महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती पर बच्चों का सूर्य नमस्कार, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कार्यक्रम में की शिरकत

Edited By Manisha rana, Updated: 12 Feb, 2024 01:48 PM

children did surya namaskar on the birth anniversary of maharishi dayanand

हरियाणा के स्कूलों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजन किए जाएंगे जिससे स्कूली छात्रों का मानसिक के साथ शारीरिक रूप से भी विकास हो सके। यमुनानगर के जगाधरी सरस्वती स्कूल के प्रांगण में हरियाणा योग आयोग की तरफ से हर घर परिवार सूर्य नमस्कार के राज्य स्तरीय...

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के स्कूलों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजन किए जाते हैं, जिससे स्कूली छात्रों का मानसिक रूप के साथ शारीरिक रूप से भी विकास हो सके। यमुनानगर के जगाधरी सरस्वती स्कूल के प्रांगण में हरियाणा योग आयोग की तरफ से हर घर परिवार सूर्य नमस्कार के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया। हरियाणा के स्कूल में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। दीप प्रज्ज्वलित कर स्कूल शिक्षा मंत्री ने राज्यस्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जहां सरस्वती स्कूल में हजारों बच्चों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया, वहीं पूरे प्रदेश के सभी स्कूलों में बच्चों ने ऑनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़कर सूर्य नमस्कार किया।

बता दें कि स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने राज्यस्तरीय कार्यक्रम के मौके पर मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने बताया कि ये बहुत ही अच्छा कार्यक्रम है। आज महर्षि दयानंद जी की जयंती है। उन्होंने देश और दुनिया को नई दिशा दी, वेदों का ज्ञान लुप्त होने की तरफ जा रहा था और उन्होंने देश से दोबारा आवाहन किया और चाहे वो आयुर्वेद है या योग है उसके लिए उन्होंने प्रयास किया और देश और दुनिया को जागरूक किया।आज उसी का परिणाम है कि स्वामी राम देव भी इस दिशा काम कर रहे है और योग पूरी दुनिया मे लोकप्रिय हो रहा है। इसके साथ-साथ आयुर्वेद भी पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है। आयुर्वेद भी स्वस्थ जीवन जीने की पद्धति सिखाती है। हमारे जीवन में योग का बहुत महत्व है योग केवल शरीर को ही नहीं मन को भी स्वस्थ रखता है। इसको पाठ्यक्रम में शामिल किया गया ये बहुत महत्वपूर्ण है। वहीं उन्होंने कहा की आज पूरे प्रदेश के बच्चों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। जब भी बच्चे किसी कार्यक्रम से जुड़ते है तो उसका बहुत बड़ा प्रभाव समाज पर पड़ता हैं। बच्चे अगर योग करेंगे तो पूरे परिवार को जागरूक करेंगे निश्चित तौर से बच्चों से सभी प्रभावित होते हैं स्वस्थ रहना सबसे ज्यादा जरूरी है ।इस कार्यक्रम में हरियाणा योग आयोग, आयुष विभाग, खेल विभाग, शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!