तब्लीगियाें का गैर जिम्मेदारी रवैया राष्ट्र विरोधी, इन पर कड़ी कार्यवाही होगी तो कोई दाेबारा ऐसा नहीं करेगा: गुज्जर

Edited By vinod kumar, Updated: 07 Apr, 2020 06:08 PM

gujjar said the irresponsible attitude of the tabligians anti national

हरियाणा के शिक्षा व पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा है कि तब्लीगियों ने देश भर में जो किया सोचे समझे षडयंत्र के तहत किया। तब्लीगियों का गैर जिम्मेदारी पूर्ण रवैया समाज व राष्ट्र विरोधी है, यह दुखदायी है। इनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी तो ऐसी...

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के शिक्षा व पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा है कि तब्लीगियों ने देश भर में जो किया सोचे समझे षडयंत्र के तहत किया। तब्लीगियों का गैर जिम्मेदारी पूर्ण रवैया समाज व राष्ट्र विरोधी है, यह दुखदायी है। इनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी तो ऐसी परिस्थितियों में कोई दोबारा ऐसा नहीं करेगा।

उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई के लिए सरकार ने नियमो में ढील देकर 4000 कम्बाईन की हरियाणा में अनुमति लॉकडाउन के दौरान देने का निर्णय किया है। आठवीं कक्षा तक सब विद्यार्थियों को अगली कक्षा के लिए उत्तीर्ण कर दिया गया है। दसवी कक्षा का साइंस व 11वीं कक्षा का गणित का पेपर रहता है। दसवीं और 11 वी कक्षा के ब्च्चों को अन्य पेपरों की औसत देख रिजल्ट 10 अप्रैल तक निकाल दिया जाएगा। इसके इलावा 10+2 के कुछ पेपर रह गए हैं। एनसीआरटी का सिलेबस होने के कारण उनसे वार्त्ता कर यह भी हल निकाला जा रहा है।

प्रस्तुत है एक्सक्ल्युसिव बातचीत के प्रमुख अंश-

प्रश्न- हरियाणा में व देश मे तब्लीगियों ने कोरोना पाॅजिटिव की संख्या बड़ा चिंता पैदा कर दी।
उत्तर- तब्लीगियों ने जो किया, उन पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए। तब्लीगियों ने जानबूझ कर किया जो गलत है। जब सभी डॉक्टर्स, सरकारें सोशल डिस्टेंसिंग की बात कह रही थी, तब्लीगी जानबूझ कर जमातें कर रहे थे। उनके धर्म-गुरुयों को डॉक्टरों व सरकार की बात समझ आनी चाहिए थी, उससे यह प्रतिदिन जो आंकड़े बड़ रहें हैं वह न बढ़ते। तब्लीगियों का गैर जिम्मेदारी पूर्ण रवैया समाज व राष्ट्र विरोधी है, यह दुखदायी है। इनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी तो ऐसी परिस्थितियों में कोई दाेबारा ऐसा नहीं करेगा।

प्रश्न- आपको क्यों लगता है, ऐसा जानबूझ कर किया गया?
उत्तर- पीएम के आवाहन पर लॉकडाउन में पूरा भारत सुनसान पड़ा है। लॉक डाउन में भारत के परिणाम दुनिया के देशों में सबसे बढ़िया हैं। 98 से 99 % लोग घरों में है। हरियाणा में जो पाॅजिटिव का आंकड़ा 6 दिन पहले 37-38 पर था।तब्लीगियाें के कारण 3 गुणा हो चुका है।

प्रश्न- तब्लीगी अभी भी कई भूमिगत हैं। उन पर कैसे पार पाएंगे?
उत्तर- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल दृढ़ निश्चय वाले व्यक्ति हैं। उन्होंने सूचना मिलने के बाद से पुलिस के उच्चाधिकारियों को इनकी तलाश को कहा।काफी तब्लीगी अब तक क्वारंटाइन में हैं। जो बचे हुए हैं उन्हें भी जल्दी तलाश कर क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। सब तब्लीगियों के टेस्ट करवाए जा रहें हैं।पलवल, नूंह, मेवात तब्लीगियों के कारण हॉट स्पॉट बने हुए हैं। देश भर में इनके कारण भयंकर समस्या खड़ी हो चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी व सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में लोगों का जो मनोबल बढ़ा है उससे लगता है कि हरियाणा वासी व भारत के लोग कोरोना पर आने वाले समय में विजय प्राप्त करेंगे।

प्रश्न- विदेशी तब्लीगियों के खिलाफ क्या कार्यवाही होनी चाहिए?
उत्तर- जो गलत, अमानवीय कार्य किया गया वीजा टूरिस्ट और धर्मप्रचार कोरोना के दौरान कर उसे फैलाने पर सरकार सख्त कार्यवाही कर रही है। जो उचित है, क्योंकि लोगों को बहका कर जो लोग पाप कर रहे हो उन्हें सख्ती से निपटना चाहिए। कोरोना के दौरान यह कहना कि ऐसी मस्जिदाें में आने से जमात को कोरोना नहीं होगा सबसे बड़ा पाप है। लोगों को मौत के मुंह में गुमराह कर डालना अनुचित है।

प्रश्न- कोरोना के दौरान दिनचर्या क्या है?
उत्तर- लोग फोन पर जो समस्याओं को बतातें है दूर करने के प्रयास चलते हैं।जिन लोगों तक भोजन पहुंचाना है उसकी व्यवस्था धार्मिक सामाजिक संगठनों से मिल कर चल रही है। कोई व्यक्ति भूखा न सोए के प्रयास हैं। इसी कड़ी में भाजपा संगठन के शक्ति केंद्र प्रमुखों व बूथ स्तर तक कि ड्यूटियां कार्यकर्ताओं ने संभाल रखी हैं। उनकी मॉनिटरिंग घर से होती है। कई लोग कोरोना रिलीफ फण्ड के लिए दान, चेक देने आते हैं। इसके साथ साथ आध्यात्मिक पुस्तकें पड़ना, टी वी देखना रूटीन का पार्ट है।

प्रश्न- फसल काटने का सीजन है, सरसों भी आने वाली है। श्रमिकों के पलायन व लॉकडाउन में क्या यह संभव हो पाएगा?
उत्तर- गेहूं की कटाई के लिए सरकार ने नियमो में ढील देकर 4000 कम्बाईन की हरियाणा में अनुमति लॉकडाउन के दौरान देने का निर्णय किया है। किसान को पता है कि इस बार परिस्थितियों के अनुरूप दिक्कत आएगी। फिर भी प्रशासन व सरकार मिल कर इस कार्य की सफलता में प्रयासरत हैं। गेंहू व सरसों के इस सीजन में स्थिति को ठीक करने के प्रयास हैं। परिस्थितियों का सामना तो करना ही है। अगर स्थिति ठीक लगेगी तो मण्डिया भी खोली जा सकती हैं।किसानों में  भी महामारी को लेकर पूर्ण जागृति है।

प्रश्न- हरियाणा पर्यटन विभाग आपके पास है, कोई अहम फैसले जो कोरोना के दौरान लिया गया हो?
उत्तर- कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने में अग्रिम पंक्ति में कार्य कर रहे राज्य के डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ के लिए हरियाणा के पर्यटन केंद्रों में रहने व खाने का निशुल्क प्रबंध किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 देश में महामारी घोषित की गई है। वर्तमान हालातों में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ अग्रिम पंक्ति में खड़ा होकर इस महामारी से लड़ने में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में अपने परिवार को रिस्क से बचाने के लिए डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ अपनी ड्यूटी के बाद अगर अलग रहना चाहते हैं तो वे हरियाणा पर्यटन विभाग के पर्यटन केंद्रों में निशुल्क रह सकते हैं।

उनको अनुमति देने के लिए जिला प्रशासन को अधिकृत किया गया है। पर्यटन केंद्रों में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टॉफ के रहने, खाने के अलावा उनके कमरों की सफाई आदि का भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन की ओर से इन पर्यटन केंद्रों में एक कर्मचारी की यह भी ड्यूटी लगाई जाएगी जो यह देखेंगे कि डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ के रहने वाली जगहों पर स्वच्छता है या नहीं।

प्रश्न- हरियाणा शिक्षा विभाग के कोई अहम निर्णय कोरोना के दौरान।
उत्तर--आठवीं कक्षा तक सब विद्यार्थियों को अगली कक्षा के लिए उत्तीर्ण कर दिया गया है। दसवी कक्षा का साइंस व 11वीं कक्षा का गणित का पेपर रहता है।दसवीं और 11 वी कक्षा के ब्च्चों को अन्य पेपरों की औसत देख रिजल्ट 10 अप्रैल तक निकाल दिया जाएगा। इसके इलावा 10+2 के कुछ पेपर रह गए हैं। एनसीआरटी का सिलेबस होने के कारण उनसे वार्त्ता कर यह भी हल निकाला जा रहा है।

हरियाणा सरकार ने राज्य में स्थित सभी निजी विद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वर्तमान हालातों में लाॅकडाउन होने के कारण विद्यार्थियों के अभिभावकों से फीस जमा करवाने के लिए दबाव न बनाए, स्थिति सामान्य होने पर ही फीस लेने की कार्यवाही की जाए। ऐसे में अब सभी प्रकार की फीस जमा करवाने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!