विधानसभा समिति की 9 सदस्यीय टीम ने किया सिविल अस्पताल का निरीक्षण, डॉक्टर और स्टाफ न होने की मिली शिकायतें

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 21 Sep, 2023 09:13 PM

9 member team of assembly committee inspected the civil hospital

हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित 9 सदस्य कमेटी ने वीरवार को जिले नागरिक अस्पताल का दौरा किया। जिसमें हरियाणा विधानसभा समिति के चेयरमैन व गुहला विधायक ईश्वर सिंह तथा समिति सदस्य विधायक लक्ष्मण नापा, निर्मला रानी, शमशेर गोगी, शीशपाल केहरवाल ने नागरिक...

कैथल (जयपाल रसूलपुर) : हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित 9 सदस्य कमेटी ने वीरवार को जिले नागरिक अस्पताल का दौरा किया। जिसमें हरियाणा विधानसभा समिति के चेयरमैन व गुहला विधायक ईश्वर सिंह तथा समिति सदस्य विधायक लक्ष्मण नापा, निर्मला रानी, शमशेर गोगी, शीशपाल केहरवाल ने नागरिक शामिल रहे। सबसे पहले कमेटी सदस्यों के साथ कमेटी के अध्यक्ष ईश्वर सिंह ने पहले लघु सचिवालय सभागार में अधिकारी और कर्मचारियों की मीटिंग ली उसके बाद शहर के नागरिक अस्पताल का दौरा कर मरीजों से हाल-चाल जाना और अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

कमेटी के अध्यक्ष ईश्वर सिंह ने पत्रकारों से बातचीत कर कहा कि हरियाणा विधानसभा में पहली बार यह कमेटी बनी है, जिसका पहला दौरा कैथल जिले में किया गया है। इस कमेटी में जो सदस्य शामिल हैं उनके सहयोग से आज कैथल के नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं के बारे मे जानकारी लेकर मरीजों का हालचाल जाना गया।

हरियाणा विधानसभा समिति के चेयरमैन ईश्वर सिंह ने बताया कि अस्पताल निरीक्षण के दौरान उनका सबसे ज्यादा स्टाफ और डॉक्टरों की कमी महसूस हुई है। इसके बारे में कमेटी अपनी फाइनल रिपोर्ट सरकार को भेजेगा और अस्पताल में खाली पड़े डॉक्टर के पदों को भरने की सिफारिश करेगी। इसके साथ ही मरीज के बेहतर इलाज के लिए आधुनिक मशीन मंगवाने की डिमांड भी सरकार से की जायेगी।

ईश्वर सिंह ने कहा कि जिले के नागरिक अस्पताल में डॉक्टरों की कमी के विषय को सरकार के संज्ञान में लाने का कार्य किया जाएगा, ताकि जिला में इस समस्या से निजात मिल सके। उन्होंने जिला में डेंगू बीमारी पर हर प्रकार से अंकुश लगाना है। अलर्ट मोड पर कार्य करते हुए क्षेत्र में निरंतर स्टाफ जाता रहे और लारवा की जांच करते रहे। हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देना सरकार का मुख्य ध्येय है। सभी कॉलेजों में रेड रीबन क्लब गठित होने चाहिए, जोकि छात्राओं को सेनटरी पैड आदि की जानकारी निरंतर देती रहे। ब्लड बैंक में रखे गए रक्त का पूरा रिकार्ड दुरूस्त हो और यह सुनिश्चित किया जाए कि रक्त के लेन देन में किसी भी प्रकार की ब्लैक मेलिंग नहीं होनी चाहिए। शहर के पुराने अस्पताल को तोड़कर नया भवन बनना है, इस प्रक्रिया को जल्द अमलीजामा पहनाने का कार्य किया जाए।

उन्होंने कहा कि आमजन के लिए सभी सीएचसी व पीएचसी में स्वास्थ्य सेवाओं के दृष्टिगत मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए, ताकि ग्रामीण आंचल में रह रहे लोगों को उनके घर के द्वार पर स्वास्थ्य लाभ मिल सके। जिले में अगर कोई कैंसर रोग से पीडि़त है तो उसका इलाज सरकार की हिदायतों अनुसार करवाया जाए और जो लाभ उन लोगों को सरकार की ओर से दिया जाता है उसे भी अविलंब देना सुनिश्चित करें। हैपेटाईटस सी के मरीजों को समय पर दवाईयां मिलनी चाहिए। सरकार द्वारा तीन महीनें की कोर्स की दवाई के साथ-साथ सभी टेस्ट भी फ्री में करवाने की व्यवस्था है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। जिला में जितने भी वैंटीलेटर हैं, वे सब दुरूस्त रखें। अस्पताल भवन के साथ-साथ जो भी मशीनरी उपलब्ध है, उसे ठीक रखें। इसके लिए विशेष डयूटियां लगाई जाएं, जो समय-समय पर इनका निरीक्षण करती रहे। उन्होंने कहा कि विधानसभा समिति द्वारा क्षेत्र में आकर धरातल पर निरीक्षण किया गया है, ताकि वास्तविक स्थिति से परिचित होकर उसी के अनुरूप भविष्य की योजनाएं बनाई जा सके, जिससे आमजन को अधिक से अधिक लाभ पहुंच सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही अन्य सेवाओं के बारे में भी फीडबैक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!