हरियाणा में SIT ने 1260 कबूतरबाज किए गिरफ्तार, किसी भी कबूतरबाज को बख्शा नहीं जाएगा- विज

Edited By Manisha rana, Updated: 08 Feb, 2024 05:55 PM

sit arrested 1260 pigeon catcher in haryana

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का अंबाला में जनता दरबार लगा, जहां प्रदेशभर से आए हुए फरियादियों की समस्याओं को सुना। अनिल विज ने फरियादियों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को शिकायतों के निवारण के निर्देश दिए।

चंडीगढ़/अंबाला (चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का अंबाला में जनता दरबार लगा, जहां प्रदेशभर से आए हुए फरियादियों की समस्याओं को सुना। अनिल विज ने फरियादियों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को शिकायतों के निवारण के निर्देश दिए। इस मौके पर डीएसपी आशीष चौधरी, डीएसपी अनिल कुमार, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, जसबीर जस्सी, सुदर्शन सहगल, रवि चौधरी के साथ-साथ अन्य मौजूद रहे। वहीं अनिल विज ने कहा कि कबूतरबाजी से निपटने के लिए गठित SIT द्वारा कुल 1260 कबूतरबाजों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कबूतरबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है और किसी भी कबूतरबाज को बख्शा नहीं जाएगा। 

गृह मंत्री ने कहा कि राज्य की भोली-भाली जनता को इन कबूतरबाजों के झांसों से बचाने के लिए उनके द्वारा एसआईटीज गठित की गई, जिसके तहत पहले गठित एसआईटी ने लगभग अपने ढाई से तीन साल के कार्यकाल में 664 कबूतरबाजों को गिफतार किया जबकि वर्तमान SIT ने लगभग अपने 9 महीने के कार्यकाल में अब तक कुल 596 कबूतरबाजों को गिरफतार किया है। उन्होंने कहा कि जनता की गाढी कमाई को ऐसे कबूतरबाजों से बचाने के लिए गत दिनों मंत्रिमंडल की बैठक में ‘हरियाणा ट्रैवल एजेंटों का पंजीकरण और विनियमन विधेयक, 2024’ को स्वीकृति प्रदान की गई। आप्रवासन से संबंधित धोखाधड़ी गतिविधियों में लगे भ्रष्ट ट्रैवल एजेंटों द्वारा धोखा दिए जाने वाले व्यक्तियों, विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा राज्यों से, की परेशानी को कम करने के लिए यह साहसिक पहल की गई है।

दहेज मामले में कार्यवाही के निर्देश- विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपने निवास स्थान पर लोगों की शिकायतों को विस्तार से सुना और उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा। इस दौरान फरीदाबाद से आए एक पीड़ित ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि दहेज के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है, इस मामले में गृहमंत्री ने पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद को फोन कर एसआईटी बनाकर मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, बराड़ा उपमंडल के तहत गांव मघपुरा से आए परिजनों ने गृहमंत्री को अपनी लिखित शिकायत के माध्यम से बताया कि उनका बेटा टयूबल ऑप्रेटर के पद पर तैनात था। कुछ दिन पहले उसकी निर्मम हत्या कर दी गई है, लेकिन अभी तक कोई भी आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ है। इस मामले में गृहमंत्री ने सीआईए को जांच मार्क करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले में संलिप्त आरोपियों को बख्शा नहीं जायेगा।

भिवानी से आए एक पीड़ित ने नौकरी के नाम पर उसके भानजे द्वारा पुलिस में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधड़ी होने की शिकायत रखी। इस मामले में गृहमंत्री ने एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, हिसार से आई एक महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने अपने पति व ससुराल पक्ष के खिलाफ दहेज का मामला दर्ज करवाया था। इस मामले में जब दहेज से सम्बन्धित सामान की रिकवरी के लिए उन्हें ले जाया गया तो पुलिस ने उनके खिलाफ ही मामला दर्ज कर दिया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस की मौजूदगी में उनके साथ मारपीट भी हुई। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी, सिरसा को फोन कर जांच करने के निर्देश दिए। 

हत्या मामले में SP हिसार को कार्रवाई के निर्देश

इसी प्रकार, हिसार से आए एक व्यक्ति ने अपने छोटे भाई की हत्या के मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने की शिकायत रखी। उसने अपनी शिकायत में बताया कि पांच माह पहले उसका भाई जब अपनी पत्नी को ससुराल लेने गए तो उसकी वहां पर रास्ते में हत्या कर दी गई। इस मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने एसपी, हिसार को फोन कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान दहिया माजरा से आए एक युवक ने उसकी सैलरी न मिलने बारे, साईं बाग से आए निवासियों ने गंदे पानी की निकासी बारे व फरीदाबाद से आई निवासी से विदेश भेजने के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधड़ी होने बारे अपनी शिकायत रखी। गृहमंत्री ने इस मामले में एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!