आईएफएटी इंडिया 2024 अपने सबसे बड़े संस्करण के साथ भारत में जल और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए अग्रणी भूमिका निभाएगा

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 15 Oct, 2024 04:37 PM

ifat india 2024 with its biggest edition ever

दुनिया भर से 485 प्रदर्शक, इस क्षेत्र में पर्यावरण प्रौद्योगिकी और नवाचारों के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में व्यापार मेले की बढ़ती प्रतिष्ठा को दर्शाते हैं।

गुड़गांव, (ब्यूरो): भारत के जल, सीवेज, ठोस अपशिष्ट और पुनर्चक्रण के लिए अग्रणी व्यापार मेला आईएफएटी इंडिया का 11वां संस्करण 16-18 अक्टूबर, 2024 को बॉम्बे प्रदर्शनी केंद्र, मुंबई में आयोजित किया जाएगा। चूंकि भारत सतत जल और अपशिष्ट प्रबंधन में चुनौतियों का मुकाबला करना जारी रखता है, इसलिए आईएफएटी इंडिया नवाचारों को प्रदर्शित करने और इस क्षेत्र में सहयोग और नीति चर्चाओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरता है।

 

आईएफएटी इंडिया ठोस अपशिष्ट, पुनर्चक्रण, जल उपचार और सीवेज प्रबंधन जैसी पर्यावरण प्रौद्योगिकियों में अभूतपूर्व नवाचारों को प्रस्तुत करने में एक प्रमुख प्रवर्तक है। यह कार्यक्रम शीर्ष कंपनियों, उद्योग विशेषज्ञों, सरकारी प्रतिनिधियों और पर्यावरण प्रौद्योगिकियों में रुचि रखने वाले निर्णयकर्ताओं को एक छत के नीचे लाता है ताकि नेटवर्क बनाया जा सके और व्यावसायिक अवसरों को खोला जा सके।

 

आईएफएटी India 2024 में विशेष क्षेत्र

आईएफएटी India 2024 में कई समर्पित क्षेत्र शामिल किए जाएंगे, जो इस आयोजन में नवाचार और स्थिरता पर जोर देंगे। इनमें शामिल हैं:

• WASH इनोवेशन हब - WASH इनोवेशन हब, तेलंगाना के साथ मिलकर आयोजित इस मंडप में स्मार्ट वाटर तकनीक में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनियों के समूह को प्रदर्शित किया जाएगा।

 

• ULB पविलियन - राष्ट्रीय शहरी मामले संस्थान (NIUA) के सहयोग से, यह मंडप पूरे भारत से भाग लेने वाले ULB को समर्पित दो दिवसीय कार्यक्रम की मेजबानी करेगा, जिसमें उनकी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना और पैनल चर्चाएँ शामिल हैं। यह समाधान प्रदाताओं और ULB के लिए मैचमेकिंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी काम करेगा। उल्लेखनीय प्रतिभागियों में शामिल हैं: बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका, सूरत नगर निगम, ग्रेटर विशाखापत्तनम नगर निगम, ग्रेटर मुंबई नगर निगम, दार्जिलिंग नगर निगम, शिमला नगर निगम, लुंगलेई नगर निगम, लेह नगर समिति, देहरादून नगर निगम, पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम, पुणे नगर निगम, पोर्ट ब्लेयर नगर परिषद और सुचित्वा मिशन केरल।

 

• NSWAI पविलियन  - भारतीय राष्ट्रीय ठोस अपशिष्ट संघ (NSWAI) के साथ मिलकर आयोजित इस क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए स्थायी समाधान प्रस्तुत करने वाली कंपनियाँ शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, स्टार्टअप मंडप उद्योग में सफल तकनीकों को आगे बढ़ाने वाली उभरती कंपनियों पर प्रकाश डालेगा।

 

उच्च प्रभाव वाले कांफ्रेंस और नॉलेज शेयरिंग सेशन 

आईएफएटी इंडिया 2024 में, पर्यावरण प्रौद्योगिकी में ज्ञान-साझाकरण को बढ़ावा देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सम्मेलन खंड में महत्वपूर्ण वृद्धि की गई है। इस वर्ष, चार दिनों में फैले 40 से अधिक व्यावहारिक सत्रों में 300 से अधिक वक्ता भाग लेंगे। चर्चाएँ विशेष फ़ोकस क्षेत्रों में आयोजित की जाती हैं, जिसमें ब्लू स्टेज जल प्रबंधन विषयों को समर्पित है और ऑरेंज स्टेज ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर केंद्रित है। इसके अतिरिक्त, सर्कुलर सिटीज़ समिट 2024 - आईएफएटी इंडिया और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ अर्बन अफेयर्स (NIUA) के बीच एक संयुक्त पहल - में विभिन्न यूएलबी की प्रस्तुतियाँ और पैनल चर्चाएँ होंगी।

 

वेस्ट वारियर्स के सम्मान के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम के साथ साझेदारी

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC), आईएफएटी इंडिया और होप4बेस्ट फ़ाउंडेशन के बीच एक संयुक्त पहल। इस पहल में मुंबई शहर के विभिन्न वार्डों के 50 से अधिक अपशिष्ट योद्धाओं को सम्मानित किया जाएगा। स्थायी पहलों को आगे बढ़ाने में आईएफएटी इंडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, मेसे मुएनचेन इंडिया के सीईओ भूपिंदर सिंह कहते हैं, “आईएफएटी इंडिया का 11वां संस्करण न केवल जल और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए उन्नत समाधान प्रस्तुत करेगा, बल्कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच सहयोग को भी प्रोत्साहित करेगा। हम दुनिया भर के विशेषज्ञों की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं, जो भारत के लिए विशिष्ट पर्यावरणीय चुनौतियों, जैसे शहरी अपशिष्ट प्रबंधन और जल पुनर्चक्रण को संबोधित करने के बारे में अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। जैसे-जैसे भारत अपनी पर्यावरण नीतियों में महत्वपूर्ण मील के पत्थर के करीब पहुंच रहा है, आईएफएटी इंडिया 2024 स्थायी समाधानों को गति देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है। यह संस्करण जल और अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में चर्चाओं को आगे बढ़ाने का वादा करता है, खासकर जब उद्योग और शहरी क्षेत्र नियामक और स्थिरता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बढ़ते दबाव का सामना कर रहे हैं।” रॉबिन फर्नांडीस, बिजनेस यूनिट हेड, (कैपिटल गुड्स एंड आउटबाउंड) और प्रबंधन बोर्ड के सदस्य, कहते हैं, हमारा ध्यान संधारणीय बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और भारत के विविध पर्यावरणीय और सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य के अनुरूप नवीन तकनीकों को अपनाने को प्रोत्साहित करने पर है। इसके अलावा, हमारा लक्ष्य विभिन्न हितधारकों- सरकारी अधिकारियों से लेकर जमीनी स्तर के संगठनों तक के बीच सार्थक संवाद को बढ़ावा देना है- यह सुनिश्चित करना कि संधारणीयता हर निर्णय लेने के स्तर पर एक गहराई से निहित सिद्धांत बन जाए।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!