र में संचालन आरंभ करने का दावा किया गया है। परंतु मौजूदा स्थिति को देख इस वर्ष भी विद्यार्थियो को इसका फायदा मिलता नजर नहीं आ रहा है।

काबिले गौर है आई.टी.आई. संस्थानों में अगले माह दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। ऐसे में उक्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आई.टी.आई. में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्याॢथयों को इस वर्ष भी यह उम्मीद टूटती दिखाई दी है। हरियाणा कौशल विकास औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा टर्नर, फीटर, इलैक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट ट्रेड की कुल 21-21 सीटें युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए अलॉट की गईं है।

मालूम हो इन सभी ट्रेडर्स की शिक्षा को लेकर प्रवेश प्रक्रिया जुलाई माह के अंतिम में या फिर अगस्त के प्रारंभ मे आरंभ हो जाएगी। जबकि अभी तक इसका संचालन निष्पादित नहीं होना प्रशासनिक कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा रहा है।

कुल 13 ट्रेड की होगी शिक्षा
तकनीकी शिक्षा विभाग नुसार उक्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कुल 13 ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों का बताना है कि प्रारंभ में यहां चार ट्रेडर्स की शिक्षा के लिए कक्षाओं का संचालन होगा। फिलहाल यहां टर्नर, फीटर, मशीनिस्ट एवं इलैक्ट्रिशियन के लिए प्रवेश प्रक्रिया आरंभ होगी। विभाग के मुताबिक अन्य ट्रेडर्स के लिए धीरे-धीरे प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

क्या कहते हैं प्राचार्य
टोहाना औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था प्राचार्य बलबीर सिंह ने कहा कि इस बारे में विगत दिनों पंचकूलां कौशल विकास औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के सहायक निदेशक राजकुमार को पत्र लिखा गया था।  यहां से उन्होंने प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ अथवा सत्र आरंभ होने पर तत्काल इसे हैंडओवर करने का आश्वासन दिया है। प्रवेश प्रक्रिया शुरू होते ही इसे हैंडओवर किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!