Tohana : बचपन के स्कूल में पहुंचकर भावुक हुए देवेंद्र बबली, कई यादों को किया सांझा

Edited By Manisha rana, Updated: 26 May, 2023 03:24 PM

devendra babli emotional reaching childhood school

टोहाना के गांव बिढ़ाईखेड़ा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में अपने बचपन में जिस एक कमरे के स्कूल में बैठकर कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने अपनी पढ़ाई की थी, उसी स्कूल में जब वह पहुंचे तो बेहद भावुक नजर आए।

टोहाना (सुशील सिंगला) : टोहाना के गांव बिढ़ाईखेड़ा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में अपने बचपन में जिस एक कमरे के स्कूल में बैठकर कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने अपनी पढ़ाई की थी, उसी स्कूल में जब वह पहुंचे तो बेहद भावुक नजर आए। स्कूल के प्रवेश द्वार पर उन्होंने शीश नवाकर प्रणाम करते हुए प्रवेश किया। 

इस दौरान उन्होंने बुजुर्गों के भी चरण स्पर्श किए और जो पुष्पहार उनके स्वागत के लिए थे, उसे उन्होंने बुजुर्गों के गले में ही सम्मान पूर्वक डाल दिए। गांव बिढ़ाईखेड़ा के राजकीय प्राथमिक स्कूल में कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बच्चों को सामाजिक सरोकार का पाठ पढ़ाया और अपने आसपास स्वच्छता रखने के लिए प्रेरित किया। देवेन्द्र सिंह बबली यहां पर विद्यार्थी संवाद की मुहिम मेरा टोहाना मैं भी संवारू से विद्यार्थियों को अवगत करवाने पहुंचे थे।

PunjabKesari

स्कूल की यादों को किया सांझा


देवेंद्र सिंह बबली ने बताया कि बचपन में यहां एक कमरे के स्कूल में बैठकर पढ़ते थे। उनकी दादी मां स्कूल की मुख्य अध्यापिका होती थी। आज स्कूल का काफी आधुनिकरण हो गया है। उन्होंने यह घोषणा की है कि राजकीय प्राथमिक स्कूल, बिढ़ाईखेड़ा को जल्दी ही वातानुकूलित (एसी) बनाया जाएगा। इस घोषणा पर ग्रामीणों, स्कूली विद्यार्थियों व अध्यापकों ने कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का धन्यवाद जताया। 


कैबिनेट मंत्री ने ग्रामीणों व गुरुजनों से किया आह्वान

देवेन्द्र सिंह बबली ने उपस्थित ग्रामीणों, गुरुजनों से आह्वान किया कि वे सभी बच्चों को इस प्रतियोगिता से जोड़े ताकि बच्चों से मिले अच्छे सुझावों को टोहाना क्षेत्र में लागू किया जा सके जिससे टोहाना विकास की तरफ आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रगतिशील विचार होते हैं जिन्हें सामने लाना लाना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

बचपन के अपने स्कूल को एसी बनाने की घोषणा की


कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली बचपन में जिस स्कूल में पढ़ते थे उस स्कूल को उन्होंने बच्चों से बातचीत करते हुए वातानुकूलित (एसी) बनाने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में हर वो सुविधा दी जाएगी जिससे बच्चे पढ़ लिख कर देश समाज में योगदान दे सकें। 


मेरा सपना था बच्चे अच्छे सुझाव सरकार को दें


राजकीय प्राथमिक स्कूल, बिढ़ाईखेड़ा में विद्यार्थियों से संवाद करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बचपन में उन पर उनके दादा जी कैप्टन उमराव सिंह का गहरा प्रभाव पड़ा। वह आजाद हिंद फौज में थे। वे चाहते थे कि सरकार में बैठे हुए अपने नेताओं को अच्छे सुझाव दें। उस वक्त कोई मंच उपलब्ध नहीं था, मगर अब उन्हें लगा कि यह कार्य किया जा सकता है। इसीलिए मेरा टोहाना मैं भी संवारू-मेरा सपनों का टोहाना विद्यार्थी संवाद कार्यक्रम बनाया गया है। प्रत्येक पढऩे वाला बच्चा इसमें भागेदारी करे। 


रजिस्ट्रेशन का आकड़ा पहुंचा 25000 पर, अब 15 जून तक रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे विद्यार्थी


हजारों विद्यार्थियों के भारी उत्साह को देखते हुए मेरा टोहाना मैं भी संवारू-मेरा सपनों का टोहाना प्रतियोगिता की रजिस्ट्रेशन तिथि को 15 जून तक बढ़ा दिया गया है जिससे वे विद्यार्थी इससे लाभान्वित हो सकेंगे, जिन्होंने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन किसी कारणवश नहीं करवा पाए। पहले 25 मई रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि थी, तब तक 25000 विद्यार्थियों में रजिस्ट्रेशन करवाए हैं। इसी भारी उत्साह को देखते हुए इसे 15 जून तक बढ़ा दिया गया है। बाइट- पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली।


प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, पंचायत मंत्री के कार्यक्रमों पर विद्यार्थी देंगे सुझाव

मेरा टोहाना मैं ही संवारू-मेरा सपनों का टोहाना संवाद प्रतियोगिता में विद्यार्थी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान, मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मेरा पानी मेरी विरासत, पंचायत मंत्री हरियाणा सरकार की एक पेड़ विश्वास का इत्यादि कार्यक्रमों को लागू करने को लेकर अपने सुझाव लिखित व ड्राइंग में दें सकेंगे। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!