16 जिलों को बड़ी सौगातें, सीएम ने 1100 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

Edited By vinod kumar, Updated: 10 Jun, 2021 04:57 PM

cm inaugurated and laid the foundation stone of the projects

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को 16 जिलों को बड़ी सौगातें दी हैं। उन्होंने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, पानी, बिजली व सड़क संपर्क को मजबूत करने आदि की 1100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को 16 जिलों को बड़ी सौगातें दी हैं। उन्होंने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, पानी, बिजली व सड़क संपर्क को मजबूत करने आदि की 1100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। जिसमें 200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और करीब 900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। 

PunjabKesari, haryana

इस मौके पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में कैबिनेट व राज्य मंत्री, सांसद, विधायक और जिला उपायुक्तों ने इन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इससे पहले भी मुख्यमंत्री एक साथ कईं विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है। इसी साल 21 मार्च को भी मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को 1411 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का तोहफा दिया था।

पंचकूला को सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में विकसित करने के लिए पंचकूला इंटिग्रेटिड डेवलपमेंट प्लान तैयार करने की योजना के महज दो दिन बाद ही मनोहर लाल ने करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात देकर यह संदेश दिया है कि राज्य सरकार प्रदेश के समुचित व सारे क्षेत्रों का एक समान विकास करने की नीति पर चल रही है। इन सौगातों से हरियाणा विकास के पथ पर और आगे बढ़ेगा।

करनाल को मिली लगभग 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
मुख्यमंत्री ने करनाल जिले के लिए लगभग 500 करोड़ रुपये परियोजनाओं की सौगात दी। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें जाटो गेट करनाल में 33 केवी का सब स्टेशन व नगर निगम की दो जेंटिंग मशीन शामिल हैं। शिलान्यास परियोजनाओं में गांव चकदा में 33 केवी का सब स्टेशन व गांव बांसा में बनने वाले 33 केवी का सब स्टेशन तथा आवर्धन नहर का नवीनीकरण के कार्य शामिल हैं।

PunjabKesari, haryana

पंचकूला को मिली करीब 160 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
मनोहर लाल ने पंचकूलावासियों को लगभग 160 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित की। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में खर्तिया बढिशेर से भोज कोटि सड़क पर निर्मित एच.एल. पुल और सेक्टर -2, पंचकूला में निर्मित कल्याण भवन शामिल है।शिलान्यास की गई परियोजनाओं में सिविल अस्पताल, सेक्टर-6, पंचकूला के परिसर में एमसीएच और सर्विस ब्लॉक का निर्माण, सिविल अस्पताल, सेक्टर-6 के परिसर में मलेरिया कार्यालय भवन का निर्माण और नारायणगढ़-रायपुर रानी सड़क का चौड़ाकरण का कार्य शामिल है।

सिरसा को मिली लगभग 100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
सिरसा जिलावासियों को 100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की मुख्यमंत्री ने सौगात दी। मनोहर लाल ने कालांवाली, ममेरा रोड और डबवाली में स्थापित तीन नए 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके अलावा, जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई, उनमें दो बूस्टिंग स्टेशनों का निर्माण और डिंग गांव में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटी) प्रदान करके जल आपूर्ति योजना को मजबूती प्रदान करना, शक्कर, मंदोरी, तरकांवली और माखोसरानी गांवों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत चत्तरगढ़ पट्टी से नेजाडेला रोड, सुबाखेड़ा से कमल-भद्रा-कुरांगवली रोड, मुन्नावली होते हुए बिज्जुवाली से अबुबशहर, डबवाली ब्लॉक में गंगा रोड, डीएचएस रोड संवतखेड़ा से सोर्ड दीवानखेड़ा, खुइयां मलकाना, मलिकपुर, रामपुरा बिश्नोइ, झुठीखेड़ा डबवाली ब्लॉक और ओढान ब्लॉक में केवल से पुका कमल, कालांवली से दादू सडक़ का अपग्रेडेशन का कार्य तथा कालांवली से रोड़ी सड़क का चौड़ाकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है।

PunjabKesari, haryana

फतेहाबाद को मिली करीब 80 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
फतेहाबाद की जनता को 80 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की मुख्यमंत्री ने सौगात दी। इनमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हसंगा के नए भवन और गांव भिरड़ाना में बने सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया गया। जिन परियोजनाओं की आधाशिला रखी गई, उनमें प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत मेयोंद कलां, जाखल ब्लॉक से होते हुए साधंवास से पंजाब बॉर्डर तक रोड़, धारसूल होते हुए हैदरवाला से मंघेरा सडक़, लम्भा, चिम्मों, बुर्ज, चांदो कलां, रायपुर रोड से होते हुए रतिया बबनपुर से गुरूसर सड़क, कमाना, कन्वाल्गढ़, बारा, महमरा, बदल्गढ़, बबनपुर रोड से होते हुए एसएच-21 से गांव कुलरियां पंजाब बॉर्डर तक, फुल, रत्ताखेरा, लाली, जल्लूपुर, दादुपुर, हुक्मवाली, हरोली रोड़ से होते हुए एसएच-21 से एमडीआर-101 तक, ढिंगसरा, खैराती खेरा, मानावाली, भोडिया खेरा रोड़ से होते हुए एसएच-21 से बनग्राम तक, झालनिया, खजूरी जत्ती, एमपी रोही, धनगर, सलाम खेरा, धर्निया, चिंदर, बडोपल, कुम्हारिया रोड़ से होते हुए भुथन कलां से गोरखपुर तक, मूसा खेड़ा रोड़, जाखल ब्लॉक से होते हुए रत्तातेह से धारसूल तक, चंदर कलां, टोहाना ब्लॉक से होते हुए जमालपुर से लहेरियन तक, माजरा, धाणी माजरा, धनगर, बिघर रोड़ से होते हुए फरीदाबाद से भोडिया खेरा सडक़ का अपग्रेडेशन कार्य तथा अन्य विकास कार्य शामिल है।

कुरुक्षेत्र को मिली लगभग 50 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
कुरुक्षेत्रवासियों को करीब 50 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मुख्यमंत्री ने समर्पित किया। मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में सरस्वती के पुराने पुल का पुनर्निर्माण, लघु सचिवालय के नए प्रशासनिक ब्लॉक, पिहोवा तथा गांव मलिकपुर में 33 केवी सबस्टेशन का उदघाटन शामिल हैं। इसके अलावा, जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया, जिसमें करनाल-रंबा-इंद्री-लाडवा सड़कको फोरलेन बनाना और शाहाबाद-बराड़ा रोड पर बाबा बंदा सिंह बहादुर के नाम से गेट का निर्माण कार्य शामिल है।

जींद को मिली लगभग 30 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
जींद जिलावासियों को लगभग 30 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को मुख्यमंत्री ने समर्पित किया। इनमें नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का उद्घाटन और सफीदों उपमंडल के हाट गांव में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन,नरवाना के पॉलटक्रिकल कॉलेज में बनने वाले छात्रवास, सलेहडा गांव में 33 केवी क्षमता का सब स्टेशन और पेगां गांव में बनने वाले आई टी आई भवन का शिलान्यास शामिल है।

फरीदाबाद को मिली 30 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं की सौगात
मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद को लगभग 30 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का तोहफा दिया। स्वर्ण जयंती योजना के तहत स्थापित हुए कस्तूरबा सेवा सदन में बने ऑब्जरवेशन होम व सुरक्षा स्थल, सेक्टर-18(ए) में बने नए आईटीआई भवन और सिकरोना गांव में बने आईटीआई भवन का उद्घाटन किया गया।

सोनीपत को मिली लगभग 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
विकासात्मक परियोजनाओं के रूप में सोनीपत जिलावासियों को लगभग मुख्यंत्री ने 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है। उद्घाटन परियोजनाओं में गांव गमरी और नायत में दो उप स्वास्थ्य केंद्र, गांव जाखोली में दो आवासीय क्वार्टर सहित पीएचसी, आरजीईसी में फायर स्टेशन बिल्डिंग, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय में स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बिल्डिंग और खानपुर कलां में सीएसआर के तहत पीएसए ऑक्सीजन प्लांट (1000 एलपीएम) शामिल हैं। इसके अलावा, मिनी सचिवालय में ईवीएम और वीवीपैट (4000 यूनिट) के भंडारण के लिए गोदाम के निर्माण की भी आधारशिला रखी गई।

पलवल को मिली 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात
पलवल जिला को करीब 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने तोहफा दिया। इन परियोजनाओं में गांव मंडकोला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण, गांव खांबी और भिडूकी में पीएचसी (आवासीय सुविधा सहित) का निर्माण, गांव अस्वाता में उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस, हसनपुर का निर्माण, हसनपुर खण्ड में स्पोर्ट्स स्टेडियम, रामगढ़ का निर्माण, गांव मंडकोला में नए पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह एवं अधीनस्थ विश्राम गृह-सह-चतुर्थ श्रेणी आवास का निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है।

हिसार को मिली लगभग 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
हिसार जिलावासियों को विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का मनोहर लाल ने उद्घाटन किया। इनमें हिसार-सदलपुर रेलवे लाइन पर एल/सी नंबर 4-ए पर बनाए गए दो-लेन आरओबी, गांव नियाना में उप स्वास्थ्य केंद्र, गांव सिसवाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और बालसमंद में बना नया बस स्टैंड शामिल हैं।

रोहतक को मिली 20 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं की सौगात
रोहतक वासियों को 20 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं को मुख्यमंत्री ने समर्पित किया। इनमें भिवानी सब ब्रांच की बुर्जी संख्या 101000 पर पुनर्निर्मित पुल का उद्घाटन और कलानौर खंड में ब्लॉक कार्यालय भवन, कत्वारा-खिडवाली-ब्राह्मणवास सांघी मार्ग का अपग्रेडेशन, ड्रेन संख्या 8 से सड़क का अपग्रेडेशन, डोभ से चिमनी सड़क वाया मड़ोधी, बल्लम, काहनौर का अपग्रेडेशन और रोहतक भिवानी मार्ग से बनियानी पटवापुर तक की सड़क का अपग्रेडेशन कार्य का शिलान्यास शामिल है।

कैथल को मिली लगभग 15 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
कैथलवासियों को 15 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मनोहर लाल ने समर्पित किया। कलायत में बने 50 बैड की क्षमता वाले सरकारी अस्पताल, तितरम में बने 33 केवी सब स्टेशन और पाड़ला में निर्मित 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया गया।

चरखी दादरी को मिली लगभग 10 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
चरखी दादरी को 10 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को समर्पित किया गया। इनमें सांवड़ गांव की पीएचसी, गांव गोपी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गांव दगड़ौली में चार एकड़ भूमि में बनाई गई पार्क-सह-व्यायामशाला, गांव कारीआदू में बनी पार्क-सह-व्यायामशाला, गांव कारीधारिणी और पिचौपा कलां में बने दो पार्क-सह- व्यायामशालाओं और गांव बास रानीला में तैयार पार्क-सह- व्यायामशाला और गांव पिचौपा खुर्द, बेरला, मंदौला एवं रावलधी में बनाए गए ज्ञान केंद्रों का उद्घाटन शामिल है।

भिवानी को मिली लगभग 9 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
भिवानी जिले में करीब 9 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है। इनमें स्वास्थ्य केंद्र, कैरू व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, झूप्पा कलां के नव निर्मित भवनों का उद्घाटन शामिल है।

यमुनानगर को मिली 9 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात
जिलावासियों को 9 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी है। इन परियोजनाओं में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरस्वती नगर की नई इमारत, जिला परिषद की नवनिर्मित इमारत और इसके साथ ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जठलाना में बनाए गए 4 कमरों, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलोजी व सामान्य विज्ञान प्रयोगशालाओं, स्कूल की चारदिवारी व अन्य विकास कार्यो का उद्घाटन शामिल है।

पानीपत को मिली लगभग 5 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात
पानीपत जिला को 5 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी है। इसमें कुराना में बने 33 केवी सब-स्टेशन और पानीपत में निर्मित मीडिया सेंटर भवन का उद्घाटन शामिल है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!