मोटर बीमा खरीदने वाले ग्राहकों में 30 से 50 प्रतिशत पे एज यू ड्राइव का चुन रहे विकल्प

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 08 May, 2024 08:32 PM

30 to 50 percent of motor insurance buyers are opting for pay as you drive

मोटर बीमा खरीदने वाले कुल ग्राहकों में से 30 से 50 प्रतिशत ग्राहक पे एज यू ड्राइव का विकल्प चुन रहे हैं। वहीँ उत्साहजनक रूप से हर  4 में से 3 ग्राहकों ने अपनी पे एज यू ड्राइव पॉलिसियों को नवीनीकृत करने का ज्यादा बेहतर विकल्प चुना है,

गुड़गांव, ब्यूरो : जब कभी भी विकल्पों की बात की जाती है, तो हर 3 में से 1 से अधिक ग्राहक पे एज़ यू ड्राइव प्लान का विकल्प चुनते हैं| जबकि 4 में से 3 ग्राहक अपने लिए पे एज यू ड्राइव पॉलिसियाँ नवीनीकृत करते हैं, जो पर्सनल मोटर बीमा कवरेज की ओर बदलाव का प्रमुख संकेत देता है। हाल ही में पॉलिसीबाजार के एक डेटा विश्लेषण से यह साफ़ पता चलता है कि कार या मोटर बीमा खरीदने वाले कुल ग्राहकों में से 30 से 50 प्रतिशत ग्राहक पे एज यू ड्राइव का विकल्प चुन रहे हैं। वहीँ उत्साहजनक रूप से हर  4 में से 3 ग्राहकों ने अपनी पे एज यू ड्राइव पॉलिसियों को नवीनीकृत करने का ज्यादा बेहतर विकल्प चुना है, जो इस अभिनव बीमा दृष्टिकोण में संतुष्टि और विश्वास को रेखांकित करता है।

 

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के मोटर इंश्‍योरेंस के बिजनेस हेड नितिन कुमार के मुताबिक वर्ष 2024 की पिछली तिमाही से मौजूदा तिमाही की तुलना करने पर यह पता चलता है कि पे एज यू ड्राइव बुकिंग में 45 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है, जिससे इन लचीली योजनाओं की लगातार बढ़ती जा रही अपील का पता चलता है। वहीं 10 से 15 प्रतिशत पॉलिसी धारकों ने अपनी पे एज यू ड्राइव योजनाओं के लिए दूरी स्लैब सीमा बढ़ाने के लिए टॉप-अप सेवाओं का विकल्प चुना है, जो कि व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप कवरेज को अनुकूलित करने में बढ़ती रुचि का संकेत देता है। जबकि 65 प्रतिशत पे एज यू ड्राइव बुकिंग में योगदान देने वाले शीर्ष मेक-मॉडल में मारुति बलेनो, स्विफ्ट और हुंडई i20 जैसे लोकप्रिय वाहन शामिल हैं, जो एक विविध ग्राहक आधार को स्पष्ट तौर पर उजागर करते हैं।फाइनेंसियल ईयर 2024 की बात की जाए तो शीर्ष  पे एज यू ड्राइव बुकिंग हैचबैक के लिए थी जो कि 50 प्रतिशत थी|

 

इसके बाद SUV की बुकिंग थी जो कि करीब 30 प्रतिशत थी| सबसे आखिर में सेडान का स्थान था जो कि 18 प्रतिशत तक था।नितिन कुमार के मुताबिक इस डाटा विश्लेषण में ग्राहकों द्वारा पे एज यू ड्राइव योजनाएँ चुनने के कुछ प्रमुख कारण भी सामने आए हैं| इसमें छोटी दूरी की यात्रा के लिए उनकी कारों का सीमित उपयोग शामिल है जो कि 60 से 70 प्रतिशत तक है| इसके बाद दूसरी कार के मालिक या जिनके पास कई कारें हैं, का स्थान आता है जो कि 15 से 25 प्रतिशत तक है| सबसे आखिर में दूरस्थ कार्य व्यवस्था सामने आती है जो कि 10 से 15 प्रतिशत तक है| सबसे ख़ास और दिलचस्प बात यह है कि बड़े पैमाने पर बुकिंग में पे एज यू ड्राइव की हिस्सेदारी टियर-1, टियर-2 और टियर-3 शहरों में 34 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक स्थिर बनी हुई है, जो भौगोलिक स्थिति की परवाह किए बिना व्यापक रूप से अपनाने को साफ़ तौर पर दर्शाता है।जबकि टियर 2 और टियर 3 शहरों में पे एज यू ड्राइव बुकिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना और अन्य राज्यों से आता है, जो कि 65 प्रतिशत तक है, जो इस अभिनव बीमा मॉडल के राष्ट्रव्यापी आलिंगन को दर्शाता है।पे एज यू ड्राइव योजनाओं में विभिन्न स्लैबों में, पांच से छः हजार किलोमीटर विकल्प सबसे लोकप्रिय के रूप में उभरा है, जिसे लगभग 45 प्रतिशत पॉलिसीधारकों द्वारा चुना गया है| इसके बाद दो से चार हजार किलोमीटर यानि करीब 20 प्रतिशत का विकल्प सामने आता है| आठ से 10 हजार किलोमीटर मतलब करीब 20 प्रतिशत और फिर छः से आठ हजार किलोमीटर यानि 15 प्रतिशत का विकल्प सामने आता है| यह सभी डेटा फाइनेंसियल ईयर 2024 में बेची गई पॉलिसियों पर आधारित है|

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