हरियाणा में योग दिवस के बैनर पर बाबा रामदेव की फोटो न होने से मचा बवाल

Edited By Shivam, Updated: 20 Jun, 2018 05:39 PM

baba ramdev photo not exists on yoga day banner in haryana

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए हरियाणा सरकार ने पोस्टर जारी किया है, जिसके बाद क्षेत्र में बवाल मचा हुआ है। पोस्टर में हरियाणा के योग और आयुर्वेद के ब्रांड एम्बेसडर बाबा रामदेव का जिक्र ही नहीं किया गया। जिस वजह से पतंजलि योग समिति व योगगुरू बाबा...

टोहाना/फतेहाबाद(रमेश/सुशील): अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए हरियाणा सरकार ने पोस्टर जारी किया है, जिसके बाद क्षेत्र में बवाल मचा हुआ है। पोस्टर में हरियाणा के योग और आयुर्वेद के ब्रांड एम्बेसडर बाबा रामदेव का जिक्र ही नहीं किया गया। जिस वजह से पतंजलि योग समिति व योगगुरू बाबा रामदेव के प्रशंसकों ने एतराज जताया है। पोस्टर में केवल सीएम खट्टर का योग करते हुए का फोटो लगाया गया, हरियाणा के ब्रांड एम्बेसडर होने पर भी स्वामी रामदेव का जिक्र हरियाणा सरकार के पोस्टर में नहीं होने पर पतंजलि योग समिति फतेहाबाद के जिला प्रभारी मनदीप योगी ने इस मामले में सीएम को ट्वीट पर शिकायत की है। वहीं पोस्टर से बाबा रामदेव की फोटो गायब होने के मामले के तूल पकडऩे के बाद भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने पर्दा डालने की कोशिश की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए हरियाणा सरकार द्वारा जारी पोस्टर पर सवाल खड़े हो गए हैं। सवाल खड़े होने का कारण है पोस्टर में हरियाणा के योग और आयुर्वेद के ब्रांड एंबेसडर योग गुरु स्वामी रामदेव का फोटो या उनका जिक्र नहीं होना। पतंजलि योग समिति की जिला इकाई ने इस पोस्टर पर हैरानी जताते हुए मामले में सीएम को ट्वीट करके शिकायत करने की बात कही है।

समिति के जिला प्रभारी मनदीप योगी ने कहा कि सीएम मनोहरलाल ने हरियाणा स्वामी रामदेव को हरियाणा में योग और आयुर्वेद का ब्रांड एम्बेसडर बनाया हुआ, लेकिन यह बड़ी हैरानी की बात की है कि सरकार ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर जारी किए गए अपने सरकारी पोस्टर में स्वामी रामदेव का फोटो या नाम तक का कोई जिक्र नहीं किया है। इस बात को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई कि ब्रांड एम्बेसडर होने के बावजूद इस तरह की चूक कैसे हो सकती है। 

योगी ने कहा कि दुनिया मे योग शब्द बोला जाता है तो व्यक्ति के दिमाग मे अपने आप स्वामी रामदेव की एक तस्वीर आंखों से सामने महसूस होती है। लेकिन सरकार के पोस्टर में स्वामी जी का जिक्र नहीं जिसकी शिकायत वे मुख्यमंत्री मनोहरलाल को ट्वीट करके दर्ज करवाएंगे।

बता दें कि कल वीरवार 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा, इस बार योग दिवस मनाए जाने की तैयारियां चल रही हैं और हरियाणा सरकार ने भी अपनी तैयारियां शुरू की हुई हैं। 21 जून को योग दिवस के लिए हरियाणा सरकार ने शहर-शहर सार्वजनिक स्थानों पर योग दिवस मनाए जाने की सूचना और प्रचार के लिए पोस्टर लगवाए हैं, लेकिन इन सरकारी पोस्टर में हरियाणा के योग और आयुर्वेद के ब्रांड एम्बेसडर स्वामी रामदेव का कोई जिक्र नहीं है। 

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार ने जनवरी 2015 में स्वामी रामदेव को योग और आयुर्वेद का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया था, लेकिन इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पोस्टर में केवल सीएम मनोहरलाल खट्टर का योग करते हुए का एक बड़ा फोटो पोस्टर में दर्शाया गया है। 

वहीं इस मामले पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने इस गलती को ढांकने का प्रयास शुरू कर दिया है। इस पर बराला ने कहा कि उन्हे पोस्टर पर रामदेव की फोटो न होने की जानकारी नहीं है कि पोस्टर पर किसका फोटो आना चाहिए किसका फोटो नहीं आया है। बराला ने कहा कि बाबा रामदेव योग के सिरमौर रहे है। योग को विश्व मे पंहुचाने में जितना योगदान उनका रहा है उतना किसी का भी नहीं है। बराला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पंहुचाया तथा जिसके चलते 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाने लगा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!