सबसे खतरनाक साबित हो रहे जुगाड़ , सैंकड़ों की संख्या में दौड़ रहे अवैध वाहन

Edited By Isha, Updated: 07 Sep, 2019 12:20 PM

jugaad proving to be the most dangerous illegal vehicles running in hundreds

मोटर वाहन संशोधन अधिनियम-2019 के चलते वाहन चालकों पर पिछले लगभग एक सप्ताह से गाज गिर रही है और उन्हें लापरवाही बरतने पर पहले से कई गुणा अधिक की राशि अदा करनी पड़ रही है। अधिनियम-2019 का जमकर

यमुनानगर (त्यागी): मोटर वाहन संशोधन अधिनियम-2019 के चलते वाहन चालकों पर पिछले लगभग एक सप्ताह से गाज गिर रही है और उन्हें लापरवाही बरतने पर पहले से कई गुणा अधिक की राशि अदा करनी पड़ रही है। अधिनियम-2019 का जमकर विरोध भी हो रहा है लेकिन मंत्री का कहना है कि कितना भी पैसा किसी जान से अधिक नहीं हो सकता, इस लिए यह जो हो रहा है जनता की जान बचाने के लिए ही हो रहा है। एक तरफ तो सरकार सड़कों पर चलने वाले वाहनों व इन वाहनों के चालकों पर शिकंजा कस रही है, वहीं दूसरी और शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे वाहन चल रहे हैं जिनका न तो कोई रिकार्ड है और न ही उनको लेकर कोई कानून बनाया गया है, न ही उनसे सरकार को किसी प्रकार के राजस्व की प्राप्ति हो रही है। इस प्रकार के वाहन धड़ल्ले से सड़कों पर चल रहे हैं। इन वाहनों को किस श्रेणी में रखा जाए ऐसा कुछ भी नहीं है।

पूर्ण रूप से यह वाहन अवैध है और इन्हें जुगाड़ की संज्ञा दी गई है। यह जुगाड़ सड़क पर सबसे अधिक खतरनाक साबित हो रहे हैं और आए दिन दुर्घटना का कारण बन रहे हैं। सरकार के पास इस प्रकार के जुगाड़ के लिए न तो कोई कानून है और न ही इन्हें बंद करने के लिए कोई ऐसा विशेष प्रावधान। मोटर वाहन संशोधन अधिनियम-2019 के चलते जिले में भी पूरे देश की तरह यातायात पुलिस द्वारा चालान किए जा रहे हैं। पिछले 4 दिनों में जिला पुलिस ने इस अधिनियम के तहत चालान करते हुए 4 लाख रुपए का राजस्व एकत्रित किया है। औसतन 1 लाख रुपए हर रोज राजस्व प्राप्त हो रहा है। आम जनता का कहना है कि जब उन पर इस प्रकार गाज गिर रही है तो फिर इस जुगाड़ का कोई हल क्यों नहीं। इन्हें क्यों नहीं बंद किया जा रहा, इन पर मेहरबानी क्यों?


जुगाड़ से ट्राले का काम
इस जुगाड़ को काफी संख्या में लोगों ने इसे व्यावसायिक वाहन बना रखा है। लकड़ी प्लाई, सरिया व अन्य सामग्री की अधिकांश ढुलाई ट्रैक्टरों से ही होती है। इसकी पीछे की लक्कड़ ट्राली किसी ट्राला से कम नहीं होती है। केवल लकड़ी ही नहीं अपितु रेलवे माल गोदाम से अन्य गोदामों को ले जाया जाने वाला खाद्यान्न, खाद ढोई जाती हैं। सब्जी मंडी में सबसे अधिक जुगाड़ देखे जा सकते है। 

क्या कहते हैं आर.टी.ए. सचिव 
इस संबंध में आर.टी.ए. सचिव कमलेश कुमार भादू का कहना है कि 1 सप्ताह के अंदर सड़कों पर चल रहे इस प्रकार के जुगाड़ को खत्म कर दिया जाएगा। मोटर वाहन संशोधन अधिनियम-2019 के तहत जो प्रावधान है उसका भी पालन किया जाएगा। साथ ही साथ विशेष अभियान चलाकर सड़कों पर चल रहे अवैध वाहनों को जब्त किया जाएगा ताकि दोबारा ये वाहन सड़क पर न आ सके। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!