Haryana Exit Poll: एग्जिट पोल से Congress उत्साहित, अब CM पद की दावेदारी पर संग्राम

Edited By Manisha rana, Updated: 06 Oct, 2024 10:10 AM

congress excited by exit polls now there is a fight over claim for the cm post

हरियाणा विधानसभा की मतदान प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब एग्जिट पोल पर चर्चा शुरू हो गई है। सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा किया जा रहा है। इससे कांग्रेसी खेमे में भारी उत्साह है।

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा की मतदान प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब एग्जिट पोल पर चर्चा शुरू हो गई है। सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा किया जा रहा है। इससे कांग्रेसी खेमे में भारी उत्साह है। कांग्रेस नेता इस ए ग्जिट पोल को बदलाव से जोड़ रहे हैं तो वहीं भाजपा को अभी 8 अक्तूबर की मतगणना का इंतजार है। इन सबके बीच कांग्रेस में अभी से ही मुख्यमंत्री पद को लेकर संग्राम छिड़ गया है। 

पिछले दिनों से कांग्रेस की बरिष्ठ नेता एवं सांसद कुमारी सैलजा मुख्यमंत्री पद पर दावेदारी जता रही हैं जबकि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा बहुमत आने के बाद कांग्रेस हाईकमान की ओर से निर्णय करने की बात कह रहे हैं। हुड्डा का कहना है कि कांग्रेस में विधायक दल की बैठक के बाद आलाकमान की ओर से मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाती रही है। वहीं कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सुर्जेवाला ने भी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी से इनकार नहीं किया। मतदान के दिन पत्रकारों से बातचीत में सुर्जेवाला ने कहा कि हर किसी को इच्छा रखनी चाहिए लेकिन पार्टी का अनुशासन भी बेहद जरूरी है।

दरअसल विधानसभा चुनाव शुरू होने से ही कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर दावेदारी शुरू हो गई है। वैसे तो विधानसभा चुनाव की पूरी कमान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान के हाथों में रही लेकिन रोहतक के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी खूब पसीने बहाए। कांग्रेस के टिकट वितरण में भी हुड्डा ग्रुप ने खूब चलाई जहां करीब 70 टिकटें उनके समर्थकों को मिली जबकि सैलजा को एक दर्जन से भी कम सीटें दी गई। टिकट वितरण से सैलजा नाराज हो गई थी और चुनाव के दौरान वह करीब 10 दिनों से दिल्ली आवास पर रही लेकिन हाईकमान के हस्तक्षेप से वह फिर चुनाव प्रचार में शामिल हुई। 

राहुल की कई जनसभाओं में सैलजा साथ रही लेकिन रोड शो में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उदयभान साथ नजर आए। अब शनिवार को चुनाव होने के बाद आए एग्जिट पोल से कांग्रेस में उत्साह बढ़ गया है और उसी तरह से मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर जोड़-तोड़ शुरू हो गई है। हालांकि अभी पूरी तस्वीर 8 अक्तूबर को मतगणना के बाद ही साफ होगी लेकिन कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ गया है। चर्चा है कि हिसार में वोट करने के बाद कुमारी सैलजा शनिवार को ही राजस्थान के सालासर मंदिर में मत्था टेकने पहुंची। उनकी इस पूजा अर्चना को मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के रूप में देखा जा रहा है।

PunjabKesari

मेरी वरिष्ठता को कोई इग्नोर नहीं कर सकता : सैलजा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव एवं सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पर कहा कि उनकी वरिष्ठता को कोई इग्नोर नहीं कर सकता है। सैलजा ने कहा कि प्रदेश में बदलाव की लहर है और भारी बहुमत से कांग्रेस सरकार बना रही है।

PunjabKesari

एग्जिट पोल गलत होगा, भाजपा फिर सरकार बनाएगी : विज

पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि ए ग्जिट पोल की पोल पहले ही खुल चुकी है। प्रदेश में एग्जिट पोल गलत होगा और भाजपा फिर सरकारबनाएगी। विज ने कहा कि जिस समय एग्जिट पोल आया उस समय तक लोग लाइन में लगकर वोट डाल रहे थे और मतदान का फाइनल आंकड़ा भी नहीं आया ऐसे में यह एग्जिट पोल बिल्कुल गलत है। 

PunjabKesari

8 अक्तूबर को नतीजे चौंकाने वाले होंगे : सुशील गुप्ता

आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुशील गुप्ता ने कहा कि हरियाणा की जनता ने बदलाव कि लिए वोट किया है। जनता ने भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार, बढ़ते अपराध और अहंकार के खिलाफ वोट दिया है। 8 अक्तूबर को चौंकाने वाले परिणाम आएंगे और हम निर्णायक भूमिका में होंगे।

हरियाणा में यह रहा पिछले 3 चुनाव का रिजल्ट

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 40 सीटों मिली थी जबकि वोट शेयर 36.49 फीसदी था जबकि कांग्रेस को 31 सीटें और वोट शेयर 28.08 फीसदी, जजपा को 10 सीटें और वोट शेयर 14.80 फीसदी, निर्दलीय 7 सीटें और वोट शेयर 9.17 फीसदी, इनैलो 1 सीट और वोट शेयर 2.44 तथा हलोपा 1 सीट और वोट शेयर 0.66 था। वहीं वर्ष 2019 में भाजपा को 47 सीटें और वोट शेयर 33.02 फीसदी मिला था। जबकि इनेलो को 19 सीटें और वोट शेयर 24.01 फीसदी, कांग्रेस को 15 सीटें और वो शेयर 20.6 फीसदी, निर्दलीय को 5 सीटें और वोट शेयर 10.6 फीसदी, हजकां को 2 सीटें और वोट शेयर 3.6 फीसदी, बसपा को 1 सीट और वोट शेयर 4.4 फीसदी और शिअद को 1 सीट और वोट शेयर 0.6 फीसदी था। वहीं, वर्ष 2009 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस को 40 सीटें और वोट शेयर 35.8 फीसदी, इनैलो को 31 सीटें और वोट शेयर 25.79 फीसदी, हजकां को 6 सीटें और वोट शेयर 7.40 फीसदी, भाजपा को 4 सीटें और वोट शेयर 9.04 फीसदी, बसपा को 1 सीट और वोट शेयर 6.73 फीसदी, शिअद को 1 सीट और वोट शेयर 0.98 फीसदी था।

 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!