हरियाणा सरकार ने 2016 में अपनाया सुनील जागलान का अभियान, लडकियों को दिलाया था झंडा फहराने का हक

Edited By Isha, Updated: 14 Aug, 2024 06:12 PM

haryana government adopted sunil jaglan s campaign in 2016

जींद जिले के बीबीपुर गॉंव से सुनील जागलान द्वारा 15 अगस्त 2012 को कि गई शुरूवात को अब 13 साल हो जाऐगे  हरियाना सरकार ने अपनाकर प्रदेश भर के स्कूलों में किया लागू । जब सुनील जागलान बीबीपुर गॉंव के सरंपच थे उस समय उन्होंने

चंडीगढ़: जींद जिले के बीबीपुर गॉंव से सुनील जागलान द्वारा 15 अगस्त 2012 को कि गई शुरूवात को अब 13 साल हो जाऐगे  हरियाना सरकार ने अपनाकर प्रदेश भर के स्कूलों में किया लागू । जब सुनील जागलान बीबीपुर गॉंव के सरंपच थे उस समय उन्होंने निर्णय लिया कि स्वतंत्रता दिवस पर वह स्वयं झंडा न फहराकर यह सम्मान लड़कीयों  को देंगे और यह पोस्ट सोशल मिडिया पर वायरल हो गई उस समय उनके पास दूसरे प्रदेशों से से भी इसमें शामिल होने के लिए पत्र आए । यह कदम बहुत सराहनीय रहा तथा फिर इसके बाद हरियाणा सरकार ने में भी इस कदम को वर्ष 2016 से हरियाणा के सभी स्कूलों में लागू किया जिसके तहत गॉंव की होनहार लडकीयॉं स्कूल में झंडा फहराती है । 

ग़ौरतलब है कि सुनील जागलान के द्वारा शुरू किए गए काफ़ी सामाजिक बदलाव के अभियान केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा लागू किए गए हैं जिनमें बेटी बचाओ , सेल्फी विद डॉटर , बेटियों के नाम से नेमप्लेट , सेल्फी विद डॉटर एंड ट्री ,पीरियड चार्ट , गाली बंद घर , विमेन हैप्पीनेस चार्ट , दिव्यांग लडकीयों के लिए आरक्षण , डिजिटल पंचायत , ई ग्राम पंचायत ,  पोस्टकार्ड कैंपेन जिसे हाल ही में शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा अपनाया गया है तथा एक पेड़ लाडो के नाम जिससे प्रभावित होकर भारत सरकार ने एक पेड़ मॉं के नाम अभियान शुरू किया । 


 
सुनील जागलान ने कहा कि यह बहुत सुखद अनुभव है कि प्रदेश भर में स्वतंत्रता दिवस पर लाडो की आज़ादी भी लडकीयों से तिंरगा फहराकर मनाई जा रही है । इस अभियान से महिला हितैषी सरकार को बल मिलता है । मेरा तो आग्रह है कि भारत सरकार मेरे इस अभियान को देश भर में लागू करें । 

ग़ौरतलब है कि  दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुनील जागलान हरियाणा राज्य के जींद ज़िले के बीबीपुर गॉंव के वही सरपंच हैं जिन्होंने  वर्ष 2012 में बेटी बचाओ अभियान शुरू हुआ एवं उनके द्वारा शुरू किए गए सेल्फ़ी विद् डॉटर अभियान की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 9 बार मन की बात व अमेरिका व इंग्लैंड के कार्यक्रमों में सराहना की । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 100 वें ऐतिहासिक मन की बात के एपिसोड में इनसे बातचीत कर अभियान के लिए बधाई भी दी थी । 

PunjabKesari

सुनील जागलान पर बनी  राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता डॉक्यूमेंटरी फ़िल्म सनराइज़ को अमेरिका की हावर्ड व येल यूनिवर्सिटी में भी दिखाया गया था ।  सुनील जागलान पर कई भाषाओं में डॉक्यूमेंटरी फ़िल्म के अलावा दूरदर्शन पर सीरियल भी बन चुका है , इसके साथ ही आठवीं कक्षा में आईसीएसई बोर्ड में उनका पाठ भी आ चुका है । सुनील जागलान अब तक महिला सशक्तिकरण से जुड़े  75 अभियान शुरू कर रिकार्ड बना चुके हैं ।  अभी हाल ही में डिबीयर्स लंदन द्वारा उन्हें महिलाओं के लिए कार्य करने के लिए 35 लाख रूपए का पुरस्कार भी दिया गया था ।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!