नायब सरकार के कुछ फैसले ऐसे , जो जनता में काफी चर्चित हो रहे हैं... देखिए डिटेल

Edited By Isha, Updated: 22 Jun, 2024 05:27 PM

some decisions of the government are becoming quite popular among the public

मुख्यमंत्री के रूप में हरियाणा की सरकार चलाते हुए बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी को 102 दिन का समय हो चुका है। बीती 12 मार्च को नायब सैनी ने जब मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश की सत्ता संभाली थी, उस समय बीजेपी के पास 90 में से 48 विधायकों का...

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):  मुख्यमंत्री के रूप में हरियाणा की सरकार चलाते हुए बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी को 102 दिन का समय हो चुका है। बीती 12 मार्च को नायब सैनी ने जब मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश की सत्ता संभाली थी, उस समय बीजेपी के पास 90 में से 48 विधायकों का समर्थन था, लेकिन समय के साथ-साथ विधायकों की संख्या में भी उतार-चढ़ाव होता रहा, जिसके दम पर कांग्रेस की ओर से नायब सरकार के अल्पमत में होना का दावा भी किया गया।

इन 102 दिन के दौरान जहां मुख्यमंत्री के रूप में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में लोकसभा का चुनाव लड़ा गया। वहीं, उन्होंने खुद भी करनाल विधानसभा से उपचुनाव लड़कर जीत हासिल की। चुनावी आचार संहिता लगी होने के बावजूद मुख्यमंत्री के तौर पर नायब सैनी खुलकर बड़े फैसले नहीं ले पाए, लेकिन इन 102 दिनों में मुख्यमंत्री के रूप में नायब सिंह सैनी ने जनहित के ऐसे फैसले लिए जिन्होंने ना केवल जनता का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया, बल्कि विपक्ष को भी हैरान कर दिया।

एक के बाद लिए एक फैसले

  • पांच जून को आचार संहिता हटने के बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी ने एक के बाद एक कई ऐसे फैसले लिए, जिनकी प्रदेश के लोगों ने सराहना की है। मुख्यमंत्री ने सबसे बड़ी पहल राज्य के लोगों के लिए सीएम हाउस के दरवाजे खोलकर की। अब राज्यभर से मिलने के लिए लोग सीएम हाउस आते हैं। 
  • हिसार एयरपोर्ट से 10 हजार मीटर रनवे सहित करीब 550 करोड़ रुपये की 28 परियोजनाएं जनता को समर्पित की। प्रदेश में जमीनों के कलेक्टर रेट बढ़ाने संबंधी राजस्व विभाग की फाइल को वापस लौटा दिया। पूर्व सीएम मनोहर लाल के साथ मिलकर कांग्रेस नेता किरण चौधरी और उनकी बेटी श्रुति चौधरी को बीजेपी में शामिल कराया। खिलाड़ियों को तृतीय श्रेणी की नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण देने की व्यवस्था लागू की। 
  • परिवार पहचान पत्र और प्रापर्टी आइडी में सुधार के लिए हर जिले में सुबह नौ बजे से 11 बजे तक समाधान शिविर लगाने की पहल सीएम नायब सैनी ने की है।
  • सरकारी नौकरियों में सामाजिक और आर्थिक आधार पर दिए गए अंकों को खारिज करने के हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ नायब सरकार सुप्रीम कोर्ट में पहुंची। राई खेल स्कूल का नियंत्रण विवि के अधीन सौंप दिया। साथ ही पेंशन में बढ़ोतरी के संकेत भी दिए हैं।

ये फैसले हुए जनता में चर्चित

  • मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की ओर से वैसे तो सभी फैसले जनहित में लिए गए है, लेकिन उनके कुछ फैसले ऐसे है, जो जनता में काफी चर्चित हो रहे हैं। इनमें...जितनी बिजली खर्चेंगे, उतना ही देना होगा बिल। दो किलोवाट तक स्वीकृत लोड के घरेलू उपभोक्ताओं को न्यूनतम मासिक शुल्क देय नहीं होगा।
  • शहरों में नो ड्यूज सर्टिफिकेट के बिना खरीदी बेची जाएगी कृषि भूमि। प्रापर्टी टैक्स और विकास शुल्क नहीं लगेगा।
  • हिसार से चंडीगढ़ समेत पांच राज्यों के लिए उड़ान हेतु हरियाणा सरकार और एलायंस एयर एविएशन कंपनी के बीच समझौता।
  • सरकारी कर्मचारियों, पेंशनर्स और आश्रितों के उपचार के लिए कैशलेस स्कीम।
  • हरियाणा में बड़े प्लाटों का पंजीकरण अब टुकड़ों में संभव।
  • अनुसूचित जाति के छात्रों को दाखिले के साथ ही पोस्ट मैटिक छात्रवृत्ति।
  • करीब 20 हजार वंचित दलित वर्ग के लोगों को सौ-सौ वर्ग गज के प्लाटों पर कब्जा और जिन्हें कब्जा नहीं, तो उनके खातों में एक-एक लाख रुपए।
  • प्रदेश में एससी-बीसी चौपालों की मरम्मत के आदेश।
  • राज्य में करीब 50 हजार सरकारी भर्तियों की घोषणा।
  • प्रदेश के सरपंचों के माध्यम से जिला परिषद के कार्यों को मंजूरी।

आचार संहिता में बंधे रहे हाथ

नायब सैनी के मुख्यमंत्री बनने के चार दिन बाद ही 16 मार्च को केंद्रीय चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के आम चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया था, जिसके फलस्वरूप देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी, जो ढ़ाई माह से अधिक समय तक चली। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!