जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके लिए खाने का संकट पैदा हो गया हैः  शैलजा

Edited By Isha, Updated: 29 Mar, 2020 04:48 PM

haryana news a food crisis has arisen for those who do not have ration cards

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलेजा ने कोरोना महामारी को देखते हुए किए गए लॉकडाउन से लोगों को आ रही परेशानियों को लेकर हरियाणा सरकार को  सुझाव देते हुए कहा की पूरे प्रदेश से खबरें आ रही हैं कि

चंडीगढ़(धरणी)- कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कोरोना महामारी को देखते हुए किए गए लॉकडाउन से लोगों को आ रही परेशानियों को लेकर हरियाणा सरकार को  सुझाव देते हुए कहा की पूरे प्रदेश से खबरें आ रही हैं कि प्रदेश सरकार की तैयारियां कोरोना महामारी से पैदा हुई परिस्थितियों से निपटने में अपर्याप्त साबित हो रही हैं। गांव, शहरी बस्तियों व छोटे कस्बों तक लोगों को खाने का सामान व मास्क समेत अन्य जरूरी चीजें अभी तक भी मुहैया नहीं करवाई गई हैं।शैलेजा ने कहा की उनकी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से लगातार बात हो रही है, लोगों का कहना है कि गरीब तबके के लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, या जो किन्हीं कारणों से सरकार की योजनाओं में पंजीकृत नहीं है, उनके लिए खाने का संकट पैदा हो गया है। दलित बस्तियों व मोहल्लों में ये संकट सबसे ज्यादा है। 

शैलजा ने कहा की जमीन पर लोग चिंतित महसूस कर रहे हैं, क्योंकि लोगों ने सोचा नहीं था कि उन्हें लॉकडाउन में इस तरह से व्यापक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। लोगों को राशन वितरण करने से रोका जा रहा है। सरकार को आवागमन के लिए वाहन के उपयोग की अनुमति प्रक्रिया को तेज करने की आवश्यकता है। यह अभी ऑनलाइन है, लेकिन इसमें 2 से 3 दिन लगते हैंआने वाले दिनों में लोगों की तनख्वाह मिलने का भी समय है। जिन्हें तनख्वाह कैश में दी जाती है, सरकार उन्हें भी आने-जाने के लिए अनुमति दे। अन्यथा इन लोगों के लिए मुसीबत खड़ी हो जाएंगी। इसके लिए सरकार इन लोगों को पास देकर अनुमति प्रदान करे।

बहुत से स्थानों पर हमारे पार्टी कार्यकर्ता व बहुत से अन्य सामाजिक लोग लॉकडाउन में अनुमति ना होने के कारण चाहते हुए भी जरूरतमंद लोगों की सहायता नहीं कर पा रहे हैं। हम लोग कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन के रास्ते पर आए थे, परन्तु अपर्याप्त इंतजामों के कारण हालात ये हैं कि गरीब वर्ग के लोगों को भूख का डर ज्यादा सताने लगा है। ओल्ड पंचकूला की वाल्मीकि बस्ती इसका जीवंत उदाहरण है, जहां राशन नहीं पहुंच पा रहा है। आने वाले दिनों में ये स्थिति भयावह हो सकती है। इसके अलावा प्रदेश में स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों से भी लोगों की मौत की खबर है। सरकार प्रदेश में अन्य बीमारियों की तरफ भी पूरा ध्यान दें और सभी को बेहतर चिकित्सा मुहैया कराए।

शैलजा ने कहा की प्रदेश में कई जगह औद्योगिक स्थानों जैसे गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, पलवल, यमुनानगर, पानीपत, बहादुरगढ़, रोहतक समेत कई स्थानों पर लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर कार्य करते हैं। सरकार उनके लिए भी राशन, नकदी और अन्य तरह की सुविधाएं पहुंचाए। क्योंकि काम बंद होने से इन दिहाड़ीदार मजदूरों का पैसा और राशन पानी खत्म हो गया है। सरकार इनकी तरफ तुरंत प्रभाव से ध्यान दे। उनकी  सरकार से दरख्वास्त है कि विपक्ष व अन्य सामाजिक संगठनों को साथ लेकर गरीब क्षेत्रों व दलित बस्तियों में गरीब लोगों तक अति शीघ्र खाने पीने की जरूरी आपूर्ति की जाए और आपातकाल स्थिति से निपटने व कोरोना संबंधी केसों से निपटने के लिए अस्थाई चिकित्सा सुविधाएं स्थापित की जाएं। विपक्ष के वालंटियरों व अन्य संगठनों को भी लोगों तक जरूरी मदद पहुंचाने के काम में शामिल किया जाए।कांग्रेस पार्टी हर मुश्किल समय में गरीब जनता के साथ खड़ी रही है और इस स्थिति में भी पुलिस-प्रशासन के सहयोग से जरूरतमंद लोगों की मदद को तैयार है। आज भी हमारे कार्यकर्ता इस मुश्किल समय में जैसे भी संभव हो पा रहा है, लोगों के साथ खड़े हैं और मदद कर रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!