कोरोना से निपटने के लिए विभाग ने अपनाया सुरक्षाचक्र, बसों में प्रतिदिन किया जाएगा छिड़काव

Edited By Isha, Updated: 20 Mar, 2020 01:14 PM

department adopts safety wheel to deal with corona buses will be sprayed daily

कोरोना से निपटने के लिए रोडवेज विभाग ने सुरक्षाचक्र अपनाया है। कोरोना का कहर जिस तरह से फैल रहा है। उसी तेजी से सरकार भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए व्यापक....

कुरुक्षेत्र (राणा) : कोरोना से निपटने के लिए रोडवेज विभाग ने सुरक्षाचक्र अपनाया है। कोरोना का कहर जिस तरह से फैल रहा है। उसी तेजी से सरकार भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए व्यापक प्रबंध कर रही है। जिसके लिए प्रदेश सरकार ने सभी विभागों को एडवाइजरी जारी करते हुए दिशा-निर्देश दिए हैं। कोरोना महामारी से निपटने के लिए हरियाणा सरकार युद्धस्तर पर कार्य कर रही है। परिवहन विभाग ने भी सुरक्षा के मद्देनजर बसों में विशेष एहतियात बरतनी शुरू कर दी है।  परिवहन की तमाम सेवाओं पर भी विशेष निगाह रखी जा रही है और रोडवेज की बसों में सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। 

कुरुक्षेत्र डिपो में दाखिल होने वाली सभी लम्बे व लोकल रूट की बसों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। डिपो प्रबंधन ने कंडक्टरों-ड्राइवरों के लिए एक कम्पनी को सैनिटाइज व मास्क का ऑर्डर भी दे दिया है। जब तक कम्पनी से सैनिटाइज की डिलीवरी नहीं होती, तब तक उन्हें डेटॉल से हाथ धोने को कहा गया है। रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के रेट 10 से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिए है। कुरुक्षेत्र डिपो के पास फिलहाल 9 नई मिनी बसों सहित चालू हालत में 164 बसें हैं।

थानेसर डिपो में 108 बसें व सब-डिपो पिहोवा के पास 47 बड़ी व 2 मिनी बसें हैं। इस लिहाज से कुरुक्षेत्र व पिहोवा से हर रोज 164 बसें विभिन्न रूट पर रवाना होती हैं। कोरोना के खौफ से पहले इन बसों में प्रतिदिन 10 से 12 हजार यात्री सफर करते थे। अब इनकी संख्या निरंतर घट रही है। रोडवेज मुख्यालय के निर्देशानुसार सभी बसों को सैनिटाइज करने का काम शुरू कर दिया गया। डिपो की कोई भी बस जब रूट से वापस लौटती है तो उसे वर्कशॉप ले जाया जाता है।

यहां बस को सबसे पहले लीसापोल से अच्छी तरह धोया जाता है। फिर ब्लीचिंग पाऊडर का स्प्रे कर बस को सैनिटाइज किया जाता है। सैनिटाइज किए जाने के बाद ही बस को रूट पर भेजा जा रहा है। इस कार्य के लिए सुबह व रात की शिफ्ट में 3-3 कर्मचारियों की स्पैशल ड्यूटी लगाई गई है। महाप्रबंधक रोडवेज अश्वनी डोगरा ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। डिपो की लोकल व लम्बे रूट की सभी बसों को डेली ब्लीचिंग पाऊडर से स्प्रे कर सैनिटाइज किया जा रहा है। कंडक्टरों व ड्राइवरों के लिए मास्क व सैनिटाइजर की बॉटल का ऑर्डर दे दिया गया। कर्मचारियों से एहतियातन हर जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!