बेरोजगारी पर विपक्ष की बयानबाजी पर मनोहर लाल का पलटवार, 'वह केवल राजनीतिक प्रोपेगेंडा'

Edited By Manisha rana, Updated: 27 Jan, 2024 09:54 AM

opposition s rhetoric on unemployment is only political propaganda manohar lal

बेरोजगारी पर विपक्ष द्वारा की जा रही बयानबाजी पर पलटवार करते हुए  मनोहर लाल ने कहा कि विपक्ष बेरोजगारी को लेकर 35 प्रतिशत तक का आंकड़ा बोलते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि परिवार पहचान पत्र में जिन लोगों ने स्वयं को बेरोजगार घोषित किया है, ऐसे केवल...

चंडीगढ़ (धरणी) : बेरोजगारी पर विपक्ष द्वारा की जा रही बयानबाजी पर पलटवार करते हुए  मनोहर लाल ने कहा कि विपक्ष बेरोजगारी को लेकर 35 प्रतिशत तक का आंकड़ा बोलते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि परिवार पहचान पत्र में जिन लोगों ने स्वयं को बेरोजगार घोषित किया है, ऐसे केवल 8.5 प्रतिशत हैं। लेकिन विपक्ष द्वारा 34-35 प्रतिशत तक की बात कहना केवल राजनीतिक प्रोपेगेंडा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस के नाते हम बहुत आगे बढ़ रहे हैं और हरियाणा आज निवेश के मामले में पसंदीदा स्थान बन गया है। पिछले साढ़े 9 साल में 30 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा, लोगों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए बैंकों से ऋण भी उपलब्ध करवाया गया है।उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के अनेक काम किए हैं। भर्तियों व ट्रांसफर के सिस्टम में बड़ा बदलाव करके पारदर्शिता लाकर भ्रष्टाचार को खत्म किया है। सरकार ने ऐसी व्यवस्थाएं की हैं कि आज योजनाओं व सुविधाओं का लाभ लोगों को उनके घर द्वार पर मिल रहा हैं। 

हर क्षेत्र में एक समान विकास किया सुनिश्चित

मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2014 में हमने हरियाणा एक- हरियाणवी एक के नाते से एक समान विकास सुनिश्चित करने का संकल्प लिया। किसी विशेष जिले या इलाके की बजाय हर क्षेत्र में विकास के कार्य करवाए। हर क्षेत्र में उनकी मांग तथा मैपिंग के आधार पर आवश्यकतानुसार कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 20 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज स्थापित किया है और इस प्रकार कुल 70 नये कॉलेज खोले गए हैं। इतना ही नहीं, अब राज्य सरकार खेल सुविधाओं की मैपिंग करवाकर आवश्यकतानुसार तथा खेल रुचियों के आधार पर खेल सुविधाएं विकसित करेगी। अभी तक ऐसे 307 गांव है, जहां 10 किलोमीटर के दायरे में कोई खेल सुविधा नहीं है, वहां भी इस वर्ष में कार्य शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के अनेक काम किए हैं। भर्तियों व ट्रांसफर के सिस्टम में बड़ा बदलाव करके पारदर्शिता लाकर भ्रष्टाचार को खत्म किया है। सरकार ने ऐसी व्यवस्थाएं की हैं कि आज योजनाओं व सुविधाओं का लाभ लोगों को उनके घर द्वार पर मिल रहा हैं।

पिछले साढ़े 9 सालों में प्रदेश में 40 हजार किलोमीटर सड़कों का जाल बिछा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों में क्षेत्रवाद होता था और विशेष क्षेत्र में विकास के काम होते थे। जबकि हमारी सरकार ने सभी क्षेत्रों में समान विकास सुनिश्चित किया है। पिछले साढ़े 9 वर्षों में राज्य में 33,000 किलोमीटर लंबी सड़कों का सुधार और लगभग 7000 किलोमीटर नई सड़कों का  निर्माण किया गया है। आज प्रदेश का हर जिला नेशनल हाईवे से जुड़ गया है। इसके अलावा हरियाणा का अपना ऐयरपोर्ट हिसार में बन रहा है। इसके आसपास अब उद्योग स्थापित करने के लिए बड़ी मांग आने लगी है। एयरपोर्ट के बनने से इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास होगा।

उन्होंने कहा कि 72 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर तथा 506 किलोमीटर लंबा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हरियाणा से होकर गुजरेगा, जिसका हरियाणा को बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। इतना ही नहीं, केएमपी के साथ-साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भी बन रहा है और दिल्ली के सरायं काले खां से करनाल तक आरआरटीएस रेल लाइन भी स्थापित की जा रही है। इन सभी परियोजनाओं के पूरा होने से इस क्षेत्र की जनता को बहुत लाभ होगा। इसके अतिरिक्त सोनीपत में 161 एकड़ में स्थापित रेल कोच फैक्टरी में अब मेट्रो रेल के नये डिब्बे भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे और जिला सड़कों पर जहां कहीं आरओबी-आरयूबी नहीं है, वहां जल्द ही आरओबी-आरयूबी बनाए जाएंगे। इसके लिए रेल मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था इनफ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर होती है और हमारी सरकार लगातार प्रदेश में इनफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है, इसलिए हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी डिजिटल माध्यम से अब तक 7 बार पूरे प्रदेश में विकास परियोजनाओं का उद़्घाटन व शिलान्यास किया गया है, जिससे लगभग साढ़े 15 हजार करोड़ रुपये की लागत की 1459 परियोजनाएं जनता को समर्पित की गई। आज यह आठवां कार्यक्रम है।

22 जनवरी 2024 से एक नये युग की हुई शुरुआत

मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार भौतिक विकास के साथ-साथ सांस्कृतिक और सामाजिक विकास पर भी बहुत ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी का दिन हम सभी के लिए ऐतिहासिक था, जब‌ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम किया। उस दिन देश में खुशी का माहौल था और पूरा देश राममय नजर आया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिन का उपवास किया, उनके तपोबल से ही यह कार्य संभव हो पाया है। 22 जनवरी के दिन से एक नये युग की शुरुआत हुई है, जिससे लोगों में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार हुआ है तथा नई आशाओं व खुशहाली के साथ हम आगे बढ़ेंगे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!