भ्रष्टाचार पर नकेल डालने के लिए सीएम फ्लाईंग ने की पटवार घरों में रेड

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 26 May, 2023 07:41 PM

cm flying raid on patwar bhawan in gurgaon

भ्रष्टाचार पर नकेल डालने लिए सीएम फ्लाइंग की टीमों ने शुक्रवार को गुडग़ांव, बादशाहपुर, सोहना, पटौदी, फर्रुखनगर में स्थित पटवार भवनों पर रेड मारी। इस दौरान सीएम फ्लाइंग की टीमों को जिला में करीब 20 पटवारी गैर-हाजिर मिले, जबकि कुछ पटवार भवनों में...

गुडग़ांव, (ब्यूरो): भ्रष्टाचार पर नकेल डालने लिए सीएम फ्लाइंग की टीमों ने शुक्रवार को गुडग़ांव, बादशाहपुर, सोहना, पटौदी, फर्रुखनगर में स्थित पटवार भवनों पर रेड मारी। इस दौरान सीएम फ्लाइंग की टीमों को जिला में करीब 20 पटवारी गैर-हाजिर मिले, जबकि कुछ पटवार भवनों में प्राइवेट कर्मचारी भी बैठे मिले। जिससे सीएम फ्लाइंग की टीम पटवारियों का रिकॉर्ड अपने साथ लेकर चली गई।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

दरअसल, सीएम फ्लाइंग को जिला के पटवार घरों को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थी। जिसके सीएम फ्लाईंग की कई टीमों ने सोहना, बादशाहपुर, गुडग़ांव, पटौदी समेत सभी पटवार भवनों पर छापेमारी की। इस दौरान अलग-अलग टीमों ने पटवार भवनों में एक से दो घंटे तक कागजात की जांच की और कुछ कागजात अपने साथ ले गई। सोहना में सीएम फ्लाईंग की टीम ने सबसे पहले तहसील परिसर पहुंचकर छापेमारी की। इसके बाद कर्मचारियों की हाजिरी रजिस्टर की जांच की, जहां पर अधिकांश अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। इसके बाद टीम ने सोहना तहसील के रिकॉर्ड खंगाला और कुछ रिकॉर्ड को अपने कब्जे में लेकर जब्त कर लिया। कब्जे में ली गई कुछ रजिस्ट्रियां भी शामिल हैं। इसके बाद पटवारियों के दफ्तरों में जांच के लिए पहुंची तो अधिकांश पटवारियों के दफ्तरों पर ताला लटका मिला, जो दफ्तरों को बन्द करके फरार हो गए थे। टीम को सोहना पटवार भवन से पटवारी गैरहाजिर मिले। यह कार्रवाई सीएम फ्लाइंग ने डयूटी मजिस्ट्रेट तैयब हुसैन की निगरानी में की। इस दौरान एसआई सुरेश, अशोक आदि मौजूद रहे। वहीं डयूटी मजिस्ट्रेट तैयब हुसैन ने बताया कि सोहना तहसील में सभी कर्मचारी मौजूद थे। जहां से रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया गया है। जिसका अवलोकन किया जाएगा।

 

वहीं सीएम फ्लाइंग टीम के अधिकारी हरीश कुमार ने बताया कि कागज कब्जे में लिए हैं, कुछ में मुटेशन, तक्सीम को लेकर गड़बड़ी की शिकायतें थी। इसके अलावा कुछ पटवारियों के अक्सर कार्यालय में नहीं मिलने की शिकायत भी दी गई थी। जिसके बाद यह रेड की गई है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

 

पटवार भवन से लेकर तहसीलों में भी भ्रष्टाचार चरम पर

बतादें कि गुडग़ांव में पटवार भवन से लेकर तहसील कार्यालयों में भ्रष्टाचार चरम पर है। कोई भी कार्य बिना सुविधा शुल्क के नहीं किया जा रहा है। आरोप है कि अधिकारी व कर्मचारी दोनों हाथों से चांदी कूट रहे हैं। गुडग़ांव व जिला की सभी तहसीलों में बिचौलियों के बिना काम नहीं होते हैं। कई डाक्यूमेंट राइटर भी दलाली करते हैं, जो तहसीलदारों के विश्वासपात्र बने हुए हैं। जिला में कुछ डाक्यूमेंट राइटर ऐसे हैं, जिनके हर तहसील में आदमी रहते हैं और सभी तहसीलदारों से सांठगांठ रहती है। यही नहीं कुछ डाक्यूमेंट राइट डीटीपी कार्यालय से एनओसी तक दिलाते हैं, जो बिना सांठ-गांठ के नहीं होती।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!