हिसार में सरपंच संवाद का किया गया आयोजन, सभी ने सुनील जागलान के बीबीपुर मॉडल को बताया प्रेरणास्रोत

Edited By Saurabh Pal, Updated: 17 Nov, 2023 08:59 PM

sarpanch samvad program organized in hisar

जिले में भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा शुक्रवार को एक सरपंच संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर के सरपंचों ने भाग लिया...

हिसारः जिले में भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा शुक्रवार को एक सरपंच संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर के सरपंचों ने भाग लिया। भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा गुणवत्ता वाले गांव बनाने के मक़सद से शुरू किया गया सरपंच संवाद का सकारात्मक असर जल्द हरियाणा में देखने को मिलेगा।

भारतीय गुणवत्ता परिषद के रिसोर्स पर्शन के तौर पर प्रोफ़ेसर सुनील जागलान पूर्व सरपंच बीबीपुर ज़िला जींद ने क्वॉलिटी विलेज के तौर पर बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट एंड विलेज डवलेपमेंट को सरपंचों को समझाया कि किस तरह वो भी अपने साधारण गांव को अन्तर्राष्ट्रीय ब्रांड गांव बना सकते हैं।

PunjabKesari

सुनील जागलान ने बताया कि भारतीय गुणवत्ता परिषद के चैयरमैन ज़क्षय शाह का यह सपना है कि हर गांव क्वालिटी विलेज में तबदील हो सके। इसके लिए हम पूरे देश भर में सरपंच संवाद कर रहे हैं। सरपंच संवाद ऐप के माध्यम से कोई भी सरपंच अपने गांव के विकास कार्य को देश भर में पहुंचा सकता है। सरपंच संवाद ऐप का लक्ष्य एक डिजिटल नेटवर्क बनाना और पूरे भारत में लगभग 2.5 लाख सरपंचों को जोड़ना है, जो नेटवर्किंग, ज्ञान के प्रसार एवं सहयोग के लिए एक विशेष और सुविधाजनक एकल मंच प्रदान करता है। एप्लिकेशन सरपंचों को सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, गांवों में किए गए विकास कार्यों को प्रदर्शित करने, सरपंचों की रुचियों एवं जरूरतों के अनुरूप सामग्री की खोज करने, सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने, प्रशिक्षण मॉड्यूल से सीखने और विशेषज्ञों से सुझाव लेने में सहायता प्रदान करेगा।

PunjabKesari

सरपंच संजय गांव कुवांरी ने कहा कि सरपंच संवाद हमारे गांवों के विकास व उनकी गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण कदम है। हम पिछले लंबे समय से सुनील जागलान के बीबीपुर मॉडल के बारे में लगातार सुन रहे हैं। हमें भी अपने गांवों में बीबीपुर मॉडल के द्वारा क्वॉलिटी विलेज बनाना चाहिए।

 सरपंच सुनीता भ्याण गॉंव सरसौद ने कहा कि भारतीय गुणवत्ता परिषद का यह कदम सरपंच की कार्यशैली में बदलाव के लिए बहुत सकारात्मक कदम है। भारतीय गुणवत्ता परिषद की दीपाली ने कहा कि हरियाणा के गांवों के लिए सरपंच संवाद बहुत ज़्यादा ज़रूरी है, क्योंकि इससे उन्हें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।  हिसार जिले में क्वॉलिटी विलेज की तरफ़ पंचायत को लेकर जाने वाले सरपंचों को भारतीय गुणवत्ता परिषद की तरफ़ से सम्मानित भी किया गया।

भारतीय गुणवत्ता परिषद् (क्यूसीआई) की स्थापना भारत सरकार द्वारा फरवरी 1996 में एक कैबिनेट निर्णय के बाद, भारतीय उद्योग क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले तीन प्रमुख संघों (फिक्की, सीआईआई और एसोचैम) के सहयोग से राष्ट्रीय प्रत्यायन के लिए एक संरचना बनाने हेतु की गई। इसका गठन पीपीपी मॉडल पर एक स्वायत्त निकाय के रूप में किया गया है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!