कॉलेज के लिए बसें न चलने से आक्रोशित छात्राओं ने बस स्टैंड के मुख्य गेटों पर जड़े ताले, किया प्रदर्शन

Edited By Manisha rana, Updated: 19 Sep, 2024 07:37 AM

angry girl students locked the main gates of the bus stand

धवार सुबह शहर के नए बस स्टैंड से महिला कॉलेज के लिए निर्धारित समय पर बसें न चलने से आक्रोशित हुई कॉलेज की सैंकड़ों छात्राओं ने  बस स्टैंड के मुख्य गेटों पर तालाबंदी करते हुए परिवहन विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

रतिया : बुधवार सुबह शहर के नए बस स्टैंड से महिला कॉलेज के लिए निर्धारित समय पर बसें न चलने से आक्रोशित हुई कॉलेज की सैंकड़ों छात्राओं ने  बस स्टैंड के मुख्य गेटों पर तालाबंदी करते हुए परिवहन विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारी छात्राओं में विभाग के अधिकारियों के खिलाफ इतना अधिक आक्रोश था कि उन्होंने विभिन्न रूटों से आने वाली बसों का बस स्टैंड के अंदर प्रवेश भी बंद कर दिया, जिसके चलते बस स्टैंड के बाहर रतिया-बुढ़लाडा स्टेट हाईवे मार्ग जाम लग गया। तालाबंदी व जाम की सूचना मिलते ही शहर थाना प्रभारी रणजीत सिंह के अलावा पुलिस सहायता 112 की टीम मौके पर पहुंच गई। पुलिस अधिकारियों ने जहां स्टेट हाईवे पर लगे जाम की स्थिति से निपटने के लिए अथक प्रयास शुरू कर दिए। उन्होंने आक्रोशित हुई छात्राओं की समस्याओं को भी सुना। पुलिस अधिकारियों ने बाद में अड्डा इंचार्ज को मौके पर बुलाकर समस्या का समाधान करवाया। 

आक्रोशित हुई महिला कॉलेज की छात्राओं में शामिल प्रिंसी, राज रानी, रंजनी, निशा रानी, कीर्ति, रज्जी, नीरू, कंचन रानी व अन्य सैंकड़ों छात्राओं ने परिवहन विभाग के अधिकारियों के प्रति विरोध प्रदर्शन करते हुए बताया कि वह प्रतिदिन अनेकों गांव व शहर से आकर नए बस स्टैंड से ही बस द्वारा अपने कॉलेज में पहुंचती हैं। परिवहन विभाग ने उनकी सुविधा के लिए नए बस स्टैंड से बसों का भी प्रबंध किया हुआ है और इसके लिए समय भी निर्धारित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं की संख्या अधिक है, जबकि बसों की संख्या बहुत कम है, लेकिन उसके बावजूद भी वह अपनी जान जोखिम में डालकर बसों पर लटक कर कॉलेज में पहुंचती हैं। आज सुबह करीब 8 बजे से वह नए बस स्टैंड पर बसों के इंतजार में खड़ी है, लेकिन करीब डेढ़ घंटा होने के बावजूद भी कोई भी बस उनके कॉलेज को नहीं जा रही है। हालांकि विभाग ने सुबह 8.20 बजे के लिए पहली बस का समय निर्धारित किया हुआ है। 

उन्होंने बताया कि जब भी वह संबंधित परिवहन विभाग के कर्मचारियों से कॉलेज के लिए बस के संदर्भ में पूछते हैं तो कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है, जिसके चलते उन्हें मजबूरन ही बस स्टैंड के मुख्य गेटों पर तालाबंदी करनी पड़ी है। छात्राओं ने आरोप लगाया कि सरकार द्वारा भले ही उन्हें कॉलेज के लिए नि:शुल्क बसों की सुविधा दी हुई है, लेकिन संबंधित बस के चालक-परिचालक उनके प्रति अच्छा व्यवहार नहीं रखते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बसों की संख्या कम होने के कारण उन्हें बसों में ही लटक कर जाना पड़ता है, जिस कारण वह अनेकों बार चोटिल भी हो चुकी हैं। जब सुबह निर्धारित समय कॉलेज के लिए बस रवाना नहीं हुई तो लंबे इंतजार के पश्चात बस स्टैंड पर खड़ी छात्राओं का गुस्सा फूट उठा और उन्होंने मुख्य गेट पर ताला लगाते हुए विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों के इस प्रदर्शन के चलते विभिन्न रूटों से आने वाली बसों का प्रवेश भी बंद हो गया, जिस कारण मुख्य स्टेट हाईवे पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। जाम के कारण अनेक यात्रियों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा।

अड्डा इंचार्ज ने छात्राओं को दिया आश्वासन 

इस बढ़ती हुई परेशानी को देखते हुए मौके पर पहुंचे शहर थाना प्रभारी ने परिवहन विभाग के अड्डा इंचार्ज शिव दयाल को मौका स्थल पर बुला लिया। मौके पर पहुंचे अड्डा इंचार्ज के समक्ष भी आक्रोशित छात्राओं ने अपना बड़ा गुस्सा जाहिर किया, लेकिन अड्डा इंचार्ज ने समस्या से अवगत करवाते हुए बताया कि प्रतिदिन जो बस उन्हें कॉलेज छोड़कर व लेकर आती थी, उसके नियमित चालक का तबादला हो गया है और उसके स्थान पर अन्य चालक की ड्यूटी लगाई है। उन्होंने बताया कि संबंधित चालक के न पहुंचने के कारण ही आज बस संबंधित कॉलेज के रूट पर नहीं चल पाई है। उनकी समस्या को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। आश्वासन दिया कि भविष्य में उनके समक्ष किस तरह की कोई भी समस्या नहीं आएगी, बल्कि अतिरिक्त चालक की ड्यूटी लगाकर बसों की विशेष व्यवस्था की जाएगी।  अड्डा इंचार्ज की आश्वासन के पश्चात छात्राओं ने बस स्टैंड के बंद गेटों को खोल दिया और बसों के माध्यम से ही कॉलेज के लिए रवाना हो गई।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!