कोरोना वायरस से बचाव के लिए बरतें सावधानियां : डी.सी.

Edited By Isha, Updated: 30 Jan, 2020 10:19 AM

take precautions to protect against corona virus d c

चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद अब सरकार के दिशा निर्देशों पर जिले में भी सतर्कता बरती जा रही है। उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने जिला अस्पताल को प्रभावित लोगों के साथ-साथ संदिग्ध......

भिवानी (पंकेस) : चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद अब सरकार के दिशा निर्देशों पर जिले में भी सतर्कता बरती जा रही है। उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने जिला अस्पताल को प्रभावित लोगों के साथ-साथ संदिग्ध लक्षण वालों का उपचार करने और इसके लिए आइसोलेट करने के पुख्ता इंतजाम करने को कहा है। 

कोरोना वायरस को लेकर उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने जिलावासियों से अपील की है कि खांसी अथवा बुखार से पीड़ित मरीजों से दूरी बनाए रखें। हालांकि जिले में कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू का कोई केस नहीं पाया गया है। इससे मुकाबला करने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी व्यवस्था कर ली है। बुखार खांसी अथवा सांस लेने में कोई परेशानी हो रही हो तो तुरंत चिकित्सकों से परामर्श लेना चाहिए।

यह है कोरोना वायरस
नोवेल कोरोना वायरस अकेले कोरोना वायरस नहीं है। यह कई वायरस का समूह है। बाकी, अन्य वायरस की तरह यह भी जानवरों से फैलता है। इस वायरस से निमोनिया होता है। कफ, बुखार और सांस लेने में तकलीफ इसके शुरूआती लक्षण हैं। एंटी वायरल ड्रग्स का भी कोई असर नहीं होगा। अस्पताल में भर्ती कराने की स्थिति में लंग्स और बाकी आर्गन्स को सपोर्ट सिस्टम की जरूरत पड़ सकती है। रिकवरी कब और कैसे होगी, यह सिर्फ व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर निर्भर करती है।

सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर आमजन को डरने की जगह जागरूक होने की आवश्यकता है। अगर कोई संदेह में नजर आए तो तुरंत इसकी सूचना दें। उन्होंने कहा कि सैम्पल भेजने से पहले वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी इस बात की जांच करें कि सैम्पल को ठीक ढंग से पैक कर दिया गया है और उसके साथ जो प्रोफॉर्मा भरा गया है उसमें सूचना स्पष्ट है।

वायरस के लक्षण और समाधान
डा. वीरेंद्र यादव ने बताया कि सांस लेने में समस्या होना, सर्दी जुकाम जैसे लक्षण, नाक बहना, सिर में तेज दर्द, खांसी-कफ, गला खराब होना, बुखार, थकान, उल्टी महसूस होना आदि इसके लक्षण हैं। इसको रोकने के लिए मरीज की सही तरीके से गाइड लाइन के अनुसार देखभाल करें, सांस लेने संबंधी किसी को समस्या हो तो उससे दूर रहें, वायरस प्रभावित देशों व क्षेत्रों की यात्रा से बचें, हाथों व शरीर की सफाई का खास ध्यान रखें, खांसते व छींकते समय मुंह व नाक को ढक कर रखें, हाथ व उंगली से आंख, नाक व मुंह को बार-बार न छूएं, हाथ मिलाने, एक-दूसरे को छूने से बचें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!