अनोखी टेक्निक: एंबुलेंस को रास्ता देने के लिए खुद ही रेड हो जाएंगे दूसरे सिग्नल

Edited By Shivam, Updated: 07 Jan, 2020 12:03 AM

हरियाणा के युवा खेलों के साथ शिक्षा में नाम चमका रहे हैं। कुरुक्षेत्र के रहने वाले एक छात्र ने ऐसी टेक्निक इजाद की है, जिससे सड़क पर एंबुलेंस को रास्ता देने के लिए दूसरे रास्तों को सिग्नल अपने ही आप ही रेड हो जाएंगे, केवल वही सिग्नल ग्रीन रहेगा, जिस...

अंबाला (अमन कपूर): हरियाणा के युवा खेलों के साथ शिक्षा में नाम चमका रहे हैं। कुरुक्षेत्र के रहने वाले एक छात्र ने ऐसी टेक्निक इजाद की है, जिससे सड़क पर एंबुलेंस को रास्ता देने के लिए दूसरे रास्तों को सिग्नल अपने ही आप ही रेड हो जाएंगे, केवल वही सिग्नल ग्रीन रहेगा, जिस सड़क से एंबुलेंस को गुजरना होगा। छात्र संजय का यह प्रोजेक्ट प्रदेश के गृहव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी देखा जिन्हें यह प्रोजेक्ट काफी पसंद आया और इसे चेक करने के लिए भेज दिया है।

कुरुक्षेत्र के चढूनी गांव के रहने वाले 12वीं कक्षा के छात्र संजय ने ट्रैफिक सिग्नल पर फंसने वाली एम्बुलेंस को देखते हुए एक ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है। जो भविष्य में काफी बेहतर साबित हो सकता है। संजय ने जो प्रोजेक्ट तैयार किया है उसे यदि ट्रैफिक सिग्नल पर लगा दिया जाए तो एम्बुलेंस के नजदीक आते ही सभी लाईटों को वो लाल कर देगा और जिस रास्ते से एम्बुलेंस को गुजरना है वो हरी रहेगी।

PunjabKesari, sanjay

ऐसा फ्रीक्वेंसी के जरिए होगा संभव 
संजय द्वारा तैयार प्रोजेक्ट का एक डिवाईस एम्बुलेंस में लगा रहेगा और दूसरा ट्रैफिक सिग्नल पर लगा रहेगा। जो एम्बुलेंस को नजदीक पा ट्रैफिक सिग्नल को कंट्रोल करेगा। संजय ने यह प्रोजेक्ट हरियाणा सरकार में विज्ञानं एंव तकनीकी शिक्षा विभाग संभाल रहे अनिल विज के समक्ष अंबाला में रखा। जिन्होंने इस प्रोजेक्ट को समझते हुए तुरंत पुलिस को दे दिया और इसे चेक करने और समझने के लिए कहा। 

PunjabKesari, haryana

संजय का कहना है उसने एम्बुलेसं का एक्सीडेंट होते चौराहों पर देखा तो उसके दिमाग में इसे बनाने का ख्याल आया। संजय ने कहा वो फायर ब्रिगेड व रेलवे के लिए भी ऐसा प्रोजेक्ट तैयार कर सकता है जो ट्रेनों की कोहरे में मदद करेगा। संजय ने इस प्रोजेक्ट को काफी कम लागत में तैयार किया है। उसने बिना तकनीकी शिक्षा के यह संभव कर दिखाया। 

वहीं मंत्री अनिल विज का कहना है कि यह प्रोजेक्ट काफी कारगर सिद्ध हो सकता है यदि यह प्रोजेक्ट पास हुआ तो इसे लागू किया जाएगा व छात्र को सम्मानित भी किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!