प्लांट बेस्ड डेयरी उत्पादों के स्टार्ट अप, 1.5 डिग्री ने इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2024 में किया आगाज़

Edited By Jyoti Chahar, Updated: 05 Aug, 2024 05:46 PM

startup 1 5 degrees debuts at india international hospitality expo 2024

इसको मद्देनजर रखते हुए, 1.5 डिग्री, एक अभिनव स्टार्टअप ने आज  7वें इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो में आगाज़ करते हुए प्लांट-बेस्ड फ्रोजन डेज़र्ट और पेय उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला पेश की, इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 3  से 6 अगस्त तक...

गुड़गांव, ब्यूरो): प्लांट-बेस्ड मिल्क के विकल्प खाद्य और पेय पदार्थ श्रेणी में एक उभरता हुआ क्षेत्र बन रहे हैं, डेयरी उत्पादों के विकल्प के साथ, कई शाकाहारी और यहां तक कि गैर-शाकाहारी उपभोक्ता भी गाय के दूध से बने डेयरी उत्पादों के दुष्प्रभाव जैसे कैलोरी संबंधी चिंता, लैक्टोज असहिष्णुता और गाय के दूध से बने उत्पादों में मिलावट से बचने के लिए विभिन्न प्लांट-बेस्ड डेयरी उत्पादों को चुनना पसंद करते हैं ।

 

इसको मद्देनजर रखते हुए, 1.5 डिग्री, एक अभिनव स्टार्टअप ने आज  7वें इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो में आगाज़ करते हुए प्लांट-बेस्ड फ्रोजन डेज़र्ट और पेय उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला पेश की, इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 3  से 6 अगस्त तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में हो रहा है। 1.5 डिग्री का मानना है कि डेयरी उत्पादों के विकल्प की आवश्यकता है और इस प्रकार उन्होंने पौधे आधारित डेयरी उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला पेश की, इनमे शामिल हैं ओट मिल्क, सोया मिल्क, कोल्ड कॉफी, फ्लेवर्ड मिल्कशेक, विभिन्न स्वादों में जेलाटो जैसे - पान, बेल्जियम चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी , बिस्कॉफ, मोचा बादाम फ़ज आदि। कंपनी स्वाद-केंद्रित उत्पाद विकास और अभिनव स्वस्थ, लैक्टोज मुक्त उत्पादों की पेशकश पर केंद्रित है। ये स्वादिष्ट पौधे-आधारित खाद्य और पेय उत्पाद पूरी तरह से स्वस्थ, ग्लूटेन-मुक्त, पर्यावरण के अनुकूल, स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल-मुक्त, पूरी तरह से लैक्टोज सहनशील मुक्त और 100% शाकाहारी भी हैं। विभिन्न आहार विशेषज्ञों, त्वचा विशेषज्ञों और खाद्य विशेषज्ञों की सहमति के आधार पर संस्थापकों ने पौधे-आधारित खाद्य और पेय के वैकल्पिक विकल्पों की खोज की है जो न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि काफी पौष्टिक भी हैं।

 

इस अनूठी पहल के बारे में बात करते हुए, 1.5 डिग्री के संस्थापक और निदेशक, श्री वेदांश गोयल कहते हैं, '' हमारा मानना है कि, प्लांट-बेस्ड खाद्य उत्पाद श्रेणी समय की मांग है, क्योंकि आज उपभोक्ता काफी प्रयोगात्मक हैं और हमेशा विकल्पों की तलाश में रहते हैं। डेयरी-मुक्त उत्पादों की मांग को देखते हुए, हमने 1.5 डिग्री की शुरुआत की है, जो स्वाद से समझौता किए बिना प्लांट-बेस्ड खाद्य और पेय पदार्थों की पूरी रेंज बनाती है। हम अपने अत्याधुनिक %R&D लैब में संधारणीय प्रथाओं का चयन करते हैं और भारत में अंतर्राष्ट्रीय मानक को पूरा करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकीविदों और विशेषज्ञों को रखते हैं। यहां तक कि हमारा ब्रांड नाम 1.5 डिग्री ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ संरेखित है । इसके अलावा, उन्होंने कहा%, '' हमने अपनी अत्याधुनिक सुविधा स्थापित करने में %NIFTEM और भारत सरकार के साथ भागीदारी की है, जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों का पालन करती है जिससे हम अपने प्रीमियम उत्पादों के साथ महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हुए बड़े उपभोक्ताओं की सेवा कर सकते हैं,

 

1.5 डिग्री का लक्ष्य भारत  सबसे बड़ी वैकल्पिक डेयरी कंपनी बनने का है जो स्वादिष्ट, सुलभ और स्वस्थ वैकल्पिक डेयरी उत्पाद प्रदान करे ।  इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो में भागीदारी के साथ, 1.5 डिग्री डेयरी दूध उत्पादों के विकल्प के रूप में पौधे आधारित स्वास्थ्य और स्वादिष्ट उत्पादों की पेशकश करने की दिशा में अपना पहला कदम उठा रही है। 1.5 डिग्री हॉल नंबर H-15 में स्टॉल नंबर H15 - 0169E1 पर अपना बूथ लगाएगी, जहाँ विभिन्न शाकाहारी जेलाटो और पौधे आधारित दूध उपलब्ध होंगे।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!