गुरुग्राम को इंदौर की तरह स्वच्छता में नम्बर वन बनाना ही लक्ष्य : राव नरबीर

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 19 Sep, 2024 08:10 PM

the aim is to make gurugram number one in cleanliness like indore rao narbir

बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम की एक-एक समस्या को वह जानते हैं।

गुड़गांव, (ब्यूरो): बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम की एक-एक समस्या को वह जानते हैं। साइबर सिटी होने के बावजूद भी यहां कचरे के पहाड़ बने हैं। निश्चित तौर पर यह प्रशासन की लापरवाही है लेकिन वह वादा करते हैं कि इस समस्या का शीघ्र ही समाधान होगा। कचरे के ढेर का  निपटारा कराकर गुरुग्राम को स्वच्छता के मामले में इंदौर के समान नम्बर वन बनाया जाएगा।  उन्होंने कहा कि इंदौर हर बार स्वच्छता में नंबर इसलिए बनता है क्योंकि वहां का नेतृत्व इस दिशा में काम करता है। राव नरबीर सिंह यह वादा करता है कि गुरुग्राम को इंदौर की भांति साफ सुथरा शहर बनाया जाएगा।

 


राव नरबीर सिंह बृहस्पतिवार को गांव झुंड सराय, भाँगरोला, ककरौला, बांस कुसला, बास हरिया, ढाना, देवली की ढाणी, झाडसा, सेक्टर 46, ब्लॉसम सेकंड सेक्टर 51, रेल विहार सेक्टर 57 में आयोजित सभाओं को सम्बोधित कर रहे थे।

 


गुरुग्राम की चारों सीटों पर खिलेगा कमल :
पूर्व कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि सिर्फ  बादशाहपुर ही नहीं गुरुग्राम की चारों विधानसभा सीटों पर हमें कमल खिलाना है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में निश्चित तौर पर कई बड़ी समस्याएं हैं, जिनकी ओर आज तक ध्यान नहीं दिया गया है। इन समस्याओं का अगर समय रहते समाधान नहीं किया गया तो वह दिन दूर नहीं जब यह नासूर बन जाएंगी। उन्होंने कहा कि बादशाहपुर की जनता ने साथ देकर विधानसभा में भेजा तो सिर्फ  बादशाहपुर नहीं गुरुग्राम जिले की हर समस्या का समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस अनुपात में गुरुग्राम की आबादी बढ़ रही है, उस अनुपात में विकास के काम नहीं हो रहे हैं। विकास के कार्य तभी हो पाते हैं जब आपका नेतृत्व मजबूत होता है। बादशाहपुर की जनता ने 2014 से 2019 तक उनको विधायक बनाकर विधानसभा में भेजा था। इन पांच सालों में उन्होंने सिर्फ बादशाहपुर ही नहीं पूरे गुरुग्राम में विकास के काम करने में कोई कमी नहीं छोड़ी थी। आप किसी भी चौराहे पर जाकर अंडरपास अथवा ओवरब्रिज को देख सकते हैं।

 

यहां आज अंडरपास और ओवरब्रिज नहीं होते तो गुरुग्राम पहले की भांति ही दिन भर जाम से फंसा रहता। 2019 में किसी कारण वश वह चुनाव नहीं लड़ पाए और बादशाहपुर की जनता ने एक नया विधायक बनाया, लेकिन नेतृत्व कमजोर हाथों में गया तो इसका खामियाजा पूरे क्षेत्र को उठाना पड़ा। बादशाहपुर में विकास कार्य की एक ईंट तक नहीं लगी। उन्होंने कहा कि जनता ने उनको विधानसभा में भेजने का एक बार फिर से मन बनाया है और वह आज यहां गारंटी देकर जाते हैं कि जितना विकास कार्य उन्होंने 2014 से 2019 के दौरान किया था उससे अधिक विकास के काम आगे कराए जाएंगे।

 


विकास में न पहले कमी छोड़ी, ना छोड़ेंगे :
राव नरबीर सिंह ने कहा कि हमारी तीन पीढियां राजनीति में रही है। राजनीति में होने के बावजूद भी आज तक उनके परिवार पर किसी भी तरह का दाग नहीं है। राजनीति उनके परिवार के लिए समाज सेवा का एक माध्यम है। 2014 से 2019 तक बादशाहपुर की जनता उनका काम देख चुकी है। राजीव चौक, इफको चौक, सिगनेचर टावर, महाराणा प्रताप चौक सहित अन्य चौराहों पर अंडरपास अथवा ओवरब्रिज का निर्माण करोड़ों की लागत से कराया गया था। बादशाहपुर एलिवेटेड का निर्माण बिना किसी के मांग उठाएं कराया गया। द्वारका एक्सप्रेस वे जो कि दुनिया की सबसे महंगी सडक़ों से एक है, उसका निर्माण होने से गुरुग्राम के लोगों का दिल्ली तक का सफर सुगम हुआ है। विकास के कामों में न पहले कमी छोड़ी थी और न ही आगे छोड़ेंगे।

 


पॉलिथीन का प्रयोग व कार्ड छपवाने बंद करें :
राव नरबीर सिंह जहां भी जा रहे हैं वहां पर सिर्फ  राजनीतिक बातें ही नहीं बल्कि पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को भी चलाए हुए हैं। उन्होंने सभाओं में मौजूद लोगों से आग्रह किया कि वह पॉलिथीन का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर दें। यह सैकड़ो सालों तक नहीं गलती, जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि लोग शादी का कार्ड छपवाना बंद करें। हर साल करोड़ों कार्ड छपते हैं। कार्ड के लिए जो कागज इस्तेमाल होता है वह पेड़ों की कटाई से बनता है। अगर कार्ड छपवाना बंद करेंगे तो लाखों पेड़ों को बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मैंने अपने दोनों बच्चों की शादी में कोई कार्ड नहीं छपवाया, केवल सोशल मीडिया के माध्यम से ही निमंत्रण लोगों को भेजे थे। आप सब लोग भी इस दिशा में आगे बढ़े ताकि इस पृथ्वी को बचाया जा सके।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!