अध्यापकों की तबादला प्रक्रिया का पहला चरण शुरू, 14 जुलाई से पहले प्रोफाइल अपडेट करने के दिये निर्देश

Edited By Isha, Updated: 01 Jul, 2022 04:47 PM

first phase of transfer process of teachers started

माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ जे गणेशन व मौलिक शिक्षा निदेशक डॉ अन्शज़ सिंह ने आज शुक्रवार को विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों व् जिला मौलिक शिक्षा अधिकारीयों को संबोधित करते हुए अध्यापकों के स्थानान्तरण की प्रक्रिया...

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी): माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ जे गणेशन व मौलिक शिक्षा निदेशक डॉ अन्शज़ सिंह ने आज शुक्रवार को विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों व् जिला मौलिक शिक्षा अधिकारीयों को संबोधित करते हुए अध्यापकों के स्थानान्तरण की प्रक्रिया आरंभ होने का एलान किया। उन्होंने बताया कि स्थानान्तरण प्रक्रिया के प्रथम चरण में सभी अध्यापकों को अपना प्रोफाइल वेरीफाई करने का कार्य शुरू किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में सभी अध्यापक अपना अपना प्रोफाइल चेक करेंगे और उसकी सत्यता को वेरीफाई करेंगे. यदि अध्यापक अपने सर्विस प्रोफाइल में किसी त्रुटी को दूर करवाना चाहता है तो वह सम्बंधित जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी या सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी जैसा भी केस हो, को संपर्क करके अपडेट करवा सकते हैं।

इसी प्रकार यदि किसी अध्यापक को अपने पर्सनल प्रोफाइल में अपडेट करना है तो वह प्रोफाइल करेक्शन request के माध्यम से अपडेट करवा सकते हैं. यह प्रक्रिया 14 जुलाई 2022 तक पूर्ण करनी आवश्यक होगी. इसी प्रकार सभी विद्यालयों को दाखिला प्रक्रिया को भी पूर्ण करने के निर्देश दिए गए ताकि नवीनतम छात्र संख्या के आधार पर अध्यापकों के पदों का rationalisation किया जा सके. दाखिला प्रक्रिया भी 14 जुलाई तक संपन्न करने के निर्देश दिए गए।


गौरतलब है कि इस बार विभाग  सभी अध्यापकों से उनके प्रोफाइल की सत्यता की जांच करवा कर वेरीफाई करवा रहा है, ताकि कोई अध्यापक गलत प्रोफाइल के कारण स्थानान्तरण प्रक्रिया की वजह से पीड़ित न हो,  14 जुलाई तक उपरोक्त प्रक्रिया संपन्न होने के उपरांत स्थानान्तरण का अगला चरण आरंभ होगा जिसमें पदों का Rationalisation, अध्यापकों से स्वैच्छिक भागीदारी का विकल्प पूछना, योग्य पदों को प्रकाशित करना, अध्यापकों से विद्यालयों के विकल्प भरवाना आदि शामिल हैं। विभाग के अनुसार सभी चरण 15 अगस्त तक पूर्ण होने की संभावना है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!