सी.एम. फ्लाइंग और गुप्तचर विभाग ने मारे छापे, 13 बसें पकड़ी

Edited By Punjab Kesari, Updated: 01 Oct, 2017 03:59 PM

cm flying intelligence department raid

भारी वाहनों द्वारा की जा रही टैक्स चोरी पर शिकंजा कसने के लिए बीती रात्रि सी.एम. फ्लाइंग और गुप्तचर विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा जिले में विभिन्न जगहों पर नाके लगाकर चैकिंग की गई।

हिसार (विनाेद सैनी): भारी वाहनों द्वारा की जा रही टैक्स चोरी पर शिकंजा कसने के लिए बीती रात्रि सी.एम. फ्लाइंग और गुप्तचर विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा जिले में विभिन्न जगहों पर नाके लगाकर चैकिंग की गई। इस चैकिंग के दौरान हरियाणा में दूसरे राज्यों के चलने वाले वाहनों द्वारा की जा रही टैक्स चोरी का भंडाफोड़ हुआ है। इस दौरान एक बस ऐसी पकड़ी, जिसका पंजीकरण नागालैंड से हुआ था। जो दिल्ली-गंगानगर के बीच नियमों का उल्लंघन करते हुए सड़क पर कई दिनों से दौड़ रही थी। टीम ने अभियान के दौरान 7 बसों के चालान किए जबकि 6 बसों को जब्त किया। साथ ही ओवरलोडिड वाहनों पर शिकंजा कसा। सूत्रों की माने तो सरकार को हाल ही में पता चला था कि पंजाब, राजस्थान व दिल्ली की तरफ अनेक ऐसी लग्जरी बसें हैं, जो रात्रि के समय चलती हैं और इन बसों का कोई परमिट नहीं होने के कारण सीधे तौर पर टैक्स की चोरी करती हैं। इसी तरह अनेक ऐसे ट्रांसपोर्ट संचालक हैं, जो बिना परमिट वाले ट्रक को लोड कर वे रात को रवाना करते हैं।
PunjabKesari
इस स्थिति में सरकार को टैक्स का नुक्सान हो रहा है। यह टैक्स चोरी पकडऩे के लिए सरकार ने बीती रात विभिन्न टीमों का गठन कर सघन और औचक अभियान चलाया। सी.एम. फ्लाइंग एवं गुप्तचर विभाग की संयुक्त टीम ने बीती रात्रि करीब साढ़े 11 बजे से सुबह पौने 5 बजे तक छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान इन विभागों ने आर.टी.ए. विभाग के सचिव, रोडवेज विभाग के जी.एम., टी.एम., यातायात पुलिस के इंचार्ज प्रह्लाद सिंह, नैशनल हाईवे के अधिकारियों को साथ लेकर संयुक्त रूप से अभियान चलाया गया। इस दौरान बिना परमिट के चलने वाले कमर्शियल व्हीकल्स की चैकिंग की और सरकार को टैक्स नहीं देने पर नियमों के खिलाफ मार्ग पर चल रहे वाहनों के चालान किए और किसी तरह का कोई दस्तावेज नहीं होने पर कुछ वाहनों को जब्त भी किया। सी.एम. फ्लाइंग टीम एवं गुप्तचर विभाग के डी.एस.पी. विरेन्द्र सिंह ने बताया कि बीती रात्रि अनेक बसों की जांच की गई।
PunjabKesari
जांच के दौरान टीम ने 13 बसों में अनियमितता पाए जाने पर चालान किए और 6 बसों को जब्त किया। मौके पर ही बस संचालकों से 50-50 हजार रुपए जुर्माना भरवाया गया। वहीं, ओवरलोडिंग तथा निर्धारित हाइट से अधिक हाइट पर सामान लादने वाले 8 ट्रकों के चालान कर जब्त किया गया। टीम ने कैथल से राजस्थान के जालौर स्थित श्री गोपाल गोवर्धन गौशाला में जा रहे तूड़ी से भरे 7 ट्रक को रोककर उनकी चैकिंग की। चैकिंग के दौरान नियमों की अवहेलना होने पर इन वाहनों को फिलहाल बस स्टैंड परिसर में रोका गया है। इसी तरह एक अन्य ट्रक पकड़ा गया, जिसमें सरसों की बोरियां लदी हुई थीं। इनमें से एक ट्रक पर राजलीवाला लिखा हुआ है। इस दौरान चैकिंग में करीबन 38 निजी लाइट मोटर व्हीकल्स के भी चालान किए। उन्होंने बताया कि गुप्तचर विभाग ने बीती रात्रि चले विशेष जांच अभियान की प्रत्येक नाका पर वीडियो रिकाेर्डिंग की। कार्रवाई के दौरान टीम को करीबन साढ़े 7 लाख रुपए की रिकवरी होने की उम्मीद है।

इन जगहों पर लगे नाके 
सी.एम. फ्लाइंग एवं गुप्तचर विभाग की संयुक्त टीम ने बीती रात्रि नैशनल हाईवे के टोल प्लाजा मय्यड़ के अलावा स्टेट हाईवे और मुख्य मार्ग के साथ बने पुलिस नाकों पर चैकिंग की। हांसी, गढ़ी, बरवाला, अग्रोहा में नाके लगाए गए।

बसों में रूट परमिट के नियमों का उल्लंघन मिला
गुप्तचर विभाग के डी.एस.पी. विरेन्द्र सिंह ने बताया कि बसों में रूट परमिट के नियमों का उल्लंघन पाया गया। जांच अभियान के दौरान 13 बसों के चालान किए गए। इनमें से 3 बस अग्रोहा, 2 हांसी और 8 बस मय्यड़ टोल प्लाजा पर पकड़ी गई। इनमें से 2 बसें ऐसी थी जो स्टेट का टैक्स चोरी कर रही थी। ये बसें राजस्थान के श्रीगंगानगर से दिल्ली के बीच चलती थी। इनमें से एक बस नागालैंड से पंजीकृत थी। दूसरी बस राजस्थान से पंजीकृत थी। इस बस के संचालक ने मौके पर ही जुर्माना अदा कर दिया था।

7 यात्री बिना टिकट के पकड़े 
जांच अभियान के दौरान एक सरकारी बस में कुछ सवारियों द्वारा यात्रा शुल्क नहीं लेने का मामला भी सामने आया है। इसके चलते टीम ने बिना टिकट सफर करने वाले 7 यात्रियों पर भी मौके पर जुर्माना वसूला है।

3 महीने पहले भी मारे गए थे ताबड़तोड़ छापे 
सी.एम. फ्लाइंग एवं गुप्तचर विभाग की संयुक्त टीम ने करीब 3 माह पहले भी हिसार जिले में विभिन्न जगहों पर छापे मारे गए थे। उस समय खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले टीम के निशाने पर थे। सूत्रों की मानें तो आगामी दिनों में इस तरह का अभियान एक बार फिर भी चलाया जाएगा। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!