कोरोना काल में काम काज ठप्प, अब ऑनलाइन खरीददारी ने तोड़ी दुकानदारों की कमर

Edited By Shivam, Updated: 25 Oct, 2020 06:16 PM

work stopped in corona era now online shopping broke shoppers waist

एक तरफ जहां कोरोना काल में काम काज ठप्प होने के चलते दुकानदारों की कमर पहले से ही टूटी है। वहीं दूसरी तरफ त्योहारी सीजन में भी ऑनलाइन खरीददारी की तरफ बढ़ रही लोगों की रूचि ने दुकानदारों के पसीने छुड़ा रखे हैं। ऑनलाइन सेल पर छूट का फायदा उठाने के लिए...

पलवल (दिनेश): एक तरफ जहां कोरोना काल में काम काज ठप्प होने के चलते दुकानदारों की कमर पहले से ही टूटी है। वहीं दूसरी तरफ त्योहारी सीजन में भी ऑनलाइन खरीददारी की तरफ बढ़ रही लोगों की रूचि ने दुकानदारों के पसीने छुड़ा रखे हैं। ऑनलाइन सेल पर छूट का फायदा उठाने के लिए लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। इसके कारण छोटे दुकानदारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

दुकानदारों का कहना है कि वैसे ही कोरोना जैसी महामारी के चलते उनके काम काज ठप्प पड़े हुए हैं। त्यौहारी सीजन शुरू होते ही उन्हें थोड़ी आस जगी कि शायद अब उनका काम काज दोबारा से पटरी पर उतर पाएगा। लेकिन लोगों की ऑनलाइन खरीददारी की तरफ बढ़ रही रूचि को देखते हुए उन्हें लगता है कि अबकी बार उनका त्यौहार भी फीका ही रहना वाला है। उनका कहना है कि ऑनलाइन कारोबार करने वाले थोक में माल खरीदते हैं। इस कारण उनका माल सस्ता मिल जाता है। 

PunjabKesari, Haryana

इसके अलावा वह माल में बचत भी कम रखते हैं। इस कारण वह छूट दे देते हैं, क्योंकि उनको ग्राहकों का इंतजार नहीं करना पड़ता। जरूरतमंद व्यक्ति ऑनलाइन सामान सर्च करता रहता है और उसे जो पसंद आता है और सस्ता मिलता है। उसे वह तत्काल खरीद लेता है, जबकि बाजारों में कारोबार करने वाले दुकानदारों के समक्ष स्थिति एकदम उलट है। वह किसी भी सामान के कुछ ही पीस खरीदकर लाते हैं। इस कारण वह छूट देने की स्थिति में नहीं होते हैं। 

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन कारोबार करने वाले लोग अपनी गलत नीतियों के चलते लोगों को अपनी और आकर्षित कर लेते हैं, जबकि सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए और ऐसे लोगों पर सरकार को लगाम चाहिए। उन्होंने कहा कि उनकी यूनियन द्वारा कई बार इस मांग को प्रमुखता से उठाया गया है। लेकिन बावजूद इसके सरकार उनकी सुनने को तैयार नहीं है। इतना ही नहीं ये कारोबारी तरह - तरह के सामानों पर छूट देकर लोगों को ठगने का काम करते हैं। लोगो द्वारा ऑनलाइन मंगाए गए सामान में कई बार साबुन की टिक्की व पत्थर भी निकलते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी लोगों में किसी तरह की कोई जागरूकता नहीं आ रही है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई भी ग्राहक किसी दुकान से सामान खरीदता है और उसके सामान में किसी तरह की कोई कमी पाई जाती है। तो वह उस दुकानदार से कहकर उस सामान को वापस भी कर सकता है। इसलिए वो लोगों से अपील करते हैं कि वह ऑनलाइन खरीददारी ना करके अपने आस-पास के दुकानदारों से ही सामान खरीदें, जिससे कि उन्हें अच्छा सामान भी मिल सके और दुकानदारों का काम काज दोबारा से पटरी पर उतर आए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!