रोहतक, हिसार व सोनीपत के बाद सिरसा बनी ‘हॉट’ सीट

Edited By Naveen Dalal, Updated: 02 May, 2019 09:38 PM

hot  seat made of sirsa after rohtak hisar and sonipat

हरियाणा मे रोहतक, सोनीपत व हिसार के बाद अब सिरसा भी हॉट सीट बन गई है। इस सीट पर एक राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित...

सिरसा (संजय अरोड़ा): हरियाणा मे रोहतक, सोनीपत व हिसार के बाद अब सिरसा भी हॉट सीट बन गई है। इस सीट पर एक राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित तीन प्रदेशाध्यक्षों की प्रतिष्ठा दाव पर है। इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला का यह गृह क्षेत्र है। वहीं कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डा. अशोक तंवर स्वंय चुनावी मैदान में हैं। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला इसी संसदीय क्षेत्र के टोहाना से विधायक हैं तो जननायक जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह भी टोहाना से ताल्लुक रखते हैं।

गौरतलब है कि सिरसा संसदीय क्षेत्र में ́ कुल 18 लाख 3 हजार 353 मतदाता है, जिनमें 9.59 लाख पुरुष जबकि 8.49 महिला मतदाता हैं। हरियाणा गठन के बाद 1967 से लेकर 2014 तक इस सीट पर हुए 13 सामान्य चुनाव में 8 बार कांग्रेस, जबकि 1 बार जनता पार्टी व 4 बार लोकदल ने जीत दर्ज की है। यहां साल 1988 में हुए उपचुनाव में भी लोकदल ने जीत हासिल की थी। इस बार सिरसा में पांच प्रमुख सियासी दलों के उमीदवार मैदान में हैं।

इनेलो के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश चौटाला का यह गृह जिला है। अभय चौटाला इसी संसदीय क्षेत्र के ऐलनाबाद से विधायक है। इस संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सिरसा, फतेहाबाद व जींद जिलों के 9 विधानसभा क्षेत्रों में से 8 पर इनेलो के विधायक हैं। ऐसे में इनैलो के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का प्रश्र है। इसी तरह से कांग्रेस से स्वयं कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डा. अशोक तंवर मैदान में हैं। वे 2009 में यहां से सांसद बने थे, लेकिन पिछली बार चुनाव हार गए थे। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला भी इसी संसदीय क्षेत्र के रहने वाले हैं। ऐसे में उनके लिए यह सीट प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है।

जननायक जनता पार्टी के संस्थापक अजय सिंह चौटाला का भी यह गृह इलाका है। वहीं अजय चौटाला की पत्नी नैना चौटाला डबवाली से विधायक हैं तो जजपा के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह भी इसी क्षेत्र के रहने वाले हैं। ऐसे में कुल मिलाकर यह सीट दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर होने से हॉट सीट बन गई है।

मोदी व प्रियंका भी आएंगे
सिरसा सीट का महत्व इसी बात से लगा सकते हैं कि हरियाणा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो रैलिया ́ रखी गई हैं। इनमें से एक रैली सिरसा संसदीय क्षेत्र में रखी गई है। 8 मई को सिरसा संसदीय क्षेत्र के फतेहाबाद शहर में मोदी की रैली है। वहीं कांग्रेस की ओर से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का नाम फाइनल किया गया है, हालांकि अभी तारीख तय नहीं की गई है। कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी के अलावा प्रचार के लिए नवजोत सिंह सिद्धू, गुजरात के नेता हार्दिक पटेल सरीखें नेता आएंगे। वहीं भाजपा में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा यहां पर अनेक बडे चेहरों को लाए जाने की योजना है।

सिरसा से अब तक बने सांसद वर्ष और सांसद पार्टी

  • 1967         दलबीर सिंह (कांग्रेस)
  • 1971         दलबीर सिंह (कांग्रेस)
  • 1977         चांदराम (जनता पार्टी)
  • 1980         दलबीर सिंह (कांग्रेस)
  • 1984         दलबीर सिंह (कांग्रेस)
  • 1989         हेतराम (जनता दल)
  • 1991         कुमारी सैलजा (कांग्रेस)
  • 1996         कुमारी सैलजा (कांग्रेस)
  • 1998         डा. सुशील इंदौरा (हलोदरा)
  • 1999         डा. सुशील इंदौरा (इनैलो)
  • 2004         आत्मा सिंह गिल (कांग्रेस)
  • 2009         डा. अशोक तंवर (कांग्रेस)
  • 2014         चरणजीत रोड़ी (इनैलो)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!