खराब फसलों के लिए किसानों को प्राकृतिक आपदा राहत कोष से मिले मुआवजा: सुरजेवाला

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 27 Sep, 2022 09:41 PM

farmers should get compensation from disaster relief fund surjewala

उन्होंने कहा कि मनोहर लाल खट्टर व दुष्यंत चौटाला इवेंट बाजी से परहेज करके प्रदेश में बाढ़ का सर्वेक्षण व मुआयना करें, सभी वर्गों को राहत दिलाने और हरियाणा की लाखों एकड़ भूमि व लाखों मकान जो बारिश के कारण खराब हुए सभी को तत्काल मुआवजा दिया जाए।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए कहा है कि समूचे हरियाणा में बारिश व ओलावृष्टि से खराब हुई फसल का मुआवजा जल्द ही दिया जाना चाहिए। उन्होंने मांग की है कि किसानों को अगले 7 दिनों के अंदर प्राकृतिक आपदा राहत कोष से प्रति एकड़ 30,000 से 50,000 तक का मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि मनोहर लाल खट्टर व दुष्यंत चौटाला इवेंट बाजी से परहेज करके प्रदेश में बाढ़ का सर्वेक्षण व मुआयना करें, सभी वर्गों को राहत दिलाने और हरियाणा की लाखों एकड़ भूमि व लाखों मकान जो बारिश के कारण खराब हुए सभी को तत्काल मुआवजा दिया जाए।


मंगलवार को सुरजेवाला ने चंडीगढ़ में कहा कि किसानों पर एक तरफ आसमान से कहर बरस रहा है तो दूसरी तरफ़ भाजपा-जजपा सरकार किसानों के अरमानों के साथ छलावा कर उन्हें खून के आंसू रुला रही है। उन्हे धरतीपुत्र किसान के हितो से कोई सरोकार नही है। हरियाणा में लगातार हो रही भयंकर बारिश ने किसानों की नरमा व धान की फसलों को बर्बाद कर दिया है। खेतों में पकी खड़ी फसल 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक बिल्कुल बर्बाद हो चुकी है। जो किसान अपनी फसल कटवा कर मंडियों में लेकर गया हुआ है, वहां भी अभी तक सरकारी एजेंसियों की तरफ से कोई खरीद नहीं की जा रही है।

 

सुरजेवाला ने कहा कि बेमौसमी बारिश का यह आलम है कि कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद, शाहाबाद, अम्बाला, यमुनानगर, जगाधरी, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी, झज्जर, नारनौल, भिवानी, भूना सहित पूरे हरियाणा में धान, कपास, बाजरा की फसल बिल्कुल पुरजोर तरीके से खराब हो चुकी हैं। सुरजेवाला ने कहा कि पट्टेदार, काश्तकारों व खेत में किसान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने वाले मजदूर को भी उचित मुआवजा दिया जाए। हरियाणा में स्पेशल खसरा गिरदावरी एक हफ्ते के अंदर की जाए और नुकसान हुए मुआवजा को लेकर बार बार दफ्तरों में चक्कर काटने को लेकर दी जाने वाली दर्खास्त पर रोक लगाई जाए।  

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!