CM नायब सैनी के नवरत्नों  में अग्रणीय बने प्रवीण अत्रे ! सरकार और मीडिया के बीच निभा रहे अहम भूमिका

Edited By Isha, Updated: 13 Aug, 2024 05:51 PM

praveen atre became leading among the nine gems of chief minister naib saini

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे अपने पद के अनुरूप जहां सरकार और मीडिया के बीच में एक मजबूत कड़ी का कार्य कर रहे हैं, जिस प्रकार से अकबर के दरबार में बीरवल उनके नवरत्नों में शुमार

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे अपने पद के अनुरूप जहां सरकार और मीडिया के बीच में एक मजबूत कड़ी का कार्य कर रहे हैं, जिस प्रकार से अकबर के दरबार में बीरवल उनके नवरत्नों में शुमार था। उसी प्रकार से प्रवीण अत्रे भी हरियाणा के मुख्यमंत्री के एक रत्न के रूप में काम कर रहे हैं।

बीरवल की तरह से वह कईं महत्वपूर्ण विषयों पर मुख्यमंत्री को सलाह देने का कार्य भी बखूबी कर रहे है, जिससे मुख्यमंत्री जनता के हित में कई योजनाओं को लागू कर पा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के समय से मीडिया सचिव का दायित्व संभाल रहे प्रवीण अत्रे मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मीडिया की सालों से चली आ रही पेंशन संबंधी दो मांगों को हरियाणा सरकार से पूरा करवा चुके हैं। 

जल्द करवाएंगे एक और मांग पूरी
मीडिया और सरकार के बीच सामंजस्य बनाने वाले प्रवीण अत्रे जल्द ही पत्रकारों की एक और बड़ी मांग को पूरा करवाने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री और प्रवीण अत्रे के बीच इस बात को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा चल रही है। अब विधानसभा चुनाव से पहले वह पत्रकारों की एक ओर प्रमुख मांग को पूरा करवाकर उन्हें सौगात दिलवाने जा रहे हैं। 

कुशल वक्ता के साथ हाजिर जवाब भी
राजनीति में लंबा अनुभव रखने वाले प्रवीण अत्रे एक कुशल वक्ता होने के साथ ही हाजिर जवाब है। मिलनसार और मृद्भाषी होने के कारण मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे को मुख्यमंत्री के सबसे करीबी और विश्वास पात्र व्यक्तियों में गिना जाता है। मीडिया या फिर सरकार की जनहित में बनाई गई योजनाओं की बात हो, किसी भी गंभीर विषय पर वह अकसर मुख्यमंत्री से बात कर अपनी राय देते नजर आते हैं। प्रवीण अत्रे भी जहां सरकार और मीडिया के बीच में एक कड़ी का काम करते हुए मीडिया की समस्याओं को जन संपर्क मुख्यालय (डीपीआर) और मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का काम करते हैं। वहीं, वह पत्रकारों के समक्ष आने वाली दिक्कत में हमेशा उनकी मदद के लिए भी तैयार रहते हैं। अत्रे का मानना है कि मीडिया सरकार और जनता को आपस में जोड़ने वाली एक बीच की कड़ी है। वह हमेशा मीडिया को जनता और सरकार के आंख, कान और नाक कहते हैं, क्योंकि मीडिया ही एक ऐसा जरिया है, जिसके माध्यम से सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाया जाता है और जनता की समस्या को सरकार को तक। ऐसे में प्रवीण अत्रे भी अपने फर्ज को बखूबी निभाते हुए मीडिया की हर दिक्कत को मुख्यमंत्री के समक्ष रखकर उन्हें दूर करवाने की कोशिश करते है। अत्रे अपने पद की सार्थकता को साबित करते हुए हमेशा आगे आकर मीडिया कर्मियों से मिलते नजर आते हैं।

जनता की योजनाओं का भी रखते हैं ध्यान
मुख्यमंत्री के मीडिया सचिव के रूप में काम करते हुए प्रवीण अत्रे केवल मीडिया तक ही सीमित नहीं है, बल्कि वह सरकार की ओर से जनहित के लिए बनाई जाने वाली योजनाओं का जनता में क्या असर पड़ता है और जनता की उन्हें लेकर क्या राय है ? इस पर भी नजर रखते हैं। जनता की राय के अनुसार ही वह मुख्यमंत्री को उस योजना का फीड बैक देते हैं। यदि किसी योजना में कोई बदलाव की जरूरत होती है तो वह उस बारे में भी मुख्यमंत्री को अपनी सलाह देते हैं।

चुनाव में पार्टी के लिए सार्थक साबित होंगे अत्रे
जिस प्रकार से प्रवीण अत्रे अपने काम को बखूबी अंजाम दे रहे हैं। वहीं, वह आगामी विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकते हैं। ब्राह्ण और पंजाबी चेहरा होने के कारण वह चुनाव में बीजेपी के लिए दोहरा काम कर सकते हैं। पार्टी चाहे तो वह राजनीतिक पारी में भी सार्थक साबित हो सकते हैं। हरियाणा के कई शहरों में ब्राह्मण वोट बैंक की अच्छी खासी संख्या है। ऐसे में वह पार्टी के लिए काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!