गंभीरता से लें आधार कार्ड की गलतियां, अब इनमें नहीं होगा बार-बार Correction

Edited By Isha, Updated: 21 Sep, 2019 04:38 PM

now you will not be able to change name and date of birth in aadhar card

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यू.आई.डी.ए.आई. के अनुसार अब नागरिक बार-बार नाम और जन्मतिथि नहीं बदलवा सकते हैं। अभी तक कितनी ही बार आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम

जींद (हिमांशु): भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यू.आई.डी.ए.आई. के अनुसार अब नागरिक बार-बार नाम और जन्मतिथि नहीं बदलवा सकते हैं। अभी तक कितनी ही बार आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम सुधार करने के लिए आधार सैंटर जा सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आधार नामांकन और अपडेट में एक नया सब-रैग्युलेशन जोड़ा गया है। इसमें केवल 2 बार नाम और एक बार जन्मतिथि ही बदली जा सकती हैं। 

यू.आई.डी.ए.आई. के जोड़े गए सब रैग्युलेशन के अनुसार अगर नागरिक को ज्यादा बार करवाना है तो उसके लिए लंबी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सरकार की ओर से बी.पी.एल. व आॢथक रूप से कमजोर वर्ग को सरकारी सुविधाएं देने के लिए अधिकतर सेवाओं में आधार कार्ड को अनिवार्य किया है।

ऐसे करें एड्रैस में बदलाव 
आधार कार्ड अपडेट के लिए सबसे पहले यू.आई.डी.ए.आई. की आधिकारिक साइट पर जाना है। डेटा अपडेट रिक्वैस्ट पोर्टल में लॉग इन होने के बाद एड्रैस वाले विकल्प का चयन करें। एड्रैस में बदलाव के लिए पासपोर्ट, बैंक स्टेटमैंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफि स अकाऊंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड आदि दस्तावेज चाहिए। जो डॉक्यूमैंट की सैल्फ  अटैस्टिड फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। 

आधार कार्ड से डिजीटल लॉकर का प्रयोग कर रख सकते हैं अपना प्राइवेट दस्तावेज 
आधार कार्ड है तो डिजीटल लॉकर का प्रयोग कर अपने प्राइवेट दस्तावेज रख सकते हैं। पैंशन लेने के लिए आधार कार्ड ङ्क्षलक न करवाने से मासिक पैंशन नहीं मिल पाती है। 

जन्मतिथि ठीक करवाने के लिए यह होना जरूरी 
जन्म प्रमाण पत्र, पैनकार्ड, पासपोर्ट, लैटर हैड पर गु्रप राजपत्रित अधिकारी से जारी जन्मतिथि फोटो आई.डी. का प्रमाणपत्र, केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा योजना फोटो कार्ड या पूर्व सैनिक फोटो आई.डी. लैटर हैड, कक्षा 10वीं, 12वीं की सर्टीफि केट, फोटो आई.डी. कार्ड, पहचान पत्र व केंद्रीय राज्य पैंशन भुगतान। 

नाम ठीक करवाने के लिए यह होना जरूरी 
पास पोर्ट, पैनकार्ड, मतदाता आई.डी., ड्राइविंग लाइसैंस, पी.एस.यू. से जारी पहचान पत्र, एन.आर.ई.जी.एस. जॉब कार्ड, शैक्षणिक संस्थान का लैटर हैड, हथियार लाइसैंस, जाति और निवास प्रमाण पत्र, फोटो क्रैडिट कार्ड, पैंशनकत्र्ता फोटो कार्ड, फोटो वाला पता कार्ड डाक विभाग से जारी और ग्राम पंचायत प्रमुख से जारी पते का प्रमाण पत्र लैटर हैड। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!