पानीपत गैंगरेप मामले पर ढांडा ने प्रेस वार्ता कर घेरी सरकार, कहा- यूपी से ढाई गुना हरियाणा में क्राइम रेट

Edited By Saurabh Pal, Updated: 22 Sep, 2023 05:32 PM

dhanda cornered haryana government on panipat gangrape case

आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता की। इस दौरान उन्होंने कानून व्यवस्था पर उठाते हुए खट्टर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा पानीपत में जिस तरीके तीन महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ और एक महिला की...

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता की। इस दौरान उन्होंने कानून व्यवस्था पर उठाते हुए खट्टर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा पानीपत में जिस तरीके तीन महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ और एक महिला की हत्या हुई है। एक गैंग रात को आकर दुष्कर्म करता है व एक महिला की हत्या करके गायब हो जाता है और पुलिस को बिल्कुल कोई खबर नहीं है। जब हम इस तरीके की घटनाओं को देखते हैं तो एक बार के लिए लगता है कि कितना गंभीर विषय है, कानून व्यवस्था की कैसी हालत हो गई है, लेकिन थोड़ा सा पीछे पलट कर देखें तो ये इकलौती घटना नहीं है। पानीपत में लगातर क्राइम हो रहा है और पुलिस प्रसाशन सोया हुआ है।

सोया हुआ है गृह मंत्रालयः ढांडा

उन्होंने कहा कि पानीपत में बीते दिनों लगातार कई मामले सामने आएं हैं। यदि हम बात करें तो 18 सितंबर को एकतरफा प्यार में किया महिला के अपहरण का प्रयास हुआ, 16 सितंबर को प्रेमी देवर के साथ मिलकर पति को मौत के घाट उतारा, 15 सितंबर को दहेज हत्या के आरोप में एक केस हुआ, 11 सितंबर को ऋतु आत्महत्या में पति का नाम आया और उसमें चार लोगों को नामजद किया गया, 9 सितंबर को महिला से सोने की बालियां ठगी गई, एक हत्या का मामला भी सामने आया और 9 सितंबर को ही 8 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का प्रयास हुआ। 8 सितंबर को दो ग्रुपों में ढाबे पर तोड़फोड़ को लेकर झगड़ा हुआ, 7 सितंबर को महिला से फोन व पर्स छीना गया और इसी दिन छात्रा बस से कुचलने की कोशिश की गई आरोपी को बाद में गिरफ्तार किया गया, 6 सितंबर को पत्नी को आत्महत्या के लिए मजबूर करने का एक केस सामने आया, इसी दिन किशोरी से दुष्कर्म के आरोप में सजा हुई। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हम इस घटना बात कर रहे हैं, जिसमें सामूहिक दुष्कर्म के बाद एक महिला की पीट पीटकर हत्या कर दी गई। तो ये कहीं अलग से निकली हुई एक घटना की बात नहीं है, जिसमें पुलिस को अचानक से पता नहीं चला हो। पिछले दो तीन सप्ताह में देखें तो पानीपत में लगातार क्राइम बढ़ रहा है। उसके बावजूद पुलिस प्रशासन सोया हुआ है। शायद इनपर नकेल नहीं कसी जा रही है। लगता है गृह मंत्रालय भी सोया हुआ है।

'बर्बादी के कगार पर लॉ एंड ऑर्डर'

उन्होंने कहा कि जैसे पानीपत के बिल्कुल पड़ोस में सीएम सीटी करनाल है। करनाल में भी दो तीन दिनों की बात करें तो एक सितंबर को बाइक सवारों ने महिला से चेन छीनी, इसी दिन एक महिला को दी जान से मारने की धमकी दी गई, 3 सितंबर को किशोरी को जबरन कनाडा ले जाने का प्रयास हुआ और तीन सितंबर को ही दुष्कर्म के आरोप में सजा सुनाई। ये सीएम सीटी का हाल है। यदि हम पूरे हरियाणा में देखें तो हरियाणा को क्राइम प्रदेश कहें तो गलत नहीं होगा। हरियाणा में लगातार क्राइम बढ़ता जा रहा है। प्रदेश का एक भी जिला ऐसा नहीं है जहां एक साल में 1000 क्राइम के केस न हुए हों। हरियाणा में लॉ एंड ऑर्डर बर्बादी की कगार पर है।

छोटा राज्य होने के बावजूद क्राइम रेट अधिक

ढांडा ने बताया कि एनसीआरबी की आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश में 2020 की तुलना में 2021 में 8047 केसों में वृद्धि हुई। 2020 में 1,03,276 थे और 2021 में 1,12,677 अपराध के केस दर्ज हुए। हरियाणा में सबसे ज्यादा अपराध के केस एक साल में गुरुग्राम में 13,161 हुए, जबकि फरीदाबाद में 9,751, करनाल में 7563, पानीपत में 6971, हिसार में 6281 केस दर्ज किए गए। पूरे प्रदेश में 2021 में 1,12,677 केस अपराध के हुए और सबसे छोटा जिला होते हुए भी चरखी दादरी में 1064 के दर्ज हुए। उन्होंने कहा कि यदि इसको अलग अलग क्राइम की नजर से देखें तो एक साल में 1144 हत्याएं हुई यानी प्रदेश में रोजना 3 से 4 लोगों की हत्या हो रहीं हैं। पूरे देश में 3.8 मर्डर रेट के मामले में हरियाणा दूसरे नंबर पर आता है। जबकि छोटा राज्य होने की वजह से हरियाणा में क्राइम रेट कम होना चाहिए था।

हरियाणा में यूपी से ढाई गुना क्राइम रेट

उन्होंने कहा कि हरियाणा का क्राइम रेट यूपी जैसे बड़े राज्य से ढाई गुना ज्यादा है। रिपोर्ट बताती है कि 1 साल के भीतर हरियाणा में 1716 रेप के मामले सामने आए। इसका मतलब प्रदेश में हर रोज रेप की 5 वारदातें हो रही हैं। पूरे देश में 12.3 रेप रेट के साथ हरियाणा दूसरे स्थान पर आता है।  इसी तरह एक साल में किडनैपिंग के 3724 केस सामने आए, यानी प्रदेश में रोजना अपहरण के 10 मामले हो रहे हैं। अपहरण के मामलों में पूरे देश में हरियाणा तीसरे नंबर पर आता है। इसका मतलब सीएम खट्टर ने जीतने भी क्राइम के पैरामीटर हैं उन सब में हरियाणा को टॉप लेवल पर पहुंचाने की ठान रखी है। बेरोजगारी में हरियाणा को नंबर एक पर पहुचाने के बाद सीएम खट्टर क्राइम में भी हरियाणा को नंबर वन बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि खासकर हरियाणा में महिलाओं पर अपराध क्यों बढ़ रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने संसद में भी ये सवाल उठाया कि एक महिला जूनियर कोच से यौन उत्पीड़न के मामले में संदीप सिंह पर चार्जशीट दायर होने के बावजूद मंत्री पद से अभी तक क्यों नहीं हटाया गया। सीएम खट्टर के मंत्री संदीप सिंह का बचाव करने से अपराधियों के हौसले बढ़े हैं। उन्होंने सीएम खट्टर से निवेदन किया कि महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए मंत्री संदीप सिंह को तुरंत मंत्री पद से हटाया जाए।

ये बिल महिलाओं को आरक्षण न देने की एक साजिशः ढांडा

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि मुख्यमंत्री खट्टर जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों का अपमान करते हैं। जजों पर अभद्र टिप्पणी कर चुके हैं और पुलिस से आम लोगों को बाहर ले जाकर पीटने की कहते हैं जो क्राइम की श्रेणी में आता है। सीएम खट्टर जनसंवाद में कानून व्यवस्था की बात करें तो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के महिला आयोग की अध्यक्ष का सम्मान करता हूं, लेकिन आयोग को महिलाओं के खिलाफ जो अपराध हुए हैं उन पर व्हाइट पेपर लेकर आना चाहिए। इससे हरियाणा सरकार को काफी मदद मिलेगी। सरकार अपने बीच में बैठे आरोपियों को सजा देने को तैयार नहीं है। इसलिए अपराध बढ़ता जा रहा है। उन्होंने महिला आरक्षण बिल पर कहा कि महिला आरक्षण बिल का देश को इंतज़ार था लेकिन ऐसा कानून लेकर आए हैं जिससे महिला आरक्षण 10 साल और आगे खिसक गया है। भाजपा ने 2039 तक का लक्ष्य रखा है ये महिलाओं के हित में नहीं है। इस बिल को लाकर महिलाओं को बेवकूफ बनाया गया है। ये बिल महिलाओं को आरक्षण न देने की एक साजिश है।

भाजपा में जाने की फिराक में हुड्डा, रोज ढूढ़ रहे बहानेः अनुराग

उन्होंने पत्रकारों के सवाल को जवाब देते हुए कहा कि पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा जब ये कहते हैं कि वो सक्षम है और आम आदमी पार्टी सक्षम नहीं है। आम आदमी पार्टी सीटें किस आधार पर मांग रही है तो उनको ये बताना चाहिए किस दोनों बाप बेटा रोहतक और सोनीपत की सीट हार गए थे। तो भूपेंद्र हुड्डा किस आधार पर ये इन सीटों पर दावा कर रहे हैं ये उनको बताना चाहिए और किस आधार पर ये कहते हैं कि इंडिया गठबंधन के अंदर सीटें मिलेंगी या नहीं मिलेंगी, सीट शेयरिंग होंगी या नहीं और साथ लड़ेंगे या इकट्ठे। न तो भूपेंद्र हुड्डा उस कमेटी के सदस्य हैं जिसका ये अधिकार है कि जो घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग तय कर सके और भूपेंद्र हुड्डा कांग्रेस हाई कमान को आदेश करेंगे इस भूमिका में भी नहीं हैं। भाजपा में जाने की फिराक में हैं इसलिए रोज़ बहाने ढूंढ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जो शादी समारोह में एक विशेष व्यक्ति होता है जो बात-बात पर नाराज होता है हरियाणा की राजनीति में भूपेंद्र हुड्डा भी उसी भूमिका में हैं। हुड्डा कांग्रेस छोड़कर जाएंगे ये हर जगह चर्चा है। घटक दल बैठकर ये तय करेंगे की कौन इंडिया गठबंधन का हिस्सा होगा और कौन नहीं होगा। लेकिन हरियाणा में आम आदमी पार्टी तैयार विधानसभा में 90 और लोकसभा की सभी 10 सीटों पर है। आम आदमी पार्टी 4000 से ज्यादा पदाधिकारियों की घोषण कर चुकी है और आने वाले दिनों में हर गांव में 21 सदसीय ग्राम समिति और हर बुथ पर अपने संगठन की घोषणा की जाएगी। इस मौके पर प्रदेश ज्वाइंट सेकेट्री अनिल रंगा और यूथ विंग के प्रदेश उपाध्यक्ष कर्णवीर सिंह लौट, पंचकूला के जिलाध्यक्ष रणजीत उप्पल, यमुनानगर यूथ विंग के जिलाध्यक्ष अनिल पंजेटा मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।)

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!