राजस्थान से आ रहे गन्दे पानी के लिए बनेगा STP, गेहलोत सरकार देगी ज़मीन: खट्टर

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 08 Aug, 2022 09:17 PM

gehlot government will give land for stp khattar

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि धारूहेड़ा व रेवाड़ी में भिवाड़ी की ओर से आने वाले गंदे पानी की समस्या के समाधान के लिए जल्द ही एसटीपी बनाया जाएगा। इसके लिए एनजीटी ने आदेश जारी किए हैं कि राजस्थान सरकार इसके लिए पैसा उपलब्ध करवाएगी और...

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि धारूहेड़ा व रेवाड़ी में भिवाड़ी की ओर से आने वाले गंदे पानी की समस्या के समाधान के लिए जल्द ही एसटीपी बनाया जाएगा। इसके लिए एनजीटी ने आदेश जारी किए हैं कि राजस्थान सरकार इसके लिए पैसा उपलब्ध करवाएगी और हरियाणा सरकार ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को हरियाणा विधानसभा के मौनसून सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल के दौरान विधायक चिरंजीव राव द्वारा रेवाड़ी और धारूहेड़ा में जलभराव की समस्या के संबंध में पूछे गए, प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि धारूहेड़ा व रेवाड़ी में राजस्थान के औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी की ओर से आने वाले गंदे पानी की समस्या के समाधान के लिए जल्द ही एसटीपी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सदन को इस बात से अवगत कराया कि गत दिनों नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में हरियाणा और राजस्थान के मुख्य सचिवों के साथ इस विषय को लेकर बैठक की गई और एनजीटी के आदेशानुसार जल्द ही ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। जल्द ही लोगों को इस समस्या से निजात मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षा के दिनों में लगभग 3 माह के दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन राज्य सरकार ने इसके निवारण के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की हैं। उठान सिंचाई प्रणाली और पंपों के माध्यम से पानी को टेल तक भी पहुंचाया जा रहा है। रेवाड़ी जिले के मसानी बांध में भी पिछले 3 साल से लगभग 8-10 फुट पानी आज भी रहता है, जो पहली बार हुआ है। हालांकि प्रदेश के जिन जिलों में सिंचाई क्षेत्र कम है, उस क्षेत्र में दिये जाने वाले पानी को अन्य क्षेत्रों में विभाजित किये जाने पर विचार किया जा रहा है। इससे पानी का उचित उपयोग सुनिश्चित किया जा सकेगा। पानी की कमी वाले क्षेत्रों में राज्य सरकार मिकाडा के माध्यम से सूक्ष्म सिंचाई को भी बढ़ावा दे रही है। इससे पहले के मुकाबले 30 प्रतिशत तक की पानी की बचत होती है और उत्पादन भी बढ़ता है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!