जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर जिले में अलर्ट, पुलिस मुस्तैद

Edited By Isha, Updated: 07 Aug, 2019 11:34 AM

alert in the district

उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35-ए को समाप्त करने के निर्णय के दृष्टिगत जिले में सुरक्षा, शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए

फतेहाबाद (ब्यूरो): उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35-ए को समाप्त करने के निर्णय के दृष्टिगत जिले में सुरक्षा, शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों को विशेष निर्देश जारी किए हैं। इस सम्बन्ध में संबंधित विभागों की बैठक लेकर उन्होंने गृह विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी की अनुपालना करने को कहा और जम्मू एवं कश्मीर के सभी व्यक्तियों की सुरक्षा, विशेषकर विभिन्न हिस्सों में पढ़ रहे विद्याॢथयों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, कानून व्यवस्था बनाए रखने वाली एजैंसियों को हाई अलर्ट पर  रखा गया है ताकि सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक न हो। संवेदनशील क्षेत्रों में सामुदायिक सौहार्द बनाए रखने के सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने झूठे और असत्यापित संदेशों पर भी कड़ी नजर रखने को कहा, ताकि लोगों में कोई अफवाह न फैले।

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक उपक्रमों जैसे कि जल, परिवहन सेवा के साथ-साथ स्वास्थ्य, अग्नि शमन इत्यादि पर विशेष चौकसी रखी जाए। पुलिस विभाग को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाने के निर्देश दिये गये हैं। उपायुक्त ने कहा कि शिक्षण संस्थानों व अन्य जगहों पर उचित सुरक्षा व्यवस्था करने व उनके घर वापस जाने के फैसले पर भी पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

उपायुक्त ने राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा शांति भंग करने की संभावना के मद्देनजर, पुलिस अधिकारियों को आवश्यक सावधानी बरतने और किसी भी घटना या गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए सभी संभव संसाधन जुटाने के लिए निर्देशित किया गया है। 17 अगस्त, 2019 तक भीड़भाड़ वाले व संवेदनशील इलाकों में पुलिस की उपस्थिति बढ़ाई जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त, संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा, यातायात एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के आदेश जारी किए गए हैं।उन्होंने बस स्टैंड व रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा गया है ताकि कश्मीरी लोगों और अन्य यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

 इसी प्रकार से सोशल मीडिया पर झूठी व असत्य समाचार, अफवाहों और गलत संदेशों के प्रसार के खिलाफ सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा गया है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त महावीर प्रसाद, एस.डी.एम. सरजीत नैन, सुरेंद्र बैनीवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!