मौसम: हरियाणा में छाए बादल, 2 दिन तक बूंदाबांदी और ओले गिरने के आसार

Edited By Shivam, Updated: 27 Apr, 2020 04:50 AM

weather cloudy in haryana drizzle and hailstorm fall for 2 days

हरियाणा में रविवार सुबह से प्रदेशभर में तेज हवाएं और बादल छाए हुए हैं। कुछ जगह हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार यह पश्चिम विक्षोभ का असर है। इस वजह से रविवार व सोमवार को प्रदेश में कई जगह तेज हवा और बूंदाबांदी या हल्की बरसात भी...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में रविवार सुबह से प्रदेशभर में तेज हवाएं और बादल छाए हुए हैं। कुछ जगह हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार यह पश्चिम विक्षोभ का असर है। इस वजह से रविवार व सोमवार को प्रदेश में कई जगह तेज हवा और बूंदाबांदी या हल्की बरसात भी हो सकती है। यही नहीं कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। तेज हवा चलने और बूंदाबांदी से दिन का तापमान सामान्य से कम हो गया है। 

किसानों की बढ़ी चिंता
बारिश से खुले आसमान में पड़ा लाखों क्विंटल गेहूं भीग रहा है। खासकर खरीद केंद्रों पर किसानों के साथ आढ़तियों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा क्यों, क्योंकि वहां तिरपाल व शैड की कोई व्यवस्था नहीं है। उठान धीमा होना भी परेशानी का सबब बना हुआ है।

कोरोना चुनौती से निपटने और लॉकडाउन में सोशल डिस्टेसिंग को बनाए रखने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से इस बार 1800 से ज्यादा गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में 20 अप्रैल से गेहूं खरीद का कार्य शुरू हुआ था, अभी तक 20 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं की खरीददारी की जा चुकी है। हर रोज औसतन 40 हजार किसानों की पांच लाख से ज्यादा गेहूं की खरीददारी की जा रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 20 प्रतिशत गेहूं की खरीद की जा चुकी है, लेकिन उठान मुश्किल से 5 फीसद गेहूं का ही हो पाया है। मंडियों से लेकर खरीद केंद्रों पर गेहूं के कट्टों के अंबार लगे हुए हैं।

इन जिलों में हुई बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक प्रदेश भर में धूल भरी आंधी के साथ तेज बारिश हुई है। मेघ गर्जना के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से कैथल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, पंचकूला, पानीपत, जींद, रोहतक, सोनीपत, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, चरखी-दादरी के साथ एनसीआर से सटे गुरुग्राम व फरीदाबाद में बारिश से मंडियों में गेहूं भीगा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!