सरकार ने किया HMT को बन्द, कांग्रेस ने दिया था 1083 करोड रुपए का पैकेज: चंद्रमोहन

Edited By Saurabh Pal, Updated: 27 Oct, 2024 08:46 PM

government closed hmt congress had given package 1083 crore chandramohan

चंद्रमोहन ने कहा कि HMT व सरकार की मिलीभगत से पहले HMT को बन्द किया गया। अब सरकार द्वारा जमीन को खुर्द-बुर्द करने के लिए अपर्याप्त व गैर संबंधित प्रोजेक्ट्स को लगाए।

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी) : भाजपा सरकार ने 27 अक्टूबर 2016 को HMT पिंजौर स्थित ट्रेक्टर प्लांट को बिना किसी नीति व बिना योजना के बन्द करके क्षेत्र के लाखों लोगों की रोजी रोटी को छिनने का काम किया था। इसी के चलते 8 साल बीतने के बाद 27 अक्टूबर के दिन को काला दिवस मनाते हुए HMT बचाओ संघर्ष समिति के संरक्षक विजय बंसल की अगुवाई में HMT गेट पर फैक्ट्री के प्रभावित कर्मचारियों समेत अन्य लोगों ने रोष जताते हुए सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की और फैक्ट्री को दोबारा चलाने की जोरदार मांग उठाई। इस दौरान विशेष रूप से पंचकुला से नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और विधानसभा में HMT के मुद्दे को उठाने के लिए आश्वस्त किया, साथ ही कहा कि वह जल्द केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री एचडी कुमारास्वामी से भी निजी रूप से मिलकर इस मुद्दे को उठाने का कार्य करेंगे जिससे इलाके में रोजगार के अवसर आ सके।
 
धरना प्रदर्शन में सभी की ट्रैक्टर प्लांट को पुनः शुरू करवाने, बंद पड़ी HMT फैक्ट्री को रेलवे या रक्षा मंत्रालय से जोड़ने, खाली जमीन पर नए उद्योग धंधे लगाने की मांग प्रमुख थी। अब HMT मशीन टूल्स के कर्मचारियों को भी कई-कई महीनों तक सैलरी नहीं मिलती, जबकि 2019 में रिटायर हुए कर्मचारियों को भी उनका पूरा बकाया नहीं मिला है।

चंद्रमोहन ने कहा कि HMT व सरकार की मिलीभगत से पहले HMT को बन्द किया गया। अब सरकार द्वारा जमीन को खुर्द-बुर्द करने के लिए अपर्याप्त व गैर संबंधित प्रोजेक्ट्स को लगाए और प्रदेश की जनता के पैसे को बर्बाद करने के लिए व कॉरपोरेट मित्रों को फायदे पहुंचाने के लिए एक सुनियोजित षड्यंत्र रचा गया। HMT की खाली पड़ी जमीन को HSIIDC द्वारा उद्योग धंधे लगाए जाने थे लेकिन उस पर सेब मंडी का निर्माण कर जनता के अरबों रुपए की बर्बादी कर दी। जबकि इस मंडी से कालका क्षेत्र सहित जिला पंचकूला को कोई लाभ नहीं मिलने वाला। यदि सरकार यही राशि फैक्ट्री को रिवाइव करने में लगा देती तो हजारों लोगों को रोजगार मिलता। HMT को बिना किसी योजना के ही बन्द किया गया जिससे आज लाखो लोग प्रभावित है। साथ ही कहा कि वह हर संभव प्रयास करके इस समस्या का समाधान करवाएंगे। साथ ही कहा कि हरियाणा विधानसभा की पटल पर भी मजबूती से इस मुद्दे को उठाकर जनहित में समस्या का समाधान करवाया जाएगा।

विजय बंसल ने कहा कि एक तरफ तो कांग्रेस सरकार के समय उनके प्रयासों से जहां HMT ट्रैक्टर प्लांट को 1083 करोड़ रुपये का पैकेज 2014 में मिला तो वहीं 1997 का वेज रिवीजन हुआ, रिटायरमेंट की उम्र 58 से 60 करवाई। तो वहीं भाजपा ने सत्ता में आते ही इस फैक्ट्री को बंद कर दिया। ट्रैक्टर यूनिट बन्द होने के साथ ही पूरे जिला पंचकूला और मोहाली पंजाब तक की लगभग 400 एनसैलरीज (लघु उद्योग) पूरी तरह से बंद हो गए, हजारों HMT कर्मचारियों पर निर्भर हजारों मजदूरों, दुकानदारों, व्यापारियों का कारोबार पूरी तरह से ठप्प हो गया है। विजय बंसल ने कहा कि यदि कांग्रेस आगामी चुनाव में सत्ता में आई तो HMT की बंद फैक्ट्री को दोबारा से शुरू करवाएंगे।

इतना ही नहीं HMT फैक्ट्री से प्रदेश सरकार को मिलने वाले राजस्व को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। HMT कंपनी द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के अनुसार सरकार को HMT फैक्ट्री से प्रतिवर्ष एक्साइज ड्यूटी और सेल टैक्स से 30 करोड़ रुपए, इनकम टैक्स से 1.75 करोड़ रुपए, बिजली बिल से 7.25 करोड़ रुपए मेडिकल और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं से प्रतिवर्ष 3 करोड रुपये प्रतिवर्ष की आय अर्जित होती थी। पिछले 7 वर्षों से फैक्ट्री बंद होने के बाद राज्य सरकार को लगभग 300 करोड रुपए की आय का सीधा नुकसान हुआ है

दीपांशु बंसल ने कहा कि 1997 में तत्कालीन केंद्र में भाजपा सरकार व हरियाणा में भाजपा-हविपा गठबंधन की सरकार ने भूपेंद्र सीमेंट कम्पनी (एसीसी सीमेंट) को बंद कर दिया था। ACC कम्पनी ने अरबों की 122 एकड़ जमीन प्राइवेट बिल्डर्स को बेच दी व जमीन को खुर्द-बुर्द कर दिया।

 विजय बंसल ने कहा कि सन 2000 में तत्कालीन भाजपा की NDA सरकार ने औरंगाबाद (महाराष्ट्र) और बराग (हैदराबाद) के HMT प्लांट को बंद करने के आदेश दिए थे जबकि मजबूत नेतृत्व होने के कारण केंद्र की मदद से महाराष्ट्र और हैदराबाद में वही फैक्ट्रियां अभी भी चल रही हैं लेकिन कमजोर नेतृत्व होने के कारण पिंजौर की फैक्ट्री को बंद कर दिया जो भाजपा सरकार की कालका इलाके से भेदभाव की भावना को प्रकट करती है।

विजय बंसल ने कहा कि भाजपा के देश व प्रदेश में शासन के 10 वर्ष पूरे हो गए हैं जोकि फैक्ट्री को पुनः चलाने में पूरी तरह विफल साबित हुए है। एक तरफ जहां सरकार मेक इन इंडिया व स्किल्ड इंडिया की बात करती है वही विश्वस्तरीय भारतीय उत्पादों व उद्योगों को बंद करने में कोई कसर नही छोड़ रही।भाजपा ने 32 ऐसे पीएसयू को बंद करने का काम किया गया जिससे लाखों लोग बेरोजगार हुए। भाजपा नेताओं व सरकार द्वारा कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्त लेने के लिए मजबूर किया गया। जबकि उद्योग लगाने की बजाय स्थानीय व कमजोर भाजपाई नेतृत्व द्वारा कभी चिड़िया घर बनाने की मांग कर लोगों को गुमराह किया तो पंचकूला से पिंजोर में सेब मंडी शिफ्ट कर जमीन को खुर्द-फुर्द करने का काम किया। जबकि सभी जानते हैं यहाँ सेब की पैदावार नही होती है व स्थानीय किसानों व लोगों को इसका कोई लाभ नही मिलने वाला है।

इस दौरान दीपांशु बंसल एडवोकेट,रामबीर पांचाल,मदन लाल,हरमेश,हरभजन,मोहन लाल,सदरू खान, गुरुप्यारा,बिट्टू,गौरव बंसल,जग्गा,बॉबी,सजल,रमेश भट्टी,संत पूर्व सरपंच, अच्छरु राम,पवन कुमार,संतोष शर्मा,संजीव कुमार पूर्व पार्षद,राजेश बेनीवाल,अश्वनी दुहन, जॉनी,सतपाल,गुरचरण,लखविंद्र,मनीष शर्मा पतन, निंदू,निशांत, अमन समेत सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!