पंचायती जमीन की मिट्टी चोरी का आरोप, सरपंच सस्पेंड(VIDEO)

Edited By Isha, Updated: 08 Feb, 2020 04:27 PM

बहादुरगढ़ में डाबौदा खुर्द की सरपंच पुष्पा देवी को सस्पैंड कर दिया गया है। पुष्पा देवी पर पंचायती जमीन से मिट्टी चोरी करने का आरोप लगा है। खनन विभाग के शिकायत पर पुलिस ने माईनिंग.........

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़) : बहादुरगढ़ में डाबौदा खुर्द की सरपंच पुष्पा देवी को सस्पैंड कर दिया गया है। पुष्पा देवी पर पंचायती जमीन से मिट्टी चोरी करने का आरोप लगा है। खनन विभाग के शिकायत पर पुलिस ने माईनिंग एक्ट की तहत मामला भी दर्ज कर लिया है। दरअसल बता दें कि ग्राम सरपंच ने बिना अनुमति के पंचायती जमीन से पांच फुट तक मिट्टी की खुदाई करवा दी। जिला उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने आरोपों को सही मानते हुए सरपंच को सस्पैंड कर एसडीएम को जांच अधिकारी नियुक्त कर दिया है। गांव वालों का कहना है कि सरपंच ने ग्राम पंचायत की सम्पति खुर्द बुर्द की है इसलिए उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही होनी चाहिए।

कई बार लग चुके हैं आरोप
बहादुरगढ़ शहर से महज 11 किलोमीटर दूर झज्जर रोड़ पर डाबौदा खुर्द गांव बसा है। गांव के सरपंच पर पंचायती धन का बेजा इस्तेमाल अपने स्वार्थ के लिए करने के आरोप कई बार लग चुके हैं। इस बार तो एफआईआर भी दर्ज हो गई है। दरअसल गांव की सरपंच पुष्पा देवी ने खनन विभाग की अनुमति के बिना पंचायती जमीन से 5 फुट तक मिट्टी की खुदाई करवा दी। गांव वालों का आरोप है कि पंचायती जमीन से मिट्टी खुदाई कर पाना शामलात और निजी प्लाटों में भरत करवा दिया गया है।

PunjabKesari

12 लाख की मिट्टी चोरी का आरोप
शनिवार को गांव वालों ने इकठ्ठे होकर प्रशासन से सरपंच के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की है। ब्लॉक समिती सदस्य संदीप का कहना है कि उन्होंने मिट्टी वाले ठेकेदार से बात की तो उन्होने बताया कि 12 लाख की मिट्टी गांव में डाल चुके हैं। गांव वालों का कहना है कि अगर प्रशासन ने कार्यवाही नहीं कि तो वे सब मिलकर प्रशासन के खिलाफ भी सरकार को शिकााााायत करेंगे।
 
PunjabKesari

विरोध करने पर दी गई धमकी
गांव के कृष्ण पांचाल का कहना है कि उनके प्लाट पर सरपंच पति ने जबरदस्ती मिट्टी डलवा दी। जब उन्होंने विरोध किया तो थाने में पकड़वाने की धमकी दी गई। कृष्ण ने बताया कि प्लाट के कोने पर उनकी मां की समाधि है और ये प्लाट उन्हें गिफ्ट में मिला था लेकिन अब सरपंच जमीन को पंचायती बता कर जबरदस्ती कर रहा है और रात के समय प्लांट में लगे पेड़ भी उखड़वा दिए है। कुछ ऐसा ही ग्रामीण सतबीर का आरोप है। उनका कहना है कि झज्जर रोड़ के साथ लगती करीब साढ़े आठ सौ गज जमीन हल की उनके घरों की है। हर घर के दो मरले के हिसाब से 14 घरों की जमीन है। लेकिन इस पर भी सरपंच कब्जा करना चाह रहा है।

PunjabKesari

सरपंच को कर दिया गया हैं सस्पेंड
वहीं जिला उपायुक्त जितेन्द्र दहिया का कहना है कि खनन विभाग के अधिकारियों ने मामला उनके संज्ञान में लाया था जिसके बाद उन्होंने सरंपच को दोषी मानते हुए सस्पेंड कर दिया है और अब पूरे मामले की जांच एसडीएम बहादुरगढ़ को सौंप दी है।

ग्रामीणों ने करवाया था विरोध भी दर्ज
गांव की सरपंच के कार्यप्रणाली के खिलाफ शनिवार को काफी ग्रामीणों ने इकठ्ठा होकर विरोध भी दर्ज करवाया है। ग्रामीणों ने प्रशासन से जल्द सख्त कार्यवाही की मांग की है। ऐसा नही होने पर प्रशासन की शिकायत भी सरकार को करने की बात कही है। वहीं सरपंच पुष्पा देवी के गांव वाले घर पर ताला लगा हुआ था। उनके पति से जब फोन पर बात की गई तो उन्होंने सभी आरोपों से इंकार किया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!