Haryana Vidhan Sabha Result : बीजेपी ने 49 सीट पर बनाई बढ़त, प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बोले- CM नायब सैनी ही ​बनेंगे मुख्यमंत्री

Edited By Ramkesh, Updated: 08 Oct, 2024 01:56 PM

haryana vidhan sabha result bjp takes lead on 49 seats state

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 49 सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस 35 सीट पर आगे है। इसी बीच हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल ने साफ कर दिया है कि CM नायब सैनी ही मुख्यमंत्री बनाए...

चंडीगढ़: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 49 सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस 35 सीट पर आगे है। इसी बीच हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल ने साफ कर दिया है कि CM नायब सैनी ही मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे। मोहनलाल का ये बयान पार्टी के वरिष्ठ नेता अनिल विज के लिए झटका भी है, क्योंकि वह खुद की बजाय सैनी को सीएम बनाए जाने के खिलाफ रहे हैं।  निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी अपनी सीट पर आगे हैं। हालांकि इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के नेता अभय सिंह चौटाला और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के दुष्यंत चौटाला अपनी अपनी सीट पर पीछे हैं।

 

वहीं जींद जिले में जुलाना सीट से कांग्रेस की विनेश फोगाट और भाजपा के योगेश कुमार के बीच कांटे का मुकाबला है। शुरुआती रुझान में फोगाट जहां कुमार से आगे थीं, वहीं बाद के रुझान में कुमार फोगाट से 3,641 वोट से आगे हो गए। सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होने के बाद से ही राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला चल रहा है। टीवी चैनलों पर उपलब्ध शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को भाजपा से आगे दिखाया गया था लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी ने बाद में तेजी से बढ़त बना ली। सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भाजपा 49 सीट पर और कांग्रेस 35 सीट पर आगे है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है। निर्दलीय चार सीट पर आगे हैं जबकि इनेलो और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) एक-एक सीट पर आगे है। आम आदमी पार्टी अब तक अपनी स्थिति मजबूत नहीं कर पाई है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र जिले में लाडवा सीट पर कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी और निवर्तमान विधायक मेवा सिंह से 3,070 मतों से आगे हैं। गढ़ी सांपला-किलोई सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता हुड्डा भाजपा की मंजू हुड्डा पर 22,182 मतों के अंतर से बढ़त बनाए हुए हैं। इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला कांग्रेस के भरत सिंह बेनीवाल से 4,999 मतों से पीछे हैं। हालांकि, अभय के बेटे और इनेलो उम्मीदवार अर्जुन चौटाला रानिया सीट से अपने दादा और निर्दलीय उम्मीदवार रंजीत चौटाला से 4,997 मतों से आगे हैं। उचाना कलां सीट से कांग्रेस के बृजेन्द्र सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के देवेन्द्र अत्री से 3,177 मतों से आगे हैं, जबकि मौजूदा विधायक और जजपा नेता दुष्यंत चौटाला पीछे हैं।

 निर्दलीय प्रत्याशियों में सावित्री जिंदल हिसार सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के रामनिवास रारा से आगे हैं। सावित्री जिंदल कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नवीन जिंदल की मां हैं। अंबाला कैंट सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री अनिल विज निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा सरवारा से 1,199 मतों से पीछे हैं। राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा लगातार तीसरी बार जीत कर सरकार बनाना चाहती है तो वहीं कांग्रेस को 10 साल बाद राज्य में सत्ता में वापसी की उम्मीद है।

 हरियाणा में पांच अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव के लिए सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गयी। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है। अग्रवाल ने सोमवार को बताया था कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती की जाएगी। कई ‘एग्जिट पोल' (परिणाम पूर्व सर्वेक्षण) में हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया गया है। राज्य में कुल 67.90 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। बहरहाल, भाजपा ने दावा किया है कि वह लगातार तीसरी बार राज्य में सत्ता में लौटेगी। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!