'हाथ लगा के देख ले-मैं भूत कोनी'...खुद को जिंदा साबित करने के लिए बोला शख्स, पढ़ें पूरी खबर

Edited By Manisha rana, Updated: 09 Aug, 2024 01:43 PM

living person shown dead on paper and a claim of rs 2 15 lakh was grabbed

कैथल जिले में जिंदा व्यक्ति को कागजों में मृत दिखाने का अनोखा मामला सामने आया है। नगर परिषद की ओर से गांव सिरसल के धर्मपाल (56) का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया गया है, जिसके आधार पर किसी ने 2.15 लाख रुपए का बीमा क्लेम भी हड़प लिया।

कैथल (जयपाल रसूलपुर) : कैथल जिले में जिंदा व्यक्ति को कागजों में मृत दिखाने का अनोखा मामला सामने आया है। नगर परिषद की ओर से गांव सिरसल के धर्मपाल (56) का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया गया है, जिसके आधार पर किसी ने 2.15 लाख रुपए का बीमा क्लेम भी हड़प लिया। जब धर्मपाल मनरेगा की कॉपी चेक कराने गया तो सीएससी संचालक बोला कि आप तो एक साल पहले मर चुके हो। इस पर व्यक्ति ने कहा कि हाथ लगाकर देख लें, मैं भूत कोनी। इतने में सीएससी संचालक ने मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड करके दे दिया।

जानकारी के मुताबिक गांव सिरसल की ग्राम पंचायत की लेटर पैड पर मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने की सिफारिश की गई है, जिसमें लिखा है कि 15 जुलाई 2023 को धर्मपाल पुत्र रूपचंद की कैथल के सरकारी अस्पताल के पास अचानक मौत हो गई। इस पर नगर परिषद की बर्थ-डेथ ब्रांच के सूचना सहायक नरेंद्र ने कहा कि दस्तावेजों के आधार पर मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया है। सिरसल की सरपंच सोमा देवी ने पंचायत के नाम की फर्जी लेटर पैड इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। अब धर्मपाल ने खुद को जिंदा साबित करने के लिए डीसी व एसपी को शिकायत दी है।

अधिकारियों की बड़ी लापरवाही यह है कि जिस व्यक्ति ने नगर परिषद में धर्मपाल के मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई किया है। उसने अपना नाम रविंद्र पुत्र रमेश निवासी सिरसल लिखा है। साथ ही मृतक के साथ संबंध में पुत्र लिखा है। इसमें पोर्टल पर अपलोड करने वाले कर्मचारी ने इसको चेक नहीं किया, जबकि धर्मपाल ने बताया कि मेरे दो बेटे हैं, जिनके नाम दीपक व मनीष हैं।

सिविल सर्जन बोलीं- कार्रवाई करेंगे

सिविल सर्जन ने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में आ गया है। इसकी जांच कराई जाएगी, इसमें जिसकी भी संलिप्तता मिलेगी या कोई दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 


(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!