पुलिस ने दिए टिप्स, ऑनलाइन ठगी के शिकार होने से बचें ऐसे ?

Edited By Vivek Rai, Updated: 06 Apr, 2022 08:27 PM

police gave tips how to avoid being a victim of online fraud

पुलिस महानिदशक  पी.के. अग्रवाल के निर्देशानुसार हर माह की 6 तारीख को साईबर जागरुक दिवस के रुप में मनाया जाता है इस जागरुक दिवस के तहत पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्देशानुसार अलग-2 स्थानों पर साईबर जागरुक दिवस मनाकर लोगो को...

चंडीगढ़(धरणी): पुलिस महानिदशक  पी.के. अग्रवाल के निर्देशानुसार हर माह की 6 तारीख को साईबर जागरुक दिवस के रुप में मनाया जाता है इस जागरुक दिवस के तहत पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्देशानुसार अलग-2 स्थानों पर साईबर जागरुक दिवस मनाकर लोगो को साईबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जाता है। क्योकि आज की डिजिटल दुनिया मे जैसे-जैसे तकनीकी बढती जा रही है वैसे-वैसे साईबर अपराधी भी अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों के साथ साईबर धोखाधडी करते हैं। ऐसे अपराधियों से बचनें के लिए खुद को जागरुक व सावधान रखनें की आवश्यकता है।

इस जागरुक दिवस पर गाँव सकेतडी में पहुँचकर इन्चार्ज पुलिस चौकी सकेतडी स.उप.नि. प्रवीण कुमार के द्वारा ग्रामीण के लोगों को अलग-2 स्थानों पर जाकर साईबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया गया और साईबर अपराध वारदातो की तरीको बारें अवगत करवाया गया और फोन में प्राप्त ओटीपी या बैंक सम्बन्धी जानकारी किसी अन्जान व्यकित के साथ सांझा ना करें ना ही किसी फोन में प्राप्त किसी अन्जान लिंक इत्यादि पर क्लीक करे और सोशल मीडिया (फेसबुक तथा इंसटाग्राम) पर प्राईवेसी सिक्युरिटी लगाकर रखें और अपनें अकाउंट का मजबुत पासवर्ड बनाये और समय-2 पर बदलते रहें ।

इसके साथ ही जानकारी देते हुए बताया कि अगर आप ऑनलाइन किसी एप से लोन ले रहे हैं तो सावधान रहें. क्योंकि पहले ये एप चंद मिनट में ऑनलाइन लोन देते हैं और लोन अप्रूवल करवाने के नाम पर एप्लीकेशन इंस्टॉल करवा कर फोन हैक कर लेते हैं इसके बाद फोन से सभी निजी डेटा भी चुरा लेते हैं इसके बाद लोन लेने वाले ग्राहक के परिजनों दोस्तों को अश्लील मैसेज भेज कर लोन लेने वाले ग्राहक को ब्लैकमेल किया जाता है क्योंकि आजकल युवा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है बार लोन लेनें बारे विज्ञापन सामनें आते है ऐसे में युवा 3 हजार से 10 हजार तक के लोन मामूली छोटे लोन समझ कर ले ले लेते हैं और बिना कहीं जाए बैठे-बैठे मोबाइल में से लोन अप्रूवल हो जाता है, लेकिन कई बार उसकी भारी कीमत चुकानी पड़ जाती है ।

इसके साथ ही मनी ट्रांसफर एपलिकेशन (गुगल पे. फोन पे.) इत्यादि को सावधान पूर्वक प्रयोग करें याद रहे जब भी आप इन एपस के द्वारा अपनें बैंक की पिन डाल रहें है तो पैसा आपके खाते से किसी दुसरे के खातें में जा रहा है और इन एपस के माध्यम से प्राप्त मनी रिक्वेस्ट इत्यादि पर क्लीक ना करें इसे तुरन्त डिलिट करे दें। इसके अलावा किसी व्यकित के द्वारा बताये गये किसी भी आफर या किसी प्रकार का लालच मे ना फसें ।

इस सम्बन्ध में एसीपी नें कहा कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की आनलाईन ठगी हो जाती है तुरन्त नेशनल साईबर कम्पलेंट पोर्टल नम्बर 1930 पर कॉल करें और www.cybercrime.gov.in पर आनलाईन शिकायत दर्ज करवायें जितनी जल्दी हो सके तुरन्त कम्पलेंट न.1930 या कम्पलेंट पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाये और इसके अलावा नजदीक पुलिस स्टेशन में जाकर साईबर हैल्प डैस्क की मदद लें ।

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!