साउथर्न पेरिफेरल रोड: गुरुग्राम का लाइफलाइन

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 24 May, 2024 04:17 PM

southern peripheral road gurugram s lifeline

साउथर्न  पेरिफेरल रोड (एसपीआर) गुरुग्राम के सबसे महत्वपूर्ण रियल एस्टेट डेस्टिनेशन में से एक है, जो शहर के अर्बन और इकनोमिक एक्सपेंशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

गुड़गांव, ब्यूरो : साउथर्न  पेरिफेरल रोड (एसपीआर) गुरुग्राम के सबसे महत्वपूर्ण रियल एस्टेट डेस्टिनेशन में से एक है, जो शहर के अर्बन और इकनोमिक एक्सपेंशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।  गुड़गांव में साउथर्न पेरिफेरल रोड अपने अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे, आगामी परियोजनाओं और बेहतर कनेक्टिविटी के कारण रियल एस्टेट निवेश के लिए एक आकर्षक स्थान बन गया है। सेक्टर 58 के पास गुड़गांव-फरीदाबाद रोड से लेकर सेक्टर 74ए के पास एनएच-48 और बादशाहपुर चौक पर सोहना रोड तक जोड़ते हुए एसपीआर कनेक्टिविटी को लेकर बेहतर बनाने में मदद की है। आज के समय में गुरुग्राम का यह जीवन रेखा है जो शहर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ती है। 

 

एसपीआर की स्ट्रेटेजिक लोकेशन और व्यापक पहुंच इसे गुरुग्राम के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है। साउथ गुड़गांव में यह डेवलपमेंट शहर की रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल डिमांड को पूरा करते हुए कई विकसित और विकसित हो रहे एरिया को जोड़ता है। यह सड़क मार्ग को जोड़ते हुए और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने वाले प्रमुख क्षेत्रों के बीच एक सहज संबंध के रूप में कार्य करता है। वाटिका चौक पर एलिवेटेड एसपीआर और क्लोवरलीफ सहित बुनियादी ढांचे में सुधार यह सुनिश्चित करता है कि बेहतर यातायात के लिए सोहना एलिवेटेड रोड, द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और एनएच -48 के बीच यातायात सुचारू रूप से चलता रहे।

 

*सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर रवि अग्रवाल ने कहा साउथर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) महत्वपूर्ण नए विकास के दौर से गुजर रहा है, जिसमें एलिवेटेड एसपीआर और वाटिका चौक पर क्लोवरलीफ़ शामिल हैं। ये वृद्धि सोहना एलिवेटेड रोड और एसपीआर से द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और एनएच 48 तक सुचारू यातायात सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त, आगामी जंगल सफारी इस स्थान की निवेश को और आकर्षित करती है। 

 

एसपीआर गुरुग्राम के हॉटस्पॉट के रूप में अच्छी तरह से स्थित है जहां 72 ए में एक आगामी मेट्रो स्टेशन की योजना बनाई गई है और विभिन्न खंडों में विभिन्न बहुराष्ट्रीय ब्रांड इस स्थान पर अपने कार्यालय स्थान या खुदरा केंद्र स्थापित कर रहे हैं जो इसकी क्षमता को दर्शाता है। इसके अलावा, सेक्टर 55/56 से वाटिका चौक तक एसपीआर के साथ चलने वाली एक प्रस्तावित मेट्रो लाइन, जिसमें सेक्टर 56, सुशांत लोक, सुशांत लोक चरण -3, रोज़वुड सिटी और वाटिका चौक पर पांच नए मेट्रो स्टेशन शामिल हैं, भी इसे निवेश को लेकर एक आदर्श गंतव्य स्थान बनाने में योगदान देता है। 

 

एसपीआर के आसपास संपत्ति की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है, 71, 72, 75 और 76 जैसे नजदीकी क्षेत्रों में घर खरीदारों और निवेशकों के बीच सबसे ज्यादा आकर्षण का अनुभव हो रहा है। केवल एक परिवहन लिंक से अधिक एसपीआर गुरुग्राम के शहरी विस्तार की रीढ़ है। कॉरिडोर का विकास रणनीतिक शहरी नियोजन को दर्शाता है, जो शहर की एकीकृत रहने और काम करने की जगहों की बढ़ती मांग को पूरा करता है। वर्तमान में चल रही परियोजनाएं और बुनियादी ढांचागत सुधार एसपीआर को गुरुग्राम के आर्थिक विकास के लिए एक केंद्रीय केंद्र बनाने के लिए तैयार हैं। आज एसपीआर में निवेश करना गुरुग्राम के भविष्य का दोहन करने जैसा है। कॉरिडोर में आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक स्थानों का मिश्रण निरंतर मांग और बढ़ती संपत्ति मूल्यों को सुनिश्चित करता है। बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी के लिए सरकार के मजबूत प्रयास के साथ एसपीआर एनसीआर क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित रियल एस्टेट स्थलों में से एक बनने के लिए तैयार है।

 

*रीच ग्रुप के डायरेक्टर अंकित गुप्ता* ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में रियल एस्टेट बाजार में तेजी से वृद्धि ने गुड़गांव में लक्जरी को फिर से परिभाषित किया है। लक्जरी प्रोजेक्ट्स की बढ़ती डिमांड ने क्षेत्र में कॉमर्शियल सेगमेंट में भी वृद्धि की है। इस मांग के बीच, गुड़गांव में साउथर्न पेरिफेरल रोड पर डेवलपमेंट एक्टिविटीज में वृद्धि देखी गई है, जो विभिन्न रियल एस्टेट बाजार क्षेत्रों में इन्वेस्टमेंट केअवसरों का खजाना पेश कर रही है। इसके अतिरिक्त, अमेरिकन एक्सप्रेस, एयर इंडिया, पेप्सी और टाटा रियल्टीजैसी प्रमुख कंपनियों द्वारा इस क्षेत्र में निवेश करने और नए परिसरों की स्थापनाके साथ, व्यवसायों के लिए एकसंपन्न केंद्र के रूप में एसपीआर का महत्व लगातार बढ़ रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवेऔर सेंट्रल पेरिफेरल रोड (सीपीआर) जैसे प्रमुख बुनियादी ढांचे गलियारों के साथएसपीआर की रणनीतिक कनेक्टिविटी इसकी अपील को और बढ़ाती है, जिससे निवासियों और व्यवसायों के लिए निर्बाध परिवहन और पहुंच की सुविधा मिलती है। जैसे-जैसे एसपीआर का विकास जारी है, यह गुरुग्राम के परिदृश्य को बदलने का वादा करता है, जिससे शहर की वृद्धि और विकास के केंद्र के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हो जाएगी।

Related Story

    Trending Topics

    India

    97/2

    12.2

    Ireland

    96/10

    16.0

    India win by 8 wickets

    RR 7.95
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!