हरियाणा को मिली 2366 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात

Edited By Isha, Updated: 04 Jun, 2022 03:12 PM

haryana got development projects worth rs 2366 crore

खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021 के चौथे संस्करण का आज विधिवत रूप से शानदार आगाज हुआ। पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कंपलेक्स में आयोजित उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी): खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021 के चौथे संस्करण का आज विधिवत रूप से शानदार आगाज हुआ। पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कंपलेक्स में आयोजित उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आज का दिन हरियाणा के लिए न केवल खेलों के नजरिए से खास रहा बल्कि राज्य को 2366 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात भी मिली। 

 

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लगभग 997 करोड़ रुपये की लागत से यमुनानगर में बनने वाले श्री गुरु तेग बहादुर साहिब राजकीय मेडिकल कॉलेज तथा   लगभग 945 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय मेडिकल कॉलेज, कैथल का शिलान्यास किया। इसके अलावा, उन्होंने हरियाणा द्वारा जिला फतेहाबाद में 2800 मेगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना के लिए जलापूर्ति चैनल प्रणाली के निर्माण की भी आधारशिला रखी। इस परियोजना पर लगभग 394 करोड़ रुपये की लागत आएगी।  इन तीन प्रमुख विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए केंद्रीय मंत्री का धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार का प्रयास और विजन  प्रदेश के हर नागरिक को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।मनोहर लाल ने कहा "सर्वे भवन्तु सुखिनः के मंत्र पर काम करते हुए केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने नागरिकों के लिए कई स्वास्थ्य पहल की हैं।

 

2025 तक हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी। अब प्रदेश का कोई जिला ऐसा नहीं होगा, जहां मेडिकल कॉलेज न हो। वर्ष 2014 में जब श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार बनी थी तो उस समय एमबीबीएस की 750 सीटें थी। अपने 8 साल के कार्यकाल के दौरान नए मेडिकल कॉलेज खुलने से एमबीबीएस की सीटें 1650 हो गई हैं और जब प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खुल जाएंगे तो यह सीटें 2900 हो जाएंगी। इससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी।  उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए समर्पित प्रयास किए जा रहे हैं।

 

2800 मेगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना हरियाणा का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र होगा 
मुख्यमंत्री ने जिला फतेहाबाद में 2800 मेगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना के लिए जलापूर्ति चैनल प्रणाली के निर्माण प्रणाली की आधारशिला रखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 2800 मेगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना (परमाणु ऊर्जा परियोजना) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है। यह हरियाणा का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र होगा। यह पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित होगा। यह संयंत्र 2800 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा, जिसमें से हरियाणा राज्य के लोगों को 1400 मेगावाट बिजली की सप्लाई होगी। इस संयंत्र के चालू होने से इस क्षेत्र के ही नहीं बल्कि प्रदेश के लोगों को भी बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो पाएगी। इस परमाणु संयंत्र के लगने से गांव गोरखपुर की पहचान अंतरराष्ट्रीय पटल पर स्थापित होगी। इस संयंत्र के आसपास के इलाकों को न केवल रोजगार उपलब्ध होगा बल्कि आर्थिक समृद्धि भी आएगी।

 

 

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!