सुषमा स्वराज के निधन पर अंबाला वासियाों का झलका दर्द, पुरानी यादों को किया ताजा...

Edited By Naveen Dalal, Updated: 07 Aug, 2019 11:04 AM

अम्बाला की बेटी और प्रखर प्रवक्ता के रूप में मशहूर देश की तेज तर्रार मंत्री रही सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन से अम्बाला वासी क्षुब्ध हैं। बता दें कि सुषमा स्वराज ने प्राथमिक शिक्षा पलवल से प्राप्त की लेकिन बीए की शिक्षा अम्बाला से ही प्राप्त की...

अंबाला (अमन कपूर): अम्बाला की बेटी और प्रखर प्रवक्ता के रूप में मशहूर देश की तेज तर्रार मंत्री रही सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन से अम्बाला वासी क्षुब्ध हैं। बता दें कि सुषमा स्वराज ने प्राथमिक शिक्षा पलवल से प्राप्त की लेकिन बीए की शिक्षा अम्बाला से ही प्राप्त की। अम्बाला ही नहीं हरियाणा से उनका निजी व राजनीतिक रिश्ता बहुत गहरा रहा है। उनको याद करके आज उनके पड़ोसी, सहपाठी ओर कनिष्ठ सहयोगियों की आंखे नम जो गई हैं और वो कहते हैं कि सुषमा के जाने से उनकी पीठ थपथपाने वाली शख्सियत उन्हें बिलखता छोड़ कर चली गई।

PunjabKesari, Sushma Swaraj, Memories, Death, People, Bjp, Minister

वरिष्ठ प्रोफेसर यू वी सिंह ने कहा कि राजनीति की प्रखर वक्ता और हँसमुख चेहरे वाली अम्बाला की बेटी स्वर्गीय सुषमा स्वराज सबको बिलखता छोड़ कर चली गई। उनका अम्बाला वासियों और देश की राजनीति में अहम योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। उनका कहना है कि वे एक ओजस्वी वक्ता होने के साथ साथ राजनीति की प्रखर सियादतदान मानी जाती थी। वे संसद में भी अपनी आवाज बेबाकी से उठाती थी। सुषमा का ओजस्वी वक्तव्य के बार उन्हें ऊंची पहचान बनाई और विदेशों में भी सियासतदान इनका लोहा मानते थे। प्रोफेसर यू वी सिंह का कहना है कि एनसीसी  कैडेट के रूप राज्यपाल से अवार्ड भी प्राप्त किया। नम आंखों से आज उन्हें सारा अम्बाला उन्हें श्रद्धांजलि दी रहा है।

वहीं सुषमा स्वराज के कॉलेज में एक साल जूनियर रहे साथी नवल सूद का कहना है कि यह समाचार सुनते ही उन्हें एक जोरदार झटका लगा और वे स्तब्ध रह गए कि उनकी कॉलेज के समय की दबंग साथी आज दुनिया को छोड़ कर चली गई। नवल सूद का कहना है कि जब उनकी बेटी की शादी थी तो वह सुषमा जी को बुलाने दिल्ली गए थे तो सुषमा जी ने उन्हें एक बुआ के रूप में आने का वायदा भी किया था।

PunjabKesari, Sushma Swaraj, Memories, Death, People, Bjp, Minister

उनका कहना है कि एनसीसी कैडेट के रूप में सुषमा ने बहुत नाम कमाया वहीं एक प्रखर प्रवक्ता और सियासत दान के रूप में भी उन्होंने अंबाला को बहुत कुछ दिया। उनका कहना है कि कोई भी बड़े से बड़ा सियादतदान उनसे कोई गलत काम नहीं करवा सकता था, चाहे वह चौधरी देवीलाल ही क्यों ना रहे हो। उनका कहना है कि जनता दल के नेता जॉर्ज फर्नांडिस के अंतर्गत उन्होंने सियासत में प्रवेश किया और लीडर अपोजिशन के रूप में उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। बाद में वे भारतीय जनता पार्टी में के बार कैबिनेट मंत्री भी रही। उनके किसी भी काम को जल्दी से भुलाया नहीं जा सकता।

PunjabKesari, Sushma Swaraj, Memories, Death, People, Bjp, Minister

सुषमा के बुजुर्ग पड़ोसी की पुरानी यादों को ताजा करते हुए बताते हैं कि सुषमा जी जब यहां अंबाला में पढ़ाई करती थी और हम सभी को इकट्ठा करके स्पीच दिया करती थी। उसने नम आंखों से बताया कि उनका एक फेवरेट गाना था ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी जिसको सुनकर वे खूब खुश होती थी और उन्हें शाबाशी देती थी। उनका कहना है कि सुषमा की यादों को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता क्योंकि वह सब से प्यार करती थी चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो। उनका कहना है कि उन्होंने अंबाला में ही नहीं बल्कि देश में अंबाला की बेटी का नाम ऊंचा किया है।

PunjabKesari, Sushma Swaraj, Memories, Death, People, Bjp, Minister

सुषमा के अंबाला स्थित घर में काम करने वाली नौकरानी का कहना है कि वह सुषमा जी को बुआ जी के नाम से पुकारती थी और सुषमा भी उन्हें बहुत प्यार करती थी। वह पिछले 6 सालों से उनके घर में काम कर रही है और जब भी सुषमा आती थी तो उन्हें खूब प्यार करती थी। जिस चीज को हम भुला नहीं पाएगी। वहीं मोहल्ले में रहने वाली एक महिला का कहना है कि सुषमा जब कभी भी अंबाला में आती थी तो बच्चे उन्हें बुआ के नाम से पुकारा करते थे और जब वे अम्बाला आती थी तो उस समय गाड़ी में से ही हाथ हिलाकर बच्चों को सहलाती थी। उनका कहना है कि वह और उनका परिवार और मोहल्ला वासी सुषमा के प्यार को कभी भुला नहीं पाएंगे।

वहीं भारतीय जनता पार्टी की नेता बनी मुनिया का कहना है कि जब वह 13 साल की थी तो सुषमा स्वराज उनका हाथ पकड़कर उन्हें राजनीति के गुण सिखाए करती थी और उन्हें कैसे भाषण देना है इसके बारे में भी बताया करती थी। उनका कहना है कि वह सुषमा को अपनी मां के समान समझती थी और उनका बहुत आदर करती थी। उनकी वजह से अंबाला की राजनीति में बनी हुई है। मुनिया का कहना है कि यह दुखद समाचार सुनकर उन्हें बहुत झटका लगा और उनका कहना है कि भगवान सुषमा स्वराज की आत्मा को शांति प्रदान करें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!