फैक्ट्री में अंधाधुन भूमिगत जल दोहन से लोग परेशान, घरों में हो रही पानी की किल्लत

Edited By Isha, Updated: 18 Jun, 2019 03:53 PM

people harassing underground water in the factory

बहादुरगढ़  के न्यू नेताजी नगर में चल रही कपड़े रंगाई करने की एक अवैध फैक्ट्री में अंधाधुन भूमिगत जल दोहन से लोग काफी परेशान है। फैक्ट्री के अंदर हो रहे भूमिगत जल के अवैध दोहन से आसपास के क्षेत्र

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनकर)- बहादुरगढ़  के न्यू नेताजी नगर में चल रही कपड़े रंगाई करने की एक अवैध फैक्ट्री में अंधाधुन भूमिगत जल दोहन से लोग काफी परेशान है। फैक्ट्री के अंदर हो रहे भूमिगत जल के अवैध दोहन से आसपास के क्षेत्र का भूमिगत जलस्तर नीचे गिर गया है जिस वजह से स्थानीय लोगों के समर्सिबल और नलकूपों ने पानी देना बंद कर दिया साथ ही फैक्ट्री में कपड़े रंगाई करने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है जिसकी वजह से लोगों में बीमारियां फैलने का खतरा भी बना हुआ है। 

PunjabKesari

यहां के स्थानीय निवासी पिछले काफी लंबे समय से रिहायशी क्षेत्र में चल रही इस अवैध फैक्ट्री को बंद करवाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे। स्थानीय निवासियों का कहना है कि गर्मी के इस मौसम में पीने के पानी की सप्लाई कई कई दिन में आती है। ऐसे में उन्हें भूमिगत जल के सहारे जीवन यापन करना पड़ रहा है। लेकिन रिहाई क्षेत्र में बनी कपड़े रंगाई करने की फैक्ट्री अंधाधुन भूमिगत जल का दोहन किया जा रहा है जिस वजह से आसपास के क्षेत्र का भूमिगत जलस्तर बिल्कुल नीचे चला गया है। लोगों का कहना है कि अब ना तो उनके समर्सिबल काम कर रहे हैं और ना ही नलकूप। ऐसे में उन्हें पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है और महिलाओं को दूर-दूर से सिर पर भी धोकर लाना पड़ रहा है।

स्थानीय निवासियों का कहना है कि उन्होंने फैक्ट्री मालिक से भी फैक्ट्री में केमिकल के उपयोग पर पाबंदी लगाने और अवैध जल दोहन ना करने की गुजारिश की थी लेकिन फैक्ट्री मालिक उनकी एक नहीं सुन रहा। लोगों ने कई बार इसकी शिकायत स्थानीय अधिकारियों को भी की है। लेकिन अधिकारी भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे। लोगों ने इस अवैध डाई फैक्ट्री को बंद करवाने की मांग प्रशासन से की है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!