हरियाणा में सात सीनियर IAS अधिकारी साल 2022 में होंगे रिटायर

Edited By Vivek Rai, Updated: 30 May, 2022 02:26 PM

seven senior ias officers haryana retire in 2022

हरियाणा में  1986 व 1987 बैच के 7 सीनियर आई ए एस अधिकारी वर्ष 2022 में रिटायर होने जा रहे हैं। एडिशनल चीफ सेक्टरी डिवेलपमेंट व पंचायत विभाग अमित झा 30 जून को तथा एडिशनल चीफ सेक्टरी इरिगेशन एंड टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग दविंदर सिंह तथा एडिशनल...

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में  1986 व 1987 बैच के 7 सीनियर आई ए एस अधिकारी वर्ष 2022 में रिटायर होने जा रहे हैं। एडिशनल चीफ सेक्टरी डिवेलपमेंट व पंचायत विभाग अमित झा 30 जून को तथा एडिशनल चीफ सेक्टरी इरिगेशन एंड टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग दविंदर सिंह तथा एडिशनल चीफ सेक्टरी गृह व स्वास्थ्य विभाग राजीव अरोड़ा के सेवानिवृत्ति 31 जुलाई की है। इनके इलावा ए सी एस अधिकारियों में पी के दास की सेवानिवृत्ति 31 अगस्त को,एस एन राय की सेवानिवृत्ति 31 अक्तूबर को,केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए तरुण बजाज की सेवानिवृत्ति 30 नवम्बर को व वी एस कुंडू की सेवानिवृत्ति 31 दिसम्बर को है।

सूत्रों से जानकारी मिली है कि हरियाणा कि गृह मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य व गृह विभाग के एडिशनल चीफ सेक्टरी राजीव अरोड़ा को 1 साल की एक्सटेंशन देने के लिए सी एम को पत्र लिखा है। उन्होंने यह पत्र मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल को लिखा है। जानकारी के अनुसार राजीव अरोड़ा जो कि स्वास्थ्य विभाग तथा गृह विभाग दोनों के एडिशनल चीफ सेक्टरी हैं उनकी कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए यह रिक्मन्देशन दी गई है। सुत्रों का यह भी कहना है कि हरियाणा सरकार किसी भी आईएएस अधिकारी को केवल 3 महीने कि एक्सटेंशन अपने स्तर पर दे सकती है तथा केंद्र सरकार को प्रसताव भेज उस पर 3 महीने की एकसटेंशन और मिल सकती है। जानकारों का यह भी कहना है कि केंद्र सरकार अगर चाहे तो 1 वर्ष के एक्सटेंशन भी दे सकती है।

सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्री अनिल विज ने कोविड-19 कार्यकाल की पहली व दूसरी लहर के दौरान स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सेक्टरी राजीव अरोड़ा के द्वारा किए गए प्रबंधन के सभी कार्यों को लेकर उनकी पीठ थपथपाई है तथा मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में  राजीव अरोड़ा के कार्य के आधार पर उन्हें एक्सटेंशन देने की बात कही गई है।कोविड 19 फिर दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की जब भारी दिक्कत हो रही थी उस दौरान हरियाणा में ऑक्सीजन की कमी ना आए को लेकर किए गए प्रयासों तथा ऑक्सीजन के मामले में हरियाणा आत्मनिर्भर बने का भी उल्लेख किया गया है।

हरियाणा के अंदर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारियों को एक्सटेंशन हरियाणा सरकार अतीत में पहले भी देती आई है यह कोई नया मामला नहीं है। 3 माह से अधिक की एक्सटेक्शन के लिए हरियाणा सरकार के पास केंद्र को रिकमेंडेशन भेजने का अधिकार है। यह केंद्र सरकार पर निर्भर करता है कि वह एक्सटेंशन अवधि बढ़ाती है या नहीं।

हरियाणा के सेवानिवृत्त होने वाले आईएएस अधिकारी राजीव अरोड़ा का भी 2 माह का कार्यकाल बचा है। हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राजीव अरोड़ा द्वारा गृह विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग में किए गए बेहतरीन कार्यों को लेकर अपने पत्र में लिखते हुए इनका सेवाकाल बढ़ाने की सिफारिश की है। अब यह हरियाणा के मुख्यमंत्री पर निर्भर करता है कि वह इस सेवा अधिकार को आगे बढ़ाने में स्वीकृति देंगे या नहीं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

284/10

378/3

India

416/10

245/10

England win by 7 wickets

RR 4.63
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!