Hopemirror Foundation के पीछे दूरदर्शी भारतीय इंटरप्रेन्योर : Ramzan Shaikh

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 06 Sep, 2023 06:25 PM

the visionary indian entrepreneur behind hopemirror foundation

सकारात्मक बदलाव लाने के अपने दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, रमझान शेख ने होपमिरर फाउंडेशन की स्थापना की। एनजीओ का प्राथमिक लक्ष्य शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और बेहतर आजीविका के अवसर प्रदान करके जरूरतमंद लोगों के जीवन में सुधार करना है।

गुड़गांव ब्यूरो: 31 वर्ष के इंडियन इंटरप्रेन्योर Ramzan Shaikh होपमिरर फाउंडेशन नामक अपने एनजीओ के माध्यम से एक बेहतर दुनिया बनाने के मिशन पर हैं। सामाजिक कल्याण और मानवीय कार्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ, शेख मानवता की सेवा और वंचित समुदायों के उत्थान के लिए समर्पित हैं। सकारात्मक प्रभाव डालने की दिशा में रमझान शेख की यात्रा मुंबई विश्वविद्यालय से शुरू हुई, जहाँ उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। अपने शैक्षणिक वर्षों के दौरान ही उन्हें दूसरों की मदद करने और समाज के लिए अपना जीवन समर्पित करने का जुनून पैदा हुआ |

 

सकारात्मक बदलाव लाने के अपने दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, रमझान शेख ने होपमिरर फाउंडेशन की स्थापना की। एनजीओ का प्राथमिक लक्ष्य शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और बेहतर आजीविका के अवसर प्रदान करके जरूरतमंद लोगों के जीवन में सुधार करना है। विभिन्न टिकाऊ परियोजनाओं के माध्यम से, संगठन का लक्ष्य वंचित बच्चों और युवाओं के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाना है।

 

होपमिरर फाउंडेशन के प्रयास विभिन्न क्षेत्रों तक फैले हुए हैं, जिनमें जरूरतमंद बच्चो को पढाना, वृद्धाश्रम मे मदत करना, स्वास्थ्य देखभाल के लिए लोगो की मदद करना, महिला सशक्तिकरण के लिए काम करना और व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक कौशल के साथ युवा व्यक्तियों को सशक्त बनाना शामिल है।  होपमिरर फाउंडेशन के साथ अपने सराहनीय काम के अलावा, रमझान शेख महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (विज्ञान- तंत्रज्ञान कौशल्य विकास विभाग ) के उपाध्यक्ष के रूप में राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उद्यमिता और राजनीति दोनों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें सामाजिक न्याय और जनता के कल्याण का एक मजबूत चेहरा बनाया

है|

 

वह Buzz Tidings के एक इंटरव्यू में कहते हैं कि निःस्वार्थ और परोपकारी जीवन का मूल्य क्या है। वह कहते है कि किसी का जीवन सार्थक और पूर्ण हो जाता है जब वह दूसरों की मदद और सेवा करने, करुणा, सहानुभूति के महत्व पर प्रकाश डालने और हमारे आसपास के लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए समर्पित होता है। सामूहिक प्रयास की शक्ति में विश्वास के साथ, रमझान शेख लोगों को मानवता की सेवा में हाथ मिलाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

 

वह विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रचनात्मक चर्चाओं को बढ़ावा देने के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं जिससे सकारात्मक बदलाव आ सकता है। रमझान शेख के अथक समर्पण और दूरदर्शी दृष्टिकोण ने उन्हें पूरे भारत में लोगों से सम्मान और प्रशंसा दिलाई है। उनका काम इस बात का ज्वलंत उदाहरण है कि कैसे एक व्यक्ति दूसरों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!