एयरब्लैक ने आयोजित किया भारत का सबसे बड़ा ब्यूटी ग्रेजुएशन समारोह, 300 शहरों से 800 मेकअप आर्टिस्ट्स हुए शामिल

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 04 Oct, 2024 05:28 PM

airblack held beauty graduation ceremony

भारत की अग्रणी ब्यूटी अकादमी एयरब्लैक भारतीय ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री में ब्यूटी एक्सपर्ट्स के वर्कफोर्स को मजबूत करने के अभियान पर लगी है।

गुड़गांव, (ब्यूरो): भारत की अग्रणी ब्यूटी अकादमी एयरब्लैक भारतीय ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री में ब्यूटी एक्सपर्ट्स के वर्कफोर्स को मजबूत करने के अभियान पर लगी है। 300 शहरों के 800 से अधिक महत्वाकांक्षी मेकअप आर्टिस्ट को प्रशिक्षित किया गया और ग्रेजुएशन सेरमनी का आयोजन किया गया। यह देश में अब तक का सबसे बड़ा ब्यूटी ग्रेजुएशन समारोह रहा। इसके जरिये एयरब्लैक ने इंडस्ट्री के वर्कफोर्स को मजबूत करने के प्रति अपनी गहरी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया। इस इंडस्ट्री में काम करने के लिए हजारों आकांक्षियों का कौशल बढ़ाना आवश्यक है और एयरब्लैक ने बिजनेस कोर्स को सभी तक पहुंचाने के लिए इसे विशेष रूप से डिजाइन किया है। इस मेकअप प्रोग्राम को कहीं से भी सीखा जा सकता है।

 

एयरब्लैक ग्रेजुएशन सेरेमनी को प्रसिद्ध सेलिब्रिटी मेकअप कलाकार श्रद्धा नाइक की मौजूदगी ने और भी बेहतरीन बना दिया। श्रद्धा नाइक को दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर और अनन्या पांडे जैसे बॉलीवुड सितारों के साथ काम करने के लिए जाना जाता है। उनके साथ ही एयरब्लैक के संस्थापक और सीईओ श्री विदित जैसवाल, संस्थापक और सीटीओ श्री वैभव राज भी मौजूद समारोह में मौजूद रहे। 

 

अपने मुख्य भाषण में प्रसिद्ध सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट सुश्री श्रद्धा नाइक ने कहा, "ब्यूटी इंडस्ट्री काम करने के लिए एक अनूठा क्षेत्र है। हम ब्यूटीशियन और मेकअप आर्टिस्ट न केवल दुनिया को और अधिक सुंदर बनाते हैं बल्कि जिसके साथ काम करते हैं उसके लिए असंख्य भाव, आत्मविश्वास और नजरिया प्रस्तुत करने के लिए कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं। हम शादी में दुल्हन और 21वीं सदी के व्यावसायिक पेशेवरों से लेकर थिएटर और फिल्म कलाकारों के लिए यह काम कर रहे हैं। इस क्षेत्र में इतनी संभावनाएं होने के कारण मेकअप आर्टिस्ट की अगली पीढ़ी को तैयार करने में एयरब्लैक के काम को देखना वास्तव में रोमांचक है। मैं भारत की ब्यूटी इंडस्ट्री में एक सफल और सार्थक भविष्य के लिए सभी ग्रेजुएट्स को बधाई देती हूं। उन्हें सलाह देती हूं कि वे अपने कौशल को निखारते रहें और हर दिन अपने ज्ञान को बढ़ाते रहें।" 

 

इस उपलब्धि पर अपनी खुशी साझा करते हुए एयरब्लैक के संस्थापक और सीईओ  विदित जैसवाल ने कहा, "हम ग्रेजुएट हुए छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करने के लिए श्रद्धा नाइक को धन्यवाद देते हैं। उनकी उपस्थिति उन छात्रों के लिए प्रेरणा है जो उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। हम 800 से अधिक महत्वाकांक्षी मेकअप कलाकारों के कॅरियर को आकार देने और उन्हें इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करने में सफल होने पर बेहद रोमांचित हैं। भारत के कोने-कोने से मेकअप आर्टिस्ट्स की मांग बढ़ रही है, जिससे रोजगार और उद्यमशीलता के बड़े अवसर पैदा हो रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में एयरब्लैक के शिक्षण कार्यक्रमों ने देश के विभिन्न शहरों में 35,000 से अधिक महिलाओं को उद्यमी के रूप में खुद को स्थापित करने में मदद की है। हमारे जैसे सीखें और कमाएँ कार्यक्रम भारत में काम के भविष्य को फिर से परिभाषित करेंगे। एयरब्लैक को हर महीने हज़ारों महिलाओं के जीवन में प्रभाव पैदा करने पर गर्व है।"

इस अवसर पर एयरब्लैक ने कई नई पहल भी शुरू कीं, जैसे 10 लाख रुपये मूल्य के कंटेंट क्रिएशन गिग अवसर प्रदान करने वाले कार्यक्रम, और सोशल मीडिया विज्ञापन का लाभ उठाने की पहल, जो ग्रेजुएट्स को अपने स्थानीय बाजारों में संभावित ग्राहकों से जुड़ने में मदद करती है, और एयरब्लैक के एप्लिकेशन पर इंडस्ट्री मेंटरशिप तक पहुंच प्रदान करती है। ये कार्यक्रम लगातार विकसित हो रही ब्यूटी इंडस्ट्री में ग्रेजुएट्स को सफल होने में मदद करने के लिए एयरब्लैक की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। 

मध्यम वर्ग की बढ़ती आबादी और आम नागरिकों की आर्थिक क्षमता में बदलाव के दम पर तेजी से बढ़ रही भारतीय ब्यूटी और वेलनेस (बी एंड डब्ल्यू) इंडस्ट्री महामारी के बाद से मजबूत वापसी कर रही है और 18% से अधिक सीएजीआर की दर से बढ़ रही है। इस इंडस्ट्री में 12.3 मिलियन से अधिक लोग काम कर रहे हैं, जिनमें से दो-तिहाई महिलाएं हैं। ब्यूटी और सैलून सेक्टर, जो मेकअप आर्टिस्ट के लिए एक प्रमुख रोजगार क्षेत्र है, बीएंडडब्ल्यू इंडस्ट्री का 30% से अधिक हिस्सा है। 2030 से इसके 2,50,000 करोड़ रुपये बढ़ने का अनुमान है। बीएंडडब्ल्यू इंडस्ट्री 2030 तक 26.3 मिलियन लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगी, जिसमें से 70% नौकरियाँ ब्यूटी और सैलून क्षेत्र में आएंगी। 

एयरब्लैक का प्रयास बढ़ती मांग को भुनाना और पूरे देश में लोगों को ब्यूटी प्रोफेशनल बनने के लिए सशक्त बनाना है। 800 उम्मीदवारों का ग्रेजुएट होना कंपनी के 240,000 करोड़ रुपये की ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री के वर्कफोर्स को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!