किसानों के अरमानों पर फिरा पानी, आग लगने से लाखों की गेंहू जलकर खाक

Edited By Naveen Dalal, Updated: 30 Apr, 2019 05:20 PM

burning millions of wheat as a result of fire

भिवानी जिले के गांव धनाना में आग ने किसान की सालभर की मेहनत को चंद मिनटों में ही जला कर खाक...

भिवानी (अशोक भारद्वाज): भिवानी जिले के गांव धनाना में आग ने किसान की सालभर की मेहनत को चंद मिनटों में ही जला कर खाक कर दिया। आसपास के किसानों ने फसल को आग से बचाने के भरसक प्रयास किए लेकिन सफल नही हो पाएं। जिस कारण 8 एकड़ में खड़ी गेहूं  की फसल व 20 एकड़ से अधिक खेतों की तूड़ी जलकर स्वाहा हो गई। घटना की जानकारी अग्रिशमन विभाग को दी गई लेकिन अग्रि शमन विभाग की गाड़ी जब तक मौके पर पहुंची किसान की फसल जलकर नष्ट हो चुकी थी।

PunjabKesari, Loksabha, Election, wheat, fire, Burning

किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है वहीं बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से या फिर सड़क के किनारे होने के कारण किसी ने बीड़ी, सिगरेट डाल दी ।लेकिन किसानो को बड़ा नुकसान हुआ है। गांव धनाना में पीड़ित किसान संदीप कुमार ने साल भर खेत जोत कर अपनी गेंहू की फसल तैयार की थी। अचानक शॉर्ट सर्किट या फिर और किसी कारण से गेहूं की खड़ी फसल में ही आग लग गई। आग से लाखों रुपए का नुकसान हो गया।

PunjabKesari, Loksabha, Election, wheat, fire, Burning

उन्होंने कहा कि जब वे इस समस्या को लेकर प्रधामंत्री फसल बीमा योजना के अधिकारियन से मिले तो उन्होंने अपना पल्ला झाड़ लिया और इसे आपदा में शामिल न होने की बात कहकर कन्नी काट ली और कुर्सी छोड़ कर भाग गया। संदीप ने कहा कि वे कॉस्ट पर जमीन लेकर खेती करते हैं पर अब वे क्या करें उन पर काफी कर्ज हो गया, कर्ज को उतारने का साधन था वह जलकर राख हो गया है। पीड़ित किसान का कहना है कि वह घर पर था कि आग लगने की जानकारी उसे मिली तो खेत में गया तो उसकी फसल जल रही थी। देखते देखते सारी फसल जलकर राख हो गई। किसान की मानें तो आगे बिजली के शार्ट सर्किट से या अन्य कारण से लगी। उसने सरकार व प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

PunjabKesari, Loksabha, Election, wheat, fire, Burning

इस मामले में किसान सहायता केंद्र से अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि आज किसान उनके पास यह समस्या लेकर आया है और इस मामले में अधिकारीयों की टीम गठित कर किसान के खेत में जांच करेगी। ताकि किसान के नुकसान की भरपाई हो सके। उन्होंने कहा कि जाँच कर के किसान को प्रसाशनिक स्तर की सहायता मुहैया करवाई जाएगी। कहा कि इस प्रकार की घटना आपदा में शामिल नहीं है, केवल आसमानी बिजली ही इसमें शामिल है। हालांकि फसल बीमा योजना अधिकारीयों ने किसान को कलिंग चिट दे दी है कि किसान को इसका लाभ नहीं मिलेगा यदि आसमानी बिजली होती तो इसका लाभ मिलता ,इसके चलते अब किसान क्या करें यह जवाब तो प्रदेश की सरकार और जिला प्रसाशन ही दे सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!